ऐप में पढ़ें

कोविड -19 के बीच बाहर खाना खाने की सोच रहे हैं? तो इन 5 बातों का जरूर रखें ध्यान

Published on:8 August 2021, 10:00am IST
कोरोना महामारी के बीच रेस्तरां और कैफे खुल रहे हैं, लेकिन आपको खुद को सुरक्षित रखने के लिए इन सावधानियों का पालन करना चाहिए।
covid me baahr khana
हमें न्यू नॉर्मल को अपने जेवण का हिस्सा बना लेना चाहिए. चित्र : शटरस्टॉक

कोविड -19 से संक्रमित होने का खतरा अभी भी टला नहीं है, मगर दुनियां धीरे-धीरे खुल रही है, और आप बाहर डिनर या लंच पर जाने का मज़ा फिर से ले सकते हैं। अधिक से अधिक रेस्तरां लोगों को अपने पसंदीदा व्यंजनों का आनंद लेने की अनुमति दे रहे हैं।

अगर आप बाहर खाने का फैसला करते हैं, तो कुछ टिप्स और सावधानियां काम आ सकती हैं।

तो, अपने पसंदीदा रेस्तरां में जाने से पहले, इन सावधानियों का ध्यान रखें

1. रेस्तरां के बारे में रिसर्च करें:

रेस्तरां की सुरक्षा और स्वच्छता के बारे में जांच करने का प्रयास करें। कर्मचारी भोजन को कैसे संभाल रहे हैं, इस पर रिव्यु और तस्वीरें देखें। क्या उन्होंने फेस मास्क पहने हैं, क्या सतहों को नियमित रूप से डिसइंफेक्ट किया जा रहा है और यदि कर्मचारी सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कर रहे हैं।

2. मास्क लगाना न भूलें:

जब आप खाने वाले हों, सिर्फ तब छोड़कर हर समय फेसमास्क पहनें। भोजन की प्रतीक्षा करते समय हो, या जब वेटर इसे परोसने के लिए आता है, तो मास्क लगाने से आपको संक्रमित होने से बचाने में मदद मिलेगी, और वायरस दूसरों में नहीं फैल पायेगा।

mask pehnna zaroori hai
मास्क लगाकर ही बाहर जाएं. चित्र : शटरस्टॉक

3. फिजिकल डिस्टेंसिंग:

सुनिश्चित करें कि आप कम से कम 6 फीट की दूरी बनाकर अन्य लोगों के साथ निकट संपर्क से बच रहे हैं। बैठने की व्यवस्था इस तरह से होनी चाहिए कि दो लोगों और टेबल के बीच भी दूरी हो। वेटरों से भी अनुरोध किया जाना चाहिए कि वे भोजन परोसते समय शारीरिक दूरी बनाए रखें।

4. अपने हाथ धोएं:

अपनी आंखों, नाक और मुंह को छूने से बचने के अलावा, अपने हाथों को लगातार धोना या साफ करना न भूलें। इसके अतिरिक्त, जितना संभव हो, सतहों को छूने से बचें, चाहे वह टेबल हो, या क्रेडिट कार्ड मशीन, हैंड्रिल, टॉयलेट की सतह, कुर्सियाँ, या एलेवेटर बटन।

यदि आप इन सतहों को छूने से बच नहीं सकते हैं, तो अपने हाथों को साबुन और पानी से कम से कम 20 सेकंड तक धोएं, या किसी सतह के संपर्क में आने के तुरंत बाद अपने हाथों को कम से कम 60 प्रतिशत अल्कोहल युक्त सैनिटाइज़र से साफ करें।

social distancing zaroori hai
पर्याप्त दूरी बनाये रखें। चित्र: शटरस्‍टॉक

5. भीड़भाड़ से बचें:

बहुत सारे लोगों के साथ बाहर जाना इतना अच्छा विचार नहीं है। लोगों का एक छोटा समूह चुनने का प्रयास करें, विशेष रूप से वे जिन्हें पूरी तरह से टीका लगाया गया है या जो क्वारनटीन से गुजर चुके हैं। इन उपायों से संक्रमित होने के जोखिम को कम करने में मदद मिलेगी और अन्य भोजन करने वालों और रेस्तरां के कर्मचारियों को वायरस प्रसारित करने की संभावना भी कम होगी।

घर पर रहना खुद को और दूसरों को कोविड-19 से बचाने का सबसे अच्छा तरीका है। हालाँकि, अगर आपको बाहर खाना है, तो अपनी और अपने आसपास के लोगों की सुरक्षा के लिए इन बातों का ध्यान रखें।

यह भी पढ़ें : बेहतर पाचन से लेकर दमकती त्वचा तक, त्रिफला का सेवन आपको देता है ये 5 स्वास्थ्य लाभ

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।