पहली बार शराब पी रहीं हैं, तो जान लें इसके बाद क्या हो सकते हैं स्वास्थ्य जोखिम

अल्कोहल अब एक पार्टी ड्रिंक है। लोग खुशियों को सेलिब्रेट करने के लिए, दोस्तों को कंपनी देने के लिए और कई बार टेबल मैनर का पालन करते हुए भी जाम उठा तो लेते हैं, पर इसके बाद उन्हें कई परेशानियां भी भुगतनी पड़ती हैं। जानिए इनसे कैसे उबरना है।
skin ko dhyan mee rakhte huye kam kren alcohol.
हेल्दी रहने के लिए कम करें अल्कोहल का सेवन। चित्र : शटरस्टॉक
अंजलि कुमारी Published: 3 Sep 2023, 12:30 pm IST
  • 111

शराब यानि की अल्कोहल का सेवन जितना कम और सिमित हो उतना बेहतर है, परंतु आजकल बिना अल्कोहल के पार्टी अधूरी सी लगती है और लोग छोटे से बढे फंक्शन में शराब जरूर सर्व करते हैं। शराब के नियमित और अधिक सेवन से स्वास्थ्य पर बेहद नकारात्मक असर पड़ता है। इतना ही नहीं कुछ लोगों में कम शराब पिने के बाद भी पाचन संबंधी समस्याएं देखने को मिलती हैं। वहीं इस दौरान पेट दर्द, ब्लोटिंग, गैस, डायरिया, उल्टी आदि जैसी समस्यायों का सामना करना पड़ सकता है। यह लक्षण शराब के सेवन के 24 घंटे बाद तक नजर आ सकते हैं, वहीं कुछ लोगों को यह 24 घंटे से अधिक समय तक परेशान करते हैं।

इन्ही बातों को ध्यान में रखते हुए आज हेल्थ शॉट्स आपके लिए लेकर आया है शराब पिने के बाद पेट की समस्यायों से निपटने के कुछ प्रभावी टिप्स। तो चलिए जानते हैं इस स्थिति में क्या करना है (side effects of alcohol)।

यहां जानें शराब पीने से होने वाले पाचन संबंधी समस्याओं से कैसे निपटना है

1. एंटीऑक्सीडेंट

शराब ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस का का कारण बनता है जो शरीर को फ्री रेडिकल्स प्रोड्यूस करने के लिए उत्तेजित करते हैं। इस स्थिति में एंटीऑक्सीडेंट आपकी मदद कर सकता है। नेशनल लाइब्रेरी ऑफ़ मेडिसिन द्वारा प्रकाशित अध्ययन के अनुसार ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस तमाम स्वास्थ्य समस्याओं को बढ़ावा देता है जैसे कि हार्ट डिजीज, कैंसर, पाचन एवं त्वचा संबंधी समस्याएं। इस स्थिति से बचने के लिए शराब पीने के बाद डाइट में एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर खाद्य पदार्थों को शामिल करें, जैसे की बेरी, गाजर, पालक, अदरक, डार्क चॉकलेट, नट्स, सीड्स अनार और ग्रीन टी।

weight loss men madad karte hain berries.
बेरी में पावरफुल एंटीऑक्सिडेंट भी होते हैं। ये मेटाबोलिज्म को बढ़ा कर वसा जलाने में मदद करते हैं। चित्र : अडोबी स्टॉक

2. भरपूर मात्रा में पानी और अन्य हाइड्रेटिंग ड्रिंक पिएं

शराब पीने के बाद बॉडी डिहाइड्रेटेड हो जाती है जिसकी वजह से पाचन संबंधी समस्याएं आपको परेशान करती हैं। इसके अलावा थकान, सिर दर्द आदि जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं। इस स्थिति से बचने के लिए भरपूर मात्रा में फ्लूइड इंटक करना बेहद महत्वपूर्ण है। पर्याप्त मात्रा में पानी पीकर खुद को हाइड्रेटेड रखें, साथ ही साथ नारियल पानी, नींबू पानी जैसे अन्य हाइड्रेटिंग ड्रिंक का सेवन कर सकती हैं। यह शरीर में फ्लूइड का संचार बढ़ा देते हैं, जिससे कि हैंगओवर के तमाम लक्षणों से राहत मिलती है।

