मिठाइयों की ओवरलोडिंग कड़वी न कर दें दिवाली, पेट से लेकर हार्ट हेल्थ तक के लिए खतरनाक हैं ज्यादा मिठाइयां

दिवाली की खुशियां मनाते हुए सेहत के प्रति सचेत रहना भी जरूरी है। इसलिए इस दिवाली अनियंत्रित रूप से मिठाइयां खाने से बचें, क्योंकि आपकी सेहत को मीठा कम ही पसंद है।

diabetes vs sweets
आर्टिफिशियल स्वीटनर हैं सेहत के लिए हानिकारक। चित्र: शटरस्टॉक
अंजलि कुमारी Published: 22 Oct 2022, 08:00 am IST
  • 145

दिवाली के त्योहार में कुछ चीजें सबसे ज्यादा खास होती हैं, उन्हीं में से एक हैं मिठइयां। इस दौरान हम तरह-तरह के मीठे पकवान बनाते हैं और बाजार से भी तरह-तरह की मिठाइयां खरीद कर लाते हैं। इस शुभ अवसर पर डायबिटीज पेशेंट हो या फिटनेस फ्रीक सभी अपनी डाइट को चीट करके मिठाइयां जरूर खाते हैं। जी बिल्कुल खाएं! त्योहार का मतलब है खुशी। आपको जो अच्छा लगता है, वही करें। मगर सेहत को नजरंदाज करके नहीं। ज्यादा मिठाइयां खाना सिर्फ शुगर के मरीजों के लिए ही नहीं, बल्कि हम सभी के लिए नुकसानदेह हो सकता है। आइए जानते हैं, ज्यादा मिठाइयां खाने (Health hazards of too much sweets) से सेहत को होने वाले नुकसान।

जानिए क्या होता है जब आप जरूरत से ज्यादा मिठाइयां खाती हैं

1. त्वचा पर हो सकता है एक्ने और पिंपल (Acne and pimple)

नेशनल लाइब्रेरी ऑफ़ मेडिसिन द्वारा किए गए एक अध्ययन के अनुसार हाई ग्लाइसेमिक डाइट एक्ने और पिंपल जैसी समस्याओं को उत्तेजित करते हैं। मिठाइयों में काफी ज्यादा मात्रा में रिफाइंड कार्ब्ज होते हैं। इसके साथ ही ग्लाइसेमिक इंडेक्स ज्यादा होने के कारण ब्लड शुगर काफी तेजी से बढ़ता है।

acne
हो सकती है एक्ने की समस्या। चित्र ; शटरस्टॉक

2. प्री डायबिटीज से पीड़ित लोगों के लिए खतरनाक (Prediabetes risk)

यदि आप त्योहारों में बिना सोचे समझे जरूरत से ज्यादा मीठे पदार्थों का सेवन करती हैं, तो आपमें प्रीडायबिटीज के लक्षण नजर आ सकते हैं। साथ ही यदि आपका ब्लड प्रेशर सामान्य रूप से ज्यादा रहता है और आप प्रीडायबिटीज से भी पीड़ित हैं, तो आपके लिए जोखिम दोगुना हो सकता है। ऐसे में आपको अधिक सावधानी बरतने की जरूरत है। अन्यथा त्योहारो का यह मौसम आपकी सेहत पर भारी पड़ सकता है।

3. बन सकता है ऊर्जा की कमी का कारण (Low energy level)

त्योहार में जरूरत से ज्यादा मीठे का सेवन शरीर में ब्लड ग्लूकोस लेवल को बढ़ा देता है। परंतु इनमें अन्य पोषक तत्व जैसे कि फाइबर और प्रोटीन की बहुत ज्यादा कमी होती है, जिस वजह से शरीर असंतुलित हो जाता है। जिससे आप ऊर्जा की कमी महसूस कर सकती हैं। एनएचएस पब्लिक एसएस के एक रिसर्च के अनुसार शरीर में स्थाई रूप से ब्लड शुगर लेवल के बने रहने से एनर्जी लेवल काफी ज्यादा फ्लक्चुएट कर सकता है।

4. बन सकती है हाई कोलेस्ट्रॉल का कारण (High cholesterol)

त्योहारों में लगातार जरूरत से ज्यादा मिठाइयों का सेवन करने से आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ सकता है। इसी के साथ यदि समय रहते इसे नियंत्रित न किया जाए और त्योहार के बाद बची हुई मिठाइयों को भी खत्म करने में लगी रहती हैं, तो यह आपके लिए हार्ट डिजीज का कारण बन सकता है।

नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन के अनुसार यदि आप अनियंत्रित रूप से मीठे पदार्थों का सेवन कर रही हैं, तो यह इन्फ्लेमेशन, ब्लड शुगर लेवल और ब्लड प्रेशर लेवल को बढ़ा देता है। जिस वजह से दिल से जुड़ी समस्याएं देखने को मिलती हैं। इसलिए त्यौहार को इंजॉय करने के साथ सावधानी बरतना भी जरूरी है।

constipation
कब्ज हो सकता है। चित्र : शटरस्‍टॉक

5. कॉन्स्टिपेशन और गैस्ट्रिक का कारण बन सकता है (Poor gut health)

दिवाली में खाई जाने वाली मिठाईयां अन्य दिनों की तुलना में ज्यादा हानिकारक हो सकती है। क्योंकि बाजार से खरीदी गई ज्यादातर मिठाइयां मिलावटी होती हैं। इनमें अनियंत्रित मात्रा में चीनी और मैदा शामिल किया जाता है। जिनके सेवन से आपकी गट हेल्थ को नुकसान पहुंचता है। चीनी और मैदा, दोनों ही खाद्य पदार्थ गैस, एसिडिटी, कब्ज जैसी समस्याओं को उत्तेजित करते हैं। इसलिए सावधानी से और एक सीमित मात्रा में ही इनका सेवन करें।

ध्यान रहे

बिना रोकटोक मिठाइयाें का सेवन आपकी सेहत पर भारी पड़ सकता है। इसे खुद भी समझें और अपने परिवार में सभी सदस्यों को भी समझाएं। ताकि आपकी दिवाली खुशियों के साथ बीते, तनाव के साथ नहीं।

यह भी पढ़ें : विटामिन्स की कमी भी बनती है एड़ी फटने का कारण, जानिए बचाव और उपचार के तरीके

  • 145
लेखक के बारे में
अंजलि कुमारी अंजलि कुमारी

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं। ...और पढ़ें

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
अगला लेख

हेल्थशॉट्स पीरियड ट्रैकर का उपयोग करके अपने
मासिक धर्म के स्वास्थ्य को ट्रैक करें

ट्रैक करें