और पढ़ने के लिए
ऐप डाउनलोड करें

आपके पेरेंट्स के लिए मुश्किल होती हैं सर्दियां, तो राहत के लिए इन 8 फूड्स को करें उनकी डाइट में शामिल

Updated on: 10 December 2020, 12:04pm IST
सर्दियों का समय बुजुर्गों के लिए परेशानी भरा हो सकता है। ऐसे में डाइट में इन फू्ड्स को शामिल कर आप उन्‍हें सर्दियों में होने वाली परेशानियों से बचा सकती हैं।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 73 Likes
ये आहार एजिंग पेरेंट्स को सर्दियों में होने वाली परेशानी से बचाते हैं। चित्र: शटरस्‍टाॅॅॅक
ये आहार एजिंग पेरेंट्स को सर्दियों में होने वाली परेशानी से बचाते हैं। चित्र: शटरस्‍टाॅॅॅक

सर्दियां का समय आपके माता-पिता के स्वास्थ्य के लिए काफी कठिन हो सकता है। क्योंकि इस समय के दौरान हड्डियां अकड़ने लगती हैं और उनके हृदय को भी इन दिनों कठिनाई हो सकती है। ऐसे में इन 8 फूड्स को अपने माता-पिता की डाइट में शामिल करके आप उन्हें गर्म रख सकती हैं।

सर्दियों का समय है। हम सभी अच्छी तरह से जानते हैं कि यह मौसम हमारे माता-पिता के लिए विशेष रूप से कठिन है। इस मौसम में शरीर में दर्द, मांसपेशियों में अकड़न, वैरिकोज वेन्स, स्ट्रोक के साथ ही हार्ट अटैक की समस्या होना आम बात है।

सर्दियों में कम तापमान शरीर में रक्त के प्रवाह को प्रभावित करता है। जिसके कारण जोड़ों और हड्डियों में भारी अकड़न हो जाती है। अगर वे एक्टिव नहीं हैं या किसी कारण बेड पर रहते हैं। तो ऐसे में यह मौसम उनके लिए और भी कठिन हो सकता है।

लेकिन हम नहीं चाहते कि आप उन्हें पूरे दिन हीटिंग डिवाइस के सामने बैठने के लिए कहें। क्योंकि यह एक अच्छा विचार नहीं है। इसके लिए कई अन्य उपाय भी हैं। हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बता रहे हैं जो आपको उन्हें सर्दियों के समय में गर्म रखने में मदद करेंगे।

इन 8 फूड्स को अपने पैरंट्स की डाइट में शामिल कर के आप उन्हें सर्दियों में होने वाली परेशानियों से बचा सकती हैं।

1. केसर

यह थोड़ा महंगा हो सकता है लेकिन विशेष तौर पर सर्दियों के लिए केसर एक अद्भुत स्‍पाइस है। केसर में पोटेशियम, आयरन, मैग्नीशियम, कैल्शियम, जिंक आदि कई यौगिक और खनिज होते हैं। जो एक साथ काम करते हैं और हमें गर्म रखते हैं। यह सर्दियों के दौरान ड्राईनेस से बचाते हैं। केसर की गर्म तासीर हमें सर्दी से बचाती है।

केसर सर्दियों में बहुत लाभदायक है। चित्र: शटरस्‍टाॅॅॅक
केसर सर्दियों में बहुत लाभदायक है। चित्र: शटरस्‍टाॅॅॅक

पोषण विशेषज्ञ मनीषा चोपड़ा की मानें तो आपके माता-पिता गर्म दूध के साथ इसका सेवन कर सकते हैं।

2. नट्स

नट्स का सेवन करने के लिए सर्दियां सबसे अच्छा समय है। क्योंकि वे किसी भी तरह से आपके माता-पिता को नुकसान नहीं पहुंचाते। नट्स हमारे शरीर के तापमान को बढ़ाते हैं। इसलिए वे इस मौसम में हमें गर्म रखते हैं। अपने माता-पिता को गर्म रखने के लिए बादाम, अखरोट, काजू, पिस्ता और मूंगफली जैसे नट्स फायदेमंद हैं। इसके अलावा इन नट्स में मौजूद हेल्दी फैट उनके जोड़ों में चिकनाई को बनाए रखता है। जिससे जॉइंट में अकड़न की समस्या दूर होती है।

3. बटरनट स्क्वैश

सुश्री चोपड़ा कहती हैं कि बटरनट स्क्वैश एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन और खनिजों से भरपूर होता है। यह सर्दियों के दौरान अपने माता-पिता के शरीर को गर्म रखने का एक स्वस्थ तरीका है। यह शरीर के इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है। साथ ही पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में भी मदद करता है।

4. शकरकंद

अगर आपको अपने माता-पिता के वजन या डायबिटीज को मैनेज करना है, तो शकरकंद इसके लिए बहुत अच्छा फूड है। यह न सिर्फ उनके शरीर को गर्म रखेगा, बल्कि उन्हें कई लाभ भी प्रदान करता है। शकरकंद को शरीर के तापमान को बढ़ाने के लिए जाना जाता है।

शकरकंद आपकी फाइबर की जरूरत को भी पूरी करता है। चित्र- शटरस्टॉक।
शकरकंद आपकी फाइबर की जरूरत को भी पूरी करता है। चित्र- शटरस्टॉक।

इसलिए यह आपके माता-पिता के शरीर को सर्दियों में गर्म बनाए रखने में मदद करेगा। इसके अलावा यह विटामिन सी और ए, पोटेशियम, सोडियम, कैल्शियम और फाइबर से भरपूर होता है।

5. अदरक

अपने माता-पिता की डाइट में अदरक को शामिल करना उनके शरीर को गर्म बनाए रखने के लिए सबसे अच्छा फूड है। आपके माता-पिता अदरक की चाय का सेवन कर सकते हैं। सर्दियों की सुबह के दौरान अदरक की चाय पीना काफी फायदेमंद होता है।

6. लहसुन

लहसुन उन सुपरफूड्स में से एक है जिसे आपको अपने माता-पिता के भोजन में जरूर शामिल करना चाहिए। यह आपके माता-पिता के स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद है, क्योंकि यह शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाता है। साथ ही ब्लड प्रेशर को बनाए रखता है। इसके अलावा यह शरीर के इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने का काम भी करता है।

7. अंडे

ऐसे कई अध्ययन हैं जो इस बात की पुष्टि करते हैं कि गर्मी हो या सर्दी, अंडे बुजुर्गों के लिए फायदेमंद होते हैं। अंडे में बहुत सारे विटामिन और प्रोटीन होते हैं, जो आपके माता-पिता को सर्दियों के दौरान गर्म रहने और संक्रमण से लड़ने में मदद करते हैं।

अंडे आपके मूड और नींद के लिए बहुत फायदेमंद हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

8. चिकन शोरबा

सुश्री चोपड़ा के अनुसार चिकन शोरबा शरीर के लिए काफी गर्म होता है। इसमें मौजूद पोषक तत्व सर्दियों में दिन और रात दोनों ही समय आपके शरीर को गर्म रखने के लिए काफी हैं। साथ ही इसमें मौजूद प्रोटीन बोन डेंसिटी (Bone Density) को बनाए रखने में मदद करता है।

तो इन फूड्स के जरिए आप बिना किसी परेशानी के अपने माता-पिता को सर्दियों में ठिठुरने से बचा सकती हैं। साथ ही उन्हें सर्दियों में भी गर्म रख सकती हैं।

यह भी पढ़ें – ये है आलू का हेल्‍दी और टेस्‍टी सूप, जो सर्दी में भी आपको देगा एक सेहतमंद खुराक

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।