हाई या लो ब्लड प्रेशर का भी कारण बन सकती है बढ़ती गर्मी, जानिए कैसे रखना है अपना ख्याल

बढ़ता तापमान सिर्फ उनके लिए ही खतरनाक नहीं है, जिन्हें हाई बीपी की समस्या है, बल्कि जिन लोगों का ब्लड प्रेशर अकसर सामान्य से कम रहता है, उन्हें भी इस दौरान खास अहतियात बरतनी चाहिए। वरना ये बेहोशी और अन्य समस्याओं का कारण बन सकता है।
Hot weather ka sara apke blood pressure par bhi dikhayi de sakta hai.
बढ़ता तापमान आपके ब्लड प्रेशर को भी कर सकता है प्रभावित। चित्र : शटरस्टॉक
योगिता यादव Published: 27 May 2024, 18:42 pm IST
  • 159
इनपुट फ्राॅम

गर्मी लगातार बढ़ रही है। बढ़ती गर्मी के कारण ज्यादातर लोग डिहाइड्रेशन, खराब पाचन और सिर दर्द जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। वास्तव में  इस बड़े हुए तापमान के साथ शरीर को सामंजस्य बैठाने में  समय लगता है। अगर आप स्वस्थ हैं और हाइड्रेशन का पर्याप्त ख्याल रखते हैं, तो आप उपरोक्त समस्याओं से बचे रह सकते हैं। पर यदि आपको ब्लड प्रेशर (Blood pressure in summer) संबंधी समस्याएं हैं, तो इस मौसम में आपको और  भी ज्यादा एहतियात बरतने की जरूरत है। बढ़ता तापमान हाई ब्लड प्रेशर ही नहीं, बल्कि लो ब्लड प्रेशर वाले लोगों के लिए भी चुनौतीपूर्ण हो सकता है। अगर आप भी इसका सामना कर रहे हैं, तो एक्सपर्ट बता रहे हैं आपके लिए कुछ जरूरी टिप्स।

बढ़ता तापमान कैसे आपके ब्लड प्रेशर को प्रभावित करता है, यह जानने के लिए हमने सीके बिड़ला हॉस्पिटल गुरुग्राम में सीनियर कंसल्टेंट- इंटरनल मेडिसिन डॉ तुषार तायल से बात की। तुषार तायल न सिर्फ गर्मी के ब्लड प्रेशर पर प्रभाव के बारे में बता रहे हैं, बल्कि साथ ही इसे कंट्रोल करने के लिए कुछ आसान नुस्खे भी सुझा रहे हैं।

जानिए मौसम कैसे करता है आपके रक्तचाप को प्रभावित (Hot weather effect on Blood Pressure)

हालांकि बढ़ता तापमान हाई ब्लड प्रेशर वालों को उतना प्रभावित नहीं करता, जितना यह कम रक्तचाप वालों के लिए चुनौतियां बढ़ा सकता है। वास्तव में लोगों को सर्द मौसम में हाई ब्लड प्रेशर की समस्या का ज्यादा सामना करना पड़ता है, क्योंकि ठंडा तापमान आपकी आर्टरीज को ज्यादा संकुचित कर देता है। जिससे रक्त संचार को सुचारु बनाए रखने के लिए आपके शरीर को ज्यादा मेहनत करने की जरूरत होती है।

Blood pressure har mausam me prabhavit ho sakta hai
गर्मी और सर्दी दोनों ही आपके ब्लड प्रेशर को प्रभावित करती हैं। चित्र : शटरस्टॉक

इसलिए गर्म मौसम उन लोगों के लिए ज्यादा सावधान रहने का होता है, जिनका रक्तचाप अकसर सामान्य से कम रहता है। पर अगर कोई व्यक्ति हाइपरटेंशन के लिए दवाएं ले रहा है, तो उसके लिए भी बढ़ता तापमान समस्याएं बढ़ा सकता है।

ब्लड प्रेशर की कुछ दवाएं सूर्य के प्रति आपकी संवेदनशीलता को और ज्यादा बढ़ा देती हैं। जिसके कारण सनबर्न और फोटोसिंथेसिस का जोखिम बढ़ जाता है। यह वह स्थितियां हैं, जो तेज धूप में रहने के कारण त्वचा पर जलन, खुजली और छालों के रूप में नजर आती हैं। गर्मी के कारण इन लोगों में त्वचा पर दाग-धब्बों का भी सामना करना पड़ सकता है।

अगर गर्मी के मौसम में आपका ब्लड प्रेशर असंतुलित हो रहा है, तो इन चीजों का ध्यान रखें (How to manage Blood pressure in summer)

1 पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं 

पानी आपके शरीर में ऑक्सीजन की सप्लाई को बहाल करता है। इसलिए मौसम चाहें जैसा भी हो आपको पर्याप्त मात्रा में पानी पीने का ख्याल रखना है। बढ़ता तापमान आपको डिहाइड्रेट न करे, इसके लिए जरूरी है कि आप दिन भर में कम से कम डेढ़ से दो लीटर पानी पिएं।

2  अल्कोहल का सेवन कम करें 

शाम के समय भी जब दिन जैसा तापमान महसूस हो रहा हो, तो कुछ लोग चिल्ड बीयर पीना पसंद करते हैं। उन्हें लगता है कि इस तरह वे अपने शरीर को कूल रख सकते हैं। जबकि बीयर में भी अल्कोहल मौजूद होता है। जो आपके शरीर को कूल करने की बजाए डिहाइड्रेट करता है। डिहाइड्रेशन के दौरान आपका ब्लड प्रेशर असंतुलित हो सकता है। इसलिए गर्म मौसम में किसी भी तरह के अल्कोहल के सेवन से बचें।

3 बहुत ज्यादा चाय या कॉफी से बचें 

चाय या कॉफी का हर एक कप आपके शरीर में मौजूद पानी को सोख लेता है। ज्यादा चाय-कॉफी पीना आपको डिहाइड्रेट कर ब्लड प्रेशर में गड़बड़ी ला सकता है। इसलिए इनका सेवन सीमित रखें।

4 मीठे और प्रोसेस्ड फूड के ज्यादा सेवन से बचें 

प्रोसेस्ड फूड्स की थोड़ी सी मात्रा भी आपकी सेहत को गंभीर नुकसान पहुंचा सकती है। इनमें हर  वह खाद्य पदार्थ शामिल है, जिसे आप हफ्तों तक स्टोर करके रखते हैं। जैसे नमकीन, बिस्कुट और अन्य पैकेट बंद फूड। जबकि जरूरत से ज्यादा मीठा खाना भी आपकी सेहत को नुकसान पहुंचाता है। ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने के लिए इन दोनों का ही सेवन सीमित करना चाहिए।

5 ठंडे वातावरण में एक्सरसाइज करें 

नियमित रूप से एक्सरसाइज करना आपके ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखता है। पर नौतपा के दिनों में जब पारा 40 डिग्री को भी पार करने लगता है, तब आपको अपने एक्सरसाइज के समय को सावधानी पूर्वक चुनना चाहिए। सात बजे की धूप में भी अब गर्म होती है। ऐसे गर्म मौसम में व्यायाम करने से बेहतर है कि आप शाम के समय एक्सरसाइज करें।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें
Indoor exercise karna zyada better hai
गर्म मौसम में बाहर जाने की बजाए घर के अंदर ठंडे वातावरण में एक्सरसाइज करना ज्यादा बेहतर है। चित्र : अडोबीस्टॉक

6 ठंडे और देसी पेय पिएं 

अगर आप अपने शरीर को कूल रखना चाहते हैं, तो सोडा या कार्बोनेटेड ड्रिंक पीने की बजाए उन देसी पेय पदार्थों की ओर लौटें, जिन्हें आपकी मां और नानी-दादी भी पिया करती थीं। जैसे छाछ, लस्सी, सत्तू या नींबू की शिकंजी।

7 मौसमी फल जरूर खाएं 

हर मौसम में आने वाले फलों में उस मौसम की चुनौतियों से सामना करने के गुण मौजूद होते हैं। डॉ तुषार तायल अपने नियमित आहार में इन्हीं मौसमी फलों को शामिल करने की सलाह देते हैं। गर्मी के मौसम में आप पपीता, तरबूज, खरबूजा और आम आदि का सेवन करें। रसदार खट्टे फल भी आपका बीपी कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं।

8 हल्के रंग के ढीले सूती कपड़े पहनें 

गहरे रंग के कपड़े न केवल गर्मी को अपनी ओर खींचते हैं, बल्कि जब ये बहुत टाइट होते हैं, तब भी सांस लेना मुश्किल हो जाता है। इसलिए गर्म मौसम में हमेशा ढीले, सूती और हल्के रंग के कपड़ों का चुनाव करें। ये आपको कूल अहसास भी देंगे।

यह भी पढ़ें – गर्म मौसम आपकी इम्युनिटी को भी पहुंचाता है नुकसान, इन 5 पोषक तत्वों के साथ रखें इम्युनिटी का ख्याल

  • 159
लेखक के बारे में

कंटेंट हेड, हेल्थ शॉट्स हिंदी। वर्ष 2003 से पत्रकारिता में सक्रिय। ...और पढ़ें

अगला लेख