उम्र का हर दशक बदलाव लाता है! इसलिए 20 हिट करने के बाद अपनी सेहत से संबंधित इन बातों को नजरंदाज न करें

Published on: 20 February 2022, 21:30 pm IST

20 के दशक में स्वस्थ कैसे रहें, इसकी चिंता किए बिना हम अक्सर अपने युवाओं को हल्के में लेते हैं। अपने शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर अधिक ध्यान दें।

kya hai superwomen syndrome
ज्नइए क्या है सुपरवुमेन सिनड्रोम। चित्र: शटरस्टॉक

20 के दशक के अधिक जोश में अधिकांश महिलाएं बहुत महत्वाकांक्षी होती हैं। लेकिन वे अपने स्वास्थ्य की उपेक्षा करती हैं। वे अपने लिए ऊंचे लक्ष्य निर्धारित करती हैं, क्योंकि उनका मानना ​​है कि वे मजबूत हैं और सफलता की सीढ़ी चढ़ने का आत्मविश्वास रखती हैं। विश लिस्ट बहुत अच्छी है, लेकिन टास्क लिस्ट केवल लंबी होती जा रही है। लेकिन महामारी के कारण उत्पन्न अनिश्चितताओं के कारण, इस समय के दौरान महिलाओं के शरीर में मानसिक और शारीरिक रूप से लगातार बदलाव आ रहें हैं। इसलिए उन्हें इन बातों पर ध्यान देना चाहिए।

अपने 20 के दशक में स्वस्थ कैसे रहें?

1. स्वस्थ आहार महान जीवन शैली के बराबर होता है

सिर्फ इसलिए कि आप युवा हैं और अपनी पसंदीदा कॉफी शॉप से ​​उस पालक पनीर या कॉफी की कैलोरी को जलाने की सहनशक्ति रखते हैं, आप एक स्वस्थ आहार की उपेक्षा नहीं कर सकते। जीवनशैली की बीमारियों से दूर रहने के लिए स्वस्थ आहार बनाए रखना महत्वपूर्ण है। इसमें विटामिन और प्रोटीन की भरपूर मात्रा होनी चाहिए। आहार शरीर की पोषण संबंधी जरूरतों को पूरा करने में सक्षम होना चाहिए।

2. मानसिक स्वास्थ्य के मामले

महामारी ने हमें न केवल एक संतुलित मानसिक जीवन का महत्व सिखाया है, बल्कि इसने हमें परिणाम भी दिखाए हैं। 20 के दशक के बाद, ज्यादातर लड़कियां अपने करियर और निजी जीवन के कारण विभिन्न दबावों का सामना कर रही हैं। यह लंबे समय में, मानसिक कल्याण पर ध्यान केंद्रित करने में मदद करता है।

नियमित ध्यान के साथ-साथ बिना तनाव के सत्र जिसमें पढ़ना, साइकिल चलाना या कुछ न करना जैसी गतिविधियां शामिल हैं। यह आपको ध्यान केंद्रित करने में मदद करेगा, और तनाव मुक्त जीवन में सहायता करेगा।

Mental health ke liye meditation kare
मानसिक स्वास्थ्य के लिए ध्यान करें। चित्र:शटरस्टॉक

प्रतिदिन 10-15 मिनट स्वयं के साथ बिताना, ध्यान का अभ्यास करना या मानसिक स्वास्थ्य के बारे में पढ़ना फायदेमंद साबित होता है।

3. नियमित हेल्थ चेकअप

कृपया अपने चिकित्सक के पास जाने से न बचें। नियमित स्वास्थ्य जांच से आपको अपनी महत्वपूर्ण बातों पर नज़र रखने में मदद मिलेगी। विटामिन के स्तर, रक्त शर्करा और थायराइड के स्तर जैसे प्रमुख मापदंडों की नियमित रूप से निगरानी की जानी चाहिए। ऐसे कई अस्पताल हैं जो स्वास्थ्य परीक्षण पर सालाना पैकेज देते हैं, उस कार्ड को वहां भी स्वाइप करना बेहतर है।

हर महिला को साल में कम से कम एक बार पीएपी स्मीयर जैसे क्रिटिकल टेस्ट करवाना चाहिए। सर्वाइकल कैंसर का पता लगाने के लिए यह एक महत्वपूर्ण परीक्षण है। वैश्विक अध्ययनों से पता चलता है कि सर्वाइकल कैंसर का जल्द पता लगने से बीमारी की रोकथाम और प्रभावी इलाज में मदद मिलती है। आपके 25 वर्ष के होने के बाद कैलेंडर पर होने वाले कुछ अन्य प्रमुख परीक्षण, शर्करा के स्तर की जांच के लिए ब्लड टेस्टिंग, स्किन कैंसर टेस्टिंग, ब्रेस्ट कैंसर टेस्टिंग, एसटीडी टेस्टिंग और अन्य शामिल हैं।

4. अपनी इम्युनिटी पर नजर रखें

महामारी के कारण, हमारी जीवन शैली ने बहुत बड़ा मोड़ ले लिया है और कई लोगों के स्वास्थ्य को प्रभावित किया है। पारिवारिक चिकित्सक के साथ नियमित परामर्श से आपको प्रतिरक्षा के स्वस्थ स्तर को बनाए रखने में मदद मिलेगी। चूंकि आप अपने 20 के दशक के अंत में हैं, इसलिए भविष्य के लिए एक स्वस्थ जीवन शैली बनाने में मदद करने के लिए प्रतिरक्षा की एक मजबूत नींव बनाना और भी महत्वपूर्ण हो जाता है।

अखरोट, पत्तेदार साग और सलाद के स्वस्थ संयोजन जैसे खाद्य पदार्थ खाने से आपको स्वास्थ्य के रुझान पर नजर रखने में मदद मिलेगी। पनीर और फ्रेंच फ्राइज़ के उन टुकड़ों पर आसानी से जाना, और बहुत सारी सब्जियों और शाकाहारी खाद्य पदार्थों के साथ प्लेट को भरने से आपको लंबे समय तक स्वस्थ जीवन शैली बनाए रखने में मदद मिलेगी।

Apne immune system ka rakhe dhyaan
अपने इम्यून सिस्टम का रखें ध्यान। चित्र:शटरस्टॉक

5. स्वस्थ यौन जीवन बनाए रखें

20 के दशक के जोश के दौरान, भावनाओं का उच्च होना स्वाभाविक है। चिकित्सक स्वस्थ यौन जीवन को बनाए रखने के लिए कुछ सुझाव देते हैं। कुछ सुझावों में शामिल हैं:

  1. सेक्स पार्टनर्स की संख्या सीमित करें
  2. सुरक्षित सेक्स का अभ्यास करें
  3. एक से अधिक सेक्स पार्टनर वाले पार्टनर से बचें
  4. धूम्रपान पर नियंत्रण
  5. क्लैमाइडिया और अन्य श्रोणि सूजन की बीमारी जैसे एसटीडी के लिए टेस्ट करवाएं

इनमें से कुछ टिप्स न केवल आपके यौन जीवन में बहुत आवश्यक है, बल्कि आपको सर्वाइकल कैंसर और एचआईवी जैसी अन्य बीमारियों से दूर रहने में भी मदद करेंगे। तो अब जब आप जानते हैं कि अपने 20 के दशक में स्वस्थ कैसे रहें, तो डियर लेडीज, अधिक सतर्क रहें!

यह भी पढ़ें: शानदार है इन दिनों मौसम, पर ये पोलन एलर्जी को भी ट्रिगर कर सकता है

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें