और पढ़ने के लिए
ऐप डाउनलोड करें

सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है देर रात एक्सरसाइज करना, जानिए इसके कारण

Published on:24 October 2021, 20:00pm IST
स्वास्थ्य और फिटनेस को बनाए रखने के लिए व्यायाम करना महत्वपूर्ण है। लेकिन सोने के समय से पहले एक्सरसाइज करना फायदे से ज्यादा नुकसान पहुंचा सकता है।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 105 Likes
raat ko exercise karna
सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है देर रात एक्सरसाइज करना। चित्र : शटरस्टॉक

व्यायाम शरीर के समग्र स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह सहनशक्ति का निर्माण करता है, शरीर को कंडीशन करता है, वजन का प्रबंधन करता है और मन को शांत रखता है। यह एक स्ट्रेस बस्टर भी है। हार्वर्ड मेडिकल स्कूल के शोध के अनुसार, व्यायाम शरीर के स्ट्रेस हार्मोन जैसे एड्रेनलाईन (adrenaline) और कोर्टिसोल (cortisol) के स्तर को कम करता है।

नियमित रूप से व्यायाम करने से ज्यादा आपके कसरत का समय और तीव्रता एक प्रमुख कारक है, जो आपके स्वास्थ्य और कल्याण को प्रभावित कर सकता है। देर रात तक व्यायाम करने से नींद की गुणवत्ता और अवधि पर असर पड़ सकता है। स्लीप मेडिसिन रिव्यू द्वारा प्रकाशित एक शोध के अनुसार, बिस्तर पर जाने से पहले कार्डियो या अन्य तीव्र व्यायाम करने से आपकी नींद की गुणवत्ता प्रभावित हो सकती हैं।

यहां बताया गया है कि आपको बिस्तर पर जाने से पहले वर्कआउट करने से क्यों बचना चाहिए

1 नींद बाधित हो सकती है

जब आप व्यायाम करते हैं, तो आपके हॉर्मोन ग्लैन्ड एड्रेनलाईन (adrenaline) का उत्पादन करने के लिए सक्रिय हो जाती है, जिसे एपिनेफ्रीन (epinephrine) के रूप में जाना जाता है। एपिनेफ्रीन हृदय को टॉप गियर में लाने के लिए किक-स्टार्ट करता है, जिससे हृदय गति बढ़ जाती है।

workout ke do's and don'ts
जानिए वर्कआउट करते समय आपको क्या करना है और क्या नहीं. चित्र : शटरस्टॉक

यह मांसपेशियों में रक्त के प्रवाह और ऑक्सीजन के स्तर को बढ़ाता है, जो आपको सतर्क और ऊर्जावान बना देता हैं। इसलिए, रात को एक्सरसाइज करने से आपकी नींद बाधित हो सकती हैं।

2 नर्वस सिस्टम को उत्तेजित करता है

जोरदार कसरत और ज़ोरदार शारीरिक गतिविधि आपके नर्वस सिस्टम को उत्तेजित कर सकती है और आपकी हृदय गति को बढ़ा सकती है। इसे सामान्य होने में समय लग सकता है। इससे आपके लिए सोना मुश्किल हो जाएगा।

कार्डियो या हाई इन्टेन्सिटी वर्कआउट के कुछ उदाहरणों में दौड़ना, तैरना, साइकिल चलाना और वेट लिफ्टिंग शामिल हैं। शारीरिक थकावट के अलावा, व्यायाम करने के लिए मानसिक प्रयास की भी आवश्यकता होती है।

आपके नर्वस सिस्टम को स्वस्थ होने के लिए समय चाहिए, क्योंकि यह हाथ-पैर-आंखों के समन्वय के लिए एक महत्वपूर्ण घटक है। यदि आपके नर्व्स तेज गति में हैं, तो इससे शरीर में कंपन हो सकता है। जिससे मांसपेशियों में दर्द हो सकता है और नींद की गुणवत्ता खराब हो सकती है।

स्वास्थ्य और फिटनेस को बनाए रखने के लिए व्यायाम करना महत्वपूर्ण है। चित्र : शटरस्टॉक

3 मांसपेशियों की ग्रोथ को कम करे

जब आप वजन उठाते हैं या कार्डियो वर्कआउट करते हैं तो मांसपेशियां टूट जाती हैं या फट जाती हैं, और आराम करना मांसपेशियों को ठीक करने और उनके विकास के लिए प्राथमिक तरीका है। बिस्तर पर जाने से पहले एक्सरसाइज करने से नींद की गुणवत्ता और अवधि प्रभावित हो सकती है। पर्याप्त आराम की कमी के कारण आपकी मांसपेशियों की ग्रोथ धीमी या क हो जाती हैं।

तो लेडीज, नियमित रूप से कसरत करना सुनिश्चित करें, लेकिन बिस्तर पर जाने से ठीक पहले ऐसा करने से बचें।

यह भी पढ़ें : Karwa Chauth 2021: करवा चौथ पर मेहंदी लगाना शुभ है, लेकिन क्या यह आपकी त्वचा के लिए सुरक्षित है? जानिए क्या है सच्चाई

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।