3. अल्कोहल गैस्ट्राइटिस है तो न पिएं शराब

यदि आपको अल्कोहल गैस्ट्राइटिस है या आप आईपीएस से पीड़ित हैं तो शराब पीने के बाद पाचन संबंधी समस्याएं आपको अधिक परेशान कर सकती हैं। इस स्थिति में बेहतर होगा कि आप शराब से पूरी तरह से परहेज करें, अन्यथा पेट दर्द, ब्लोटिंग, अपच, भूख की कमी, जी मचलने जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। यदि आपके आसपास के लोग शराब का सेवन कर रहे हैं, तो आपको इसे नॉन एल्कोहलिक ड्रिंक से रिप्लेस करने की आवश्यकता है। आप कम्बुचा, स्पार्कलिंग वॉटर, सोडा, जूस आदि ले सकती हैं। अपनी पाचन क्रिया को हल्के में न लें अन्यथा आपकी ये भूल बड़ी परेशानियों का कारण बन सकती हैं।

यह भी पढ़ें : Nail health : पीले और टेढ़े-मेढे नाखून बताते हैं कि आपको है अपनी सेहत पर ध्यान देने की जरूरत

4. एंटासिड

एंटासिड हार्ट बर्न, इनडाइजेशन ओर पाचन संबंधित तमाम समस्याओं में ली जाने वाली दवाई है। यह बेहद जल्दी और प्रभावी रूप से काम करती है और आपके पेट एवं पाचन संबंधी समस्याओं को ट्रीट करते हुए आपको फौरन राहत पहुंचती है। खासकर शराब के सेवन के बाद पाचन क्रिया की स्थिति काफी ज्यादा बिगड़ जाती है, ऐसे में आप परेशानी से बचने के लिए एंटासिड ले सकती हैं।

Deep fry khadya padarth se bachna chahiye
डीप फ्राई खाद्य पदार्थ से बचना चाहिए। चित्र: शटरस्‍टॉक

5. ट्रिगर फूड से परहेज करें

अल्कोहल पेट की लाइनिंग में इन्फ्लेमेशन का कारण बनता है, जिसकी वजह से पेट में दर्द और ब्लोटिंग की समस्या होती है। यदि आपको शराब पीने के बाद अक्सर गैस, ब्लोटिंग जैसी तमाम पाचन संबंधी समस्याएं परेशान करती हैं, तो ऐसे में उन खाद्य पदार्थों से बचें जो इस रिएक्शन को ट्रिगर करते हैं। छोटे-छोटे मील लें जिन्हें पहचान आसान हो। साथ ही सब्जी, चावल, आलू आदि जैसे खाद्य पदार्थों को डाइट में शामिल कर सकती हैं। एसिडिक, स्पाइसी और फैटी फूड से परहेज करें साथ ही इस दौरान कैफीन और अल्कोहल को बिल्कुल भी न छुएं।

6. सीमित मात्रा में सही तरीके से शराब का सेवन करें

शराब पीने के बाद पाचन संबंधी समस्याएं परेशान करती हैं, तो कोशिश करें कि शराब से पूरी तरह से परहेज कर सके। यदि कभी कबार शराब पीती हैं, तो अपनी लिमिट सेट करना न भूले। सीमित मात्रा में शराब का सेवन करें और कभी भी दो प्रकार के अलग-अलग शराबों को एक साथ मिक्स न करें। इतना ही नहीं शराब और सिगरेट दोनों को एक साथ कंज्यूम करना बेहद हानिकारक हो सकता है और यह हैंगओवर के सिम्टम्स को बढ़ावा देता है। ऐसे में यदि परेशानी से बचना चाहती हैं, तो इन गलतियों को दोहराने से बचें।

यह भी पढ़ें :  National Nutrition Week 2023 : इन 5 बातों का ध्यान रख बढ़ा सकती हैं शरीर में पोषक तत्वों का अवशोषण

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

  • 111
लेखक के बारे में

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख