ओमिक्रॉन के बढ़ते मामलों के बावजूद पार्टी में शामिल होना है, तो इन बातों का जरूर रखें ध्यान

Updated on: 24 December 2021, 10:33 am IST

क्रिसमस और नए साल की पार्टियां शुरू हो रहीं हैं पर अगर आप खुद को सुरक्षित रखना चाहती हैं, तो कोरोनावायरस गाइडलाइंस को जरूर फॉलो करें।

corona ke time party
कोरोना महामारी के दौरान वर्चुअल पार्टी करनी चाहिए। चित्र : शटरस्टॉक

2021 को अलविदा कहकर 2022 में प्रवेश करने में अब कुछ ही दिन शेष हैं। जल्दी ही हम इस साल को पीछे छोड़ देंगे, लेकिन 2022 में हम 2021 की कुछ गंभीर समस्याओं के साथ प्रवेश करने वाले हैं। शायद आपको अंदाजा हो गया होगा कि हम कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) के बारे में बात कर रहे हैं! बिल्कुल सही सोचा है आपने। देश में तीसरी लहर (Covid-19 third wave) की आशंकाएं तेज होती जा रही हैं। जिसका मुख्य कारण है देश में तेजी से बढ़ता हुआ नया वेरिएंट ओमिक्रोन (Omicron)। 

ऐसे में बेहतर स्वास्थ्य की कामना को पूरा करने में कोरोना वायरस की कुछ गाइडलाइंस को अपनाना बहुत जरूरी है। 

दरअसल नए साल और उससे पहले क्रिसमस पर लोग जमकर पार्टी करते हैं। लेकिन देश में जिस तरह के हालात बन रहे हैं, उनमें कुछ सावधानियों को ध्यान में रखना जरूरी है। पिछले दो महीनों में कोविड-19 के मामले कम होते देख, लोग भी लापरवाह होने लगे हैं। 

ऐसे में अगर आप भी क्रिसमस या नए साल पर पार्टी करने या बाहर जाने की योजना बना रहे हैं, तो ये सुरक्षा उपाय आप ही के लिए हैं

क्रिसमस और नए साल के सेलिब्रेशन के साथ कोरोना की ये गाइडलाइंस भी रखें ध्यान 

1  मास्क है जरूरी 

कोरोना वायरस से बचाव के लिए मास्क की अहमियत को शुरू से ही समझाया जा रहा है। हालांकि हाल ही में एक रिसर्च और सामने आई है, जिसमें यह बात पता चली है कि मास्क से मौत का खतरा कम हो सकता है। 

ओमीक्रोन से बचा सकता है मास्क। चित्र : शटरस्टॉक

अमेरिकन जर्नल ऑफ प्रिवेंटिव मेडिसिन में प्रकाशित अध्ययन के अनुसार जिन देशों में मास्क का सदुपयोग किया गया उनके मुकाबले उन देशों में संक्रमण से ज्यादा मौतें हुई, जिन्होंने मास्क के उपयोग में लापरवाही बरती। 

2  सोशल डिस्टेंसिंग 

केवल मास्क लगाना ही कोरोना से बचाव का एकमात्र रास्ता नहीं है। मास्क के साथ-साथ सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना भी बहुत जरूरी है। विश्व स्वास्थ्य संगठन और स्वास्थ्य विभाग के अनुसार महामारी के दौरान करीब 2 गज की दूरी अनिवार्य है। इससे हम संक्रमण से बच सकते हैं। तो अगर आप किसी पार्टी में शामिल हो रहे हैं, तो वहां आने वाले क्राउड और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन जरूर करें।

3 बेसिक हाइजीन 

हम अपने हाