खुद को यंग और एनर्जेटिक बनाए रखना है तो दिल से याद रखें ये 6 सेल्फ केयर टिप्स

कहीं आप अपने स्वास्थ्य की अनदेखी तो नहीं कर रहीं। महिला होने का मतलब परिवार का ख्याल रखना और खुद को भूलना नहीं। वरना उम्र के साथ परेशानियां बढ़ेंगी।
औरों के साथ आपको अपना ख्याल रखने की भी जरूरत है। चित्र: शटरस्टॉक
मोनिका अग्रवाल Published on: 12 August 2021, 17:30 pm IST
ऐप खोलें

स्वास्थ्य (Health) का ध्यान रखना जितना जरूरी औरों के लिए है उतना ही आपके लिए भी। आप काम करने के लिए शॉर्टकट (Shortcut) तो अपना सकती हैं, लेकिन अपनी हेल्थ को ठीक रखने के लिए कौन सा शॉर्टकट अपनाएंगी। इस महामारी (Pandemic) के युग में तो और भी जरूरी हो गया है स्वास्थ्य का ध्यान रखना।

स्वास्थ्य को ठीक रखने के लिए आपको अपने लाइफस्टाइल(Lifestyle) को बदलने की जरूरत है। इन दिनों अधिकांश लेडीज़ वर्क फ्रॉम होम (work-from-home) कर रही हैं। ऐसे में उनके ऊपर घर और ऑफिस की दोहरी जिम्मेदारी है। जिन्हें वे तभी निभा सकती हैं, जब वे अपने स्वास्थ्य (Health) का ध्यान अच्छी तरह से रखें।

आपको किसी भी अन्य व्यक्ति की केयर करने से पहले सेल्फ केयर पर ध्यान देना चाहिए। जानिए आपकी सेहत के लिए उपयोगी टिप्स।

1 धूम्रपान करना बंद कर दें

अगर आपकी धूम्रपान करने की आदत है, तो इसे छोड़ दें। यह आदत आपके फेफड़ों और हृदय के लिए बहुत हानिकारक है। आपकी गुड हेल्थ के लिए स्मोकिंग करना छोड़ दें। कोविड-19 के दौर में स्मोकिंग आपके लिए और भी घातक साबित हो सकती है। यह न सिर्फ आपके फेफड़ों, बल्कि आपकी स्किन और प्रजनन क्षमता को भी बुरी तरह प्रभावित करती है। 

स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है सिगरेट का सेवन. चित्र : शटरस्टॉक

2 हर साल अपना चेक अप जरूर करवाएं

आपको हर साल एक बार पूरे शरीर का चेकअप करवाना चाहिए। यह आपको स्वस्थ्य रखने व क्रोनिक बीमारियों से बचाने में मदद करेगा।

3 अपनी नींद को कुर्बान न करें : 

अकसर जब भी कोई एक्स्ट्रा जिम्मेदारी आती है, आप सबसे पहले अपनी नींद कुर्बान करती हैं। फिर चाहें ऑफिस का छूटा हुआ काम हो या घर में किसी नए काम की तैयारी करना। उस पर वेब सिरीज और सोशल मीडिया ने भी अच्छी और गहरी नींद लेना मुश्किल कर दिया है। 

हमेशा 8 घंटे की पूरी नींद लें। कम नींद से आपको एजिंग के लक्षण होते हैं।  इससे आपकी मानसिक सेहत भी खराब होती है। साथ में स्ट्रेस और डिप्रेशन बढ़ते हैं।

4 सूर्य की रोशनी में अधिक न रहें

माना सूर्य आपके शरीर के लिए आवश्यक है। क्योंकि यह विटामिन डी स्रोत है। लेकिन अधिक सूर्य की रोशनी के कारण आपको स्किन से जुड़ी समस्या भी हो सकती हैं। जैसे सन बर्न, एजिंग के लक्षण दिखना और कैंसर आदि होना। आप दिन के 10 बजे से 2 बजे तक सूर्य की रोशनी से बचें। सन स्क्रीन का प्रयोग करना बिल्कुल भी न भूलें।

यह भी पढ़ें- खुश और रिलैक्स रहना चाहती हैं, तो ट्राई करें ये 5 मूड बूस्टिंग परफ्यूम्स

5 शारीरिक गतिविधि जरूर करें : 

मोटापा हर बीमारी की जड़ होता है। इसलिए आपको रोजाना कुछ देर के लिए हल्की फुल्की एक्सरसाइज जरूर करनी चाहिए। एक्सरसाइज के लिए जिम जाना जरूरी नहीं है। आप घर पर योग और व्यायाम कर सकती हैं। 

अपने लिए हमेशा हेल्दी आहार चुनें : शटरस्टॉक

अगर आपको लगता कि आप व्यायाम के लिए समय नहीं निकाल पा रहीं हैं, डांसिंग, सीढ़ियां चढ़ना या पैदल चलने को अपने रूटीन में जरूर शामिल करें।

6 पोषण युक्त आहार लें : 

आपके शरीर के लिए पोषण बहुत आवश्यक है। आपको एक संतुलित डाइट का सेवन जरूर करना चाहिए। ताकि आपके शरीर के लिए जरूरी पोषण आपको मिल सके। कोशिश करें कि आप अधिक से अधिक फल, सब्जियां और प्रोटीन का सेवन करें। कम से कम जंक फूड खायें।

तो लेडीज़ इन कुछ टिप्स को फौलो कर आप  स्वस्थ रहेंगी। आप रेगुलर स्क्रीनिंग भी जरूर करवाएं।

लेखक के बारे में
मोनिका अग्रवाल

स्वतंत्र लेखिका-पत्रकार मोनिका अग्रवाल ब्यूटी, फिटनेस और स्वास्थ्य संबंधी विषयों पर लगातार काम कर रहीं हैं। अपने खाली समय में बैडमिंटन खेलना और साहित्य पढ़ना पसंद करती हैं।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
Next Story