वैलनेस
स्टोर

चिंता न करें, डायबिटीज के रोगी भी कर सकते हैं मूंगफली का सेवन, यहां हैं इसके 4 स्‍वास्‍थ्‍य लाभ

Published on:19 January 2021, 16:16pm IST
आपको मूंगफली खाना पसंद है, लेकिन डायबिटीज के कारण आप इससे डर रहीं हैं, तो चिंता न करें। क्‍योंकि मूंगफली असल में आपकी डायबिटीज कंट्रोल करने वाला सबसे सस्‍ता नट है।
विनीत
  • 91 Likes
प्रोटीन की भी बेहतरीन स्रोत है।चित्र:शटरस्टॉक

डायबिटीज जीवनशैली से जुड़ी सबसे ज्यादा खतरनाक बीमारियों में से एक है। ये बीमारी विश्व भर में तेजी से फैल रही है। साथ ही यह एक ऐसी बीमारी है जो कई तरह से कई अन्य गंभीर स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से जुड़ी होती है। पर अच्छी खबर यह है कि अपनी जीवनशैली और खानपान में बदलाव करके आप इस समस्या को आसानी से नियंत्रित कर सकती हैं।

डायबिटीज में नट्स का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है, लेकिन मूंगफली एक ऐसा फूड है जिसे लेकर डायबिटिक लोग काफी शंका में रहते हैं कि इसका सेवन करें या न करें। मूंगफली में एक प्रकार की प्राकृतिक शुगर पाई जाती है। लेकिन एक ताजा शोध पर यकीन करें तो मूंगफली का सही तरह से और संतुलित मात्रा में सेवन किया जाए तो यह डायबिटीज के रोगियों के लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकती है।

अपने आहार में मूंगफली और मूंगफली का मक्खन शामिल करना फायदेमंद हो सकता है, खासकर अगर आपको टाइप 2 डायबिटीज है। मूंगफली ट्री नट्स जैसे अखरोट, बादाम, और पेकान की तरह कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करती हैं। जबकि अधिकांश नट्स की तुलना में मूंगफली कीमत में बहुत ही कम होने के बावजूद पोषण से भरपूर होती है।

यहां हैं टाइप 2 डायबिटीज वाले लोगों के लिए मूंगफली के 4 फायदे

  1. ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मदद करती है मूंगफली

ब्रिटिश जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन के एक लेख के अनुसार, सुबह मूंगफली या पीनट बटर का सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल को पूरे दिन नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है। मूंगफली इंसुलिन स्पाइक को कम करने में मदद कर सकती हैं। मूंगफली में मैग्नीशियम की एक बड़ी मात्रा मौजूद होती है जो डायबिटीज के रोगियों के लिए और भी अधिक फायदेमंद मानी जाती है। जर्नल ऑफ इंटरनल मेडिसिन की एक रिपोर्ट के अनुसार, मैग्नीशियम ब्लड शुगर लेवल को बनाए रखने में मदद करता है।

जब कोशिकाएं पर्याप्‍त ग्‍लूकोज ग्रहण नहीं कर पाती तब स्थिति खतरनाक हो सकती है।चित्र: शटरस्टॉक
शुगर लेवल को नियंत्रित रखने में मदद करती है मूंगफली।चित्र: शटरस्टॉक
  1. हृदय रोग के जोखिम को कम करती है

जर्नल ऑफ द अमेरिकन कॉलेज ऑफ न्यूट्रिशन के एक शोध पत्र से पता चलता है कि मूंगफली खाने से हृदय रोग का जोखिम कम होता है, जो कि मधुमेह की एक सामान्य जटिलता है। इसके अलावा अपने आहार में नट्स को शामिल करने से हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद मिल सकती है, जो कि मधुमेह की एक और आम समस्‍या है।

  1. वेट कंट्रोल करती है मूंगफली

मूंगफली आपका पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करवाती है। जिससे आपकी भूख कंट्रोल रहती है। परिणामस्‍वरूप आपका हेल्‍दी वेट मेंटेन रहता है। वजन बढ़ना डायबिटीज के रोगियों के लिए एक मुख्य जोखिम कारक है। मूंगफली के सेवन से आप इससे बच सकती हैं।

यह भी पढ़ें: ये 3 ड्रिंक्स बन सकते हैं कब्ज का कारण, जानें कहीं आप भी तो नहीं कर रहीं ये गलती

  1. मूंगफली मधुमेह के लिए समग्र जोखिम को कम कर सकती है

अमेरिकन मेडिकल एसोसिएशन के जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, मूंगफली या पीनट बटर का सेवन करने से टाइप 2 डायबिटीज के विकास का जोखिम कम हो सकता है। मूंगफली में अनसेचुरेटिड फैट और अन्य पोषक तत्व अधिक होते हैं जो आपके शरीर की इंसुलिन को विनियमित करने की क्षमता में मदद करते हैं।

विनीत विनीत

अपने प्यार में हूं। खाने-पीने,घूमने-फिरने का शौकीन। अगर टाइम है तो बस वर्कआउट के लिए।