फॉलो
वैलनेस
स्टोर

क्‍या आपको भी सर्दियों में ज्‍यादा आती है नींद? जानिए यह सामान्य है या किसी शारीरिक समस्या के संकेत

Published on:13 December 2020, 18:00pm IST
सर्दियों के दौरान हमें अधिक नींद आती है। अक्सर हम इसे सामान्य समझते हैं, लेकिन शायद आप नहीं जानती हैं कि यह किसी शारीरिक समस्या के संकेत भी हो सकते हैं।
विनीत
  • 82 Likes
सर्दियों में ज्यादा नींद आने के कई कारण हो सकते हैं। चित्र: शटरस्टॉक

सर्दी  के मौसम में हम अक्सर सुबह उठने में परेशानी महसूस करते हैं, और अगर उठ भी जाते हैं तो हमारा शरीर काफी सुस्त और थका हुआ सा रहता है। लेकिन क्या आपने कभी यह जानने  कोशिश की है कि सर्दियों के मौसम में आपको ज्यादा नींद क्यों आती है? अगर आप इसके बारे में नहीं जानते हैं तो हम आपको आज इसके बारे में पूरी जानकारी देंगे।

सर्दियों के मौसम में अधिक नींद आना बहुत ही सामान्य बात है। हम में ज्यादातर लोग सर्दियों के मौसम में इस समस्या से जूझते हैं। लेकिन हम कभी यह नहीं सोचते हैं कि आखिर ऐसा क्यों होता है। आखिर क्यों सर्दियों में इतनी नींद आती है? क्या ऐसा होना सामान्य है, या यह आपके शरीर संबंधी किसी कमी के कारण होता है। ज्यादा सोचिए मत, क्योंकि आज हम आपको बता रहे हैं कि आखिर सर्दियों में ज्यादा नींद क्यों आती है। जानें ऐसा किन कारणों की वजह से होता है-

पाएं अपनी तंदुरुस्‍ती की दैनिक खुराकन्‍यूजलैटर को सब्‍स्‍क्राइब करें

क्या है ज्यादा नींद आने का कारण

सर्दियों में हो जाती है शरीर में विटामिन-डी की कमी

सर्दी के मौसम में अक्सर सुबह उठने में परेशानी होना आपको नॉर्मल लगता होगा, लेकिन हकीकत बिल्कुल अलग है। शायद आप नहीं जानती हैं जिस समस्या को आप सामान्य समझ रहीं है वह आपके शरीर में विटामिन-डी की कमी के कारण हो रही है। सर्दियों के मौसम में रातें लंबी और दिन छोटे होते हैं।

यह भी पढे: अगर आपके एजिंग पेरेंट्स हैं गठिया से परेशान, तो इस तरह कंट्रोल करें उनका यूरिक एसिड

साथ ही कई बार सूरज भी ठीक से नहीं निकलता है। जिसके चलते सर्दियों के मौसम में हम सूरज की रोशनी बहुत कम ही ले पाते हैं। ऐसा होने की वजह से हमारे शरीर में विटामिन-डी की कमी हो जाती है। यही कारण है कि हम सर्दियों के मौसम में बहुत ज्यादा सुस्त और थका हुआ महसूस करते हैं।

सर्दियों में हो जाती है शरीर में विटामिन-डी की कमी। चित्र: शटरस्‍टाॅॅॅक

आपका खानपान और लाइफस्टाइल भी है वजह

सर्दियों में ज्यादा नींद आने के लिए हमारा लाइफस्टाइल और खान पान भी बड़ा कारण हैं। हम में से ज्यादातर लोग डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन करते हैं, जैसे दूध, दही, पनीर। साथ ही हम सोयाबीन और दाल का सेवन भी अधिक करते हैं। लेकिन शायद आप नहीं जानती हैं यह ऐसे फूड हैं जिनका सेवन करने से आपको अधिक नींद आती है।

ज्यादा तेल-मसाले वाला भोजन भी आपकी नींद को प्रभावित कर सकता है। इसके अलावा सर्दियों के मौसम में हम वर्काउट करने से भी कतराते हैं, और बहुत ज्यादा एक्टिव नहीं रहते हैं। जिससे शरीर में सुस्ती आती है और आपको नींद अधिक आती है।

यह भी पढे: बेहतर नींद चाहती हैं, तो चार तकिये लेकर सोएं, हम बताते हैं इसके 5 कारण

हार्मोन्स में बदलाव से भी आती है अधिक नींद

हमारे हार्मोन्स में बदलाव भी हमारी नींद को प्रभावित कर सकता है। सर्दियों के मौसम में हमारे हार्मान्स में उतार-चढ़ाव होते हैं। इस मौसम में हमारे शरीर में मेलाटोनिन हार्मोन का स्तर का स्तर काफी बढ़ जाता है। शरीर में इस हार्मोन का स्तर बढ़ने से हमें बहुत अधिक नींद आती है। साथ ही हमारे नींद के पैटर्न को डिस्टर्ब करने के लिए भी यह हार्मान जिम्मेदार होता है। यह कारण है कि सर्दियों के मौसम के दौरान हमें ज्यादा सुस्ती का अनुभव होता है।

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

विनीत विनीत

अपने प्यार में हूं। खाने-पीने,घूमने-फिरने का शौकीन। अगर टाइम है तो बस वर्कआउट के लिए।