वैलनेस
स्टोर

क्रिसमस और न्यू ईयर पर ड्रिंक सेशन प्‍लान कर रही हैं, तो हैंगओवर से बचने के लिए इन 4 टिप्स को रखें याद

Published on:24 December 2020, 16:10pm IST
एक या दो ड्रिंक लेना ठीक है, लेकिन हैंगओवर ठीक नहीं है। पर इससे डरने की जरूरत नहीं है क्योंकि इस हैंगओवर का इलाज आपके पास है।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 90 Likes
ज्‍यादा सोचना आपकी सेहत के लिए अच्‍छा नहीं है। चित्र: शटरस्‍टॉक

छुट्टियों का मौसम आ ही गया है। हम हर साल के विपरीत इस बार 2020 को अलविदा कहने से ज्यादा खुश हैं। अगर ऐसे में आपकी सेलिब्रेशन में अल्कोहल भी शामिल है, तो आपको अपने हैंगओवर का इलाज करना चाहिए। क्योंकि हैंगओवर के बाद अगले वर्ष हमें सिरदर्द, जी मिचलाना और थकान जैसी कुछ समस्याएं होना तय है।

तो नए वर्ष की शुरुआत से पहले खुद को ऐसी स्थितियों से बचाने के लिए, आप इन 4 टिप्स के जरिए हैंगओवर का इलाज कर सकती हैं।

पाएं अपनी तंदुरुस्‍ती की दैनिक खुराकन्‍यूजलैटर को सब्‍स्‍क्राइब करें

1. अदरक मतली से राहत दिला सकती है

अपने अक्सर सुना होगा कि पेट संबंधी समस्याओं के इलाज के लिए अदरक के कई फायदे हैं। मतली या पेट की तकलीफ हैंगओवर के सामान्य लक्षणों में से एक है। तो अगर आप ऐसे में बैचेनी महसूस करती हैं तो आपको बस एक कप अच्छी अदरक वाली चाय पीने की जरूरत है।

अदरक हैंगओवर से भी राहत दिला सकती है। चित्र: शटरस्टॉक
अदरक हैंगओवर से भी राहत दिला सकती है। चित्र: शटरस्टॉक

एकेडमी ऑफ न्यूट्रिशन एंड डायटेटिक्स के जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन में यह भी पाया गया कि जब अदरक को कीमोथेरेपी के माध्यम से कैंसर रोगियों को दिया गया, तो उन्हें उल्टी होने की संभावना 60% कम थी।

2. विटामिन-बी से भरपूर आहार लें

यूरोपियन जर्नल ऑफ क्लिनिकल न्यूट्रिशन में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि शराब का सेवन करने पर आपके शरीर में विटामिन-बी का स्तर विशेष रूप से प्रभावित होता है। इसलिए, विटामिन-बी से भरपूर भोजन आपको वापस से सामान्य स्थिति में लाने का एक अच्छा तरीका है।

इसके अलावा, विटामिन-बी ऊर्जा के स्तर को बहाल करने और मस्तिष्क के कार्यों में सुधार करने में भी मदद करता है जो एक पल में थकान की भावना को दूर कर सकता है।

3. अधिक तरल पदार्थ पीना न भूलें

अलक्होल आपके शरीर को डिहाइड्रेट करता है, जिससे आपका शरीर इलक्ट्रोराइट्स खो देता है। डिहाइड्रेशन के कारण इलेक्ट्रोलाइट्स की कमी से आपको चक्कर आना और मतली जैसी समस्याएं महसूस हो सकती है। इस स्थिति को संतुलित करने के लिए आपको अधिक तरल पदार्थ पीने की जरूरत है।

पानी पीना आपके लिए सबसे बेहतर उपाय होगा। चित्र: शटरस्‍टॉक
पानी पीना आपके लिए सबसे बेहतर उपाय होगा। चित्र: शटरस्‍टॉक

जर्नल ऑफ स्ट्रेंथ एंड कंडीशनिंग रिसर्च में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि इलेक्ट्रोलाइट्स पीने से आपके शरीर में मिनरल्स को बहाल करने में मदद मिल सकती है।

4. एप्पल साइडर विनेगर और ग्रीन टी हैं फायदेमंद

अगले दिन अपनी सुबह की शरुआत ग्रीन टी में पतला किया हुआ एप्पल साइडर विनेगर मिलाकर करें। ग्रीन टी में मौजूद कैफीन आपको सिरदर्द से राहत पाने में मदद करेगी और एप्पल साइडर विनेगर का प्राकृतिक मूत्रवर्धक प्रभाव द्रव प्रतिधारण का मुकाबला करने में मदद कर सकता है।

तो इन हैंगओवर के इलाज की टिप्स के जरिए, अपने नए साल को एंजोय करें और स्वस्थ रहें।

यह भी पढ़ें – विंटर ब्लूज की शिकार हैं? इन आसान तरीकों से करें अपना मूड बेहतर

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।