वैलनेस
स्टोर

जितनी ज्‍यादा शराब पिएंगी उतनी कम होती जाएगी आपकी उम्र, यहां हैं 5 कारण

Published on:1 June 2021, 20:00pm IST
शराब की दुनिया अब ज्‍यादा विविधतापूर्ण और सजीली दिखती है। पर यह आपके स्‍वास्‍थ्‍य को उतनी ही तरह की बीमारियों से भी ग्रस्‍त कर सकती है।
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ
  • 82 Likes
ज्यादा शराब पीना आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है. चित्र : शटरस्टॉक

अत्यधिक शराब के सेवन से अमेरिका में 2011 से 2015 तक हर साल लगभग 95,000 मौतें हुई और कुल 2.8 मिलियन लोगों इन अपनी जान गवाई। इसके अलावा, अत्यधिक शराब पीना 20-64 वर्ष की आयु के वयस्कों में 10 में से 1 की मौत के लिए जिम्मेदार है। ये आंकड़े हैरान कर देने वाले हैं और शराब की लत जानलेवा है। ज्यादा शराब पीना आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है और समग्र स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है।

जानिए क्‍यों आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए अच्‍छा नहीं है ज्‍यादा शराब पीना

1. मस्तिष्क स्वास्थ

यदि आप लंबे समय तक भारी मात्रा में शराब पीते हैं, तो शराब आपके दिमाग के स्ट्रक्चर और काम करने के तरीके को प्रभावित कर सकती है। ज्यादा शराब पीने से इसकी कोशिकाएं बदलने लगती हैं और छोटी भी हो जाती हैं।

बहुत अधिक शराब वास्तव में आपके दिमाग को सिकोड़ सकती है। इसका आपके सोचने, सीखने और चीजों को याद रखने की क्षमता पर भारी प्रभाव पड़ता है। यह शरीर के तापमान को स्थिर रखने और गतिविधियों को नियंत्रित करने में भी मुश्किल पैदा कर सकती है।

2. हार्ट हेल्थ

लंबे वक़्त तक ज्यादा शराब पीने से आपकी ह्रदय गति प्रभावित हो सकती है। शराब विद्युत संकेतों को गड़बड़ कर सकती है, जो आपके दिल की लय को स्थिर रखते हैं। समय के साथ, यह हृदय की मांसपेशियों को शिथिल कर देती है, जो खिंचाव का कारण बनता है।

जिससे हृदय रक्त को पंप करने में विफल होने लगता है और यह आपके शरीर के हर हिस्से को प्रभावित करता है। लंबे समय तक या एक ही अवसर पर बहुत अधिक शराब पीने से हृदय को नुकसान हो सकता है, जिससे निम्नलिखित समस्याएं हो सकती हैं:

कार्डियोमायोपैथी – हृदय की मांसपेशियों का खिंचाव और गिरना
अनियमित दिल की धड़कन
स्ट्रोक
उच्च रक्तचाप

3. लिवर हेल्थ

आपका लिवर आपके द्वारा पी जाने वाली लगभग सारी शराब को तोड़ देता है। इस प्रक्रिया में, यह बहुत सारे विषाक्त पदार्थों को संभालता है। समय के साथ, भारी शराब पीने से अंग वसायुक्त हो जाता है और मोटा, रेशेदार ऊतक बनने लगता है।

ज्यादा शराब पीने से आपका लिवर डैमेज हो सकता है। चित्र- शटरस्टॉक।

यह रक्त प्रवाह को सीमित करता है, इसलिए टिश्यू कोशिकाओं को वह नहीं मिलता जो उन्हें जीवित रहने के लिए चाहिए। भारी शराब पीने से लिवर पर असर पड़ता है, और इससे कई तरह की समस्याएं हो सकती है, जिनमें शामिल हैं:

स्टेटोसिस, या फैटी लीवर
हेपेटाइटिस
फाइब्रोसिस
सिरोसिस

4. खराब अग्न्याशय

आम तौर पर, यह अंग इंसुलिन और अन्य रसायन बनाता है, जो आपकी आंतों को भोजन को तोड़ने में मदद करते हैं। लेकिन शराब उस प्रक्रिया को रोक देती है। अग्न्याशय के अंदर रसायन रहते हैं। शराब से विषाक्त पदार्थों के साथ, वे अंग में सूजन पैदा करते हैं, जिससे गंभीर क्षति हो सकती है।

इससे आपको पैंक्रियाटिक कैंसर होने की संभावना भी बढ़ जाती है और इन्सुलिन कम बनने से मधुमेह का खतरा भी बढ़ जाता है।

5. लो इम्युनिटी

लंबे वक्त तक भारी मात्रा में शराब पीने से आपका इम्यून सिस्टम डैमेज हो सकता है। शराब आपके इम्यून सिस्टम पर ब्रेक लगाती है। आपका शरीर कीटाणुओं से लड़ने के लिए आवश्यक श्वेत रक्त कोशिकाओं की संख्या नहीं बना पाता है।

इसलिए शराब पीने के 24 घंटे बाद तक आपके बीमार होने की संभावना अधिक होती है। लंबे समय तक, भारी शराब पीने वालों को निमोनिया और तपेदिक जैसी बीमारियां होने की अधिक संभावना होती है।

ज्यादा शराब पीना न सिर्फ आपके शारीरिक स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाता है, बल्कि पारिवारिक संबंधों को भी प्रभावित करता है। इसलिए, आज ही ज्यादा शराब पीने की इस आदत को बदलें!

यह भी पढ़ें : पोस्‍ट कोविड चुनौतियां : आपके प्रजनन स्‍वास्‍थ्‍य के लिए जरूरी है कोविड रिकवरी के बाद भी आराम करना

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।