वैलनेस
स्टोर

कमर दर्द, माइग्रेन और एंग्जायटी से परेशान हैं, तो कान की मालिश देगी राहत, यहां है इसका वैज्ञानिक आधार 

Published on:25 January 2021, 20:00pm IST
तनाव, एंग्‍जायटी, सिरदर्द जैसी समस्‍याओं के कारण आप लो फील कर रहीं हैं, तो कान की मालिश आपके लिए मददगार साबित हो सकती है।
विनीत
  • 89 Likes
हम में से अधिकांश लोग कान के पीछे के हिस्से पर ध्यान नहीं देते हैं। चित्र-शटरस्टॉक।

क्या आपने कभी अपने कान की मालिश की है? अगर आपका जवाब ना है, तो आप इसके लाभों से अभी तक वंचित हैं। हम में से अधिकांश लोग यह नहीं जानते कि कान की मालिश करना हमारे मानसिक स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी होता है। यह सिरदर्द और मांसपेशियों के दर्द से राहत दिलाने के साथ ही शरीर में ऊर्जा को भी बढ़ावा दे सकता है। ऐसा सिर्फ हम नहीं कह रहे हैं, बल्कि कई शोध भी इसकी पुष्टि करते हैं।

यहां हम आपको बता रहे हैं कि कान की मालिश आपके लिए कैसे फायदेमंद है।

1. मांसपेशियों के दर्द से राहत दिलाती है ईयर मसाज

यह देखने के लिए एक परीक्षण किया गया था, कि क्या कान की मालिश कमर के निचले हिस्से के पुराने दर्द को कम करने में मदद कर सकती है या नहीं। प्रयोग के परिणामों से यह पता चलता है कि यह सरल प्रक्रिया असुविधा को कम करने का एक प्रभावी तरीका है।

पाएं अपनी तंदुरुस्‍ती की दैनिक खुराकन्‍यूजलैटर को सब्‍स्‍क्राइब करें

धीरे से कानों के विभिन्न क्षेत्रों, विशेष रूप से लवों को खींचना और रगड़ना, कई तंत्रिकाओं को उत्तेजित करता है और मस्तिष्क को एंडोर्फिन जारी करने में मदद कर सकता है।

यह भी पढें: ये 3 ड्रिंक्स बन सकते हैं कब्ज का कारण, जानें कहीं आप भी तो नहीं कर रहीं ये गलती

ये हार्मोन हमें अच्छा महसूस कवाने और दर्द को दूर करने में मदद करने के लिए जाने जाते हैं। इसके अलावा, वे रक्त परिसंचरण में सुधार कर सकते हैं। कुछ अध्ययनों से यह भी पता चलता है कि इन ईजी मसाज मूव्‍स से लोग अपने शारीरिक दर्द को नियंत्रित कर सकते हैं।

2. आपके तनाव और एंग्‍जायटी का स्तर कम होता है

आईवीएफ (IVF) की अवधि के दौरान रोगियों के बीच एक और छोटा अध्ययन किया गया। परिणामों से पता चला कि इस प्रकार की तनावपूर्ण स्थितियों में कान की मालिश एक अच्छा विकल्प है।

ज्‍यादा सोचना आपकी मेंटल हेल्‍थ को प्रभावित करता है। चित्र: शटरस्‍टॉक
कान की मालिश करने से तनाव से राहत मिलती है। चित्र: शटरस्‍टॉक।

अगर आपको तनाव, घबराहट, बेचैनी, थकावट या चिड़चिड़ाहट महसूस होती है, तो धीमी गति से सर्कुलर मोशन में अपने कान के सेलेस्टियल पोर्टल (celestial portal) सिरे की मालिश करें। यह बिंदु कान के शीर्ष पर होता है, उस हिस्से में जो त्रिकोण के आकार का दिखता है।

3. आपको सिरदर्द और माइग्रेन से राहत दिला सकती है

दर्द निवारक दवाएं आपके शरीर और आपके स्वास्थ्य पर गंभीर और संभावित विनाशकारी प्रभाव डाल सकती हैं, लेकिन कान की उत्तेजना आमतौर पर हानिरहित होती है। आप बेहतर प्रभाव के लिए इसे कुछ और प्राकृतिक उपचार जैसे पेपरमिंट टी के साथ मिला सकते हैं।

4. आपकी एनर्जी को बूस्ट करती है

सुबह जागने के लिए आप कॉफी का उपयोग करना छोड़ सकती हैं। इसके बजाय, आप अपने कानों को थोड़ा और गहराई से रगड़ने की कोशिश करें। कानों में तंत्रिका की उत्तेजना मस्तिष्क के कुछ केंद्रों को सक्रिय कर सकती है और थकान को दूर कर सकती है।

आप इसे दिन के दौरान भी कर सकते हैं जब आपको लगता है कि आपकी थकान नियंत्रण से बाहर हो रही है और आपकी ऊर्जा का स्तर कम हो रहा है।

आपको ऊर्जावान बनाने में मदद करती है कान की मालिश। चित्र-शटरस्टॉक।

अब जानिए कान की मालिश करने का सही तरीका

  • आप अपने अंगूठे और उंगली की मदद से, धीरे-धीरे अपने कान को शीर्ष से नीचे की ओर रगड़ना शुरु करें।
  • एक धीमी गति में कान के पीछे क्रीज को स्ट्रोक करें। आप अपने कान की रूपरेखा और कर्व्स को ट्रेस करने का भी प्रयास कर सकती हैं। अपनी उंगलियों से कान की लोबों को पिंच करें और धीरे से कान को ऊपर ले जाएं।
  • इयरलोब को अपने सिर से दूर ले जाएं। अपनी उंगलियों के बीच लोब को फिर से स्क्वीज करें और उनके साथ सर्कुलर मूवमेंट बनाएं। धीरे-धीरे लोब की मालिश करें।
  • इसके अलावा, कान के पीछे की त्वचा को खींचें और कान की रूपरेखा को नीचे की ओर ले जाएं। आप ऐसा तब तक कर सकती हैं, जब तक आपकी उंगलियां जॉलाइन तक नहीं पहुंच जाती हैं।
  • अपने कानों को पूरी तरह से ढकने के लिए अपनी हथेली से कान को कवर करें। कान को दबाएं और रियर फोल्ड के टॉप बनाने के लिए हथेली को नीचे स्लाइड करें।
  • कान को अपनी हथेली से  ढक दें और अपने हाथ से गोलाकार बनाना शुरू करें।

यह भी पढें: 40 के बाद आपकी ये 5 आदतें हो सकती हैं आपकी सेहत के लिए खतरनाक, आज ही से बदल दें

विनीत विनीत

अपने प्यार में हूं। खाने-पीने,घूमने-फिरने का शौकीन। अगर टाइम है तो बस वर्कआउट के लिए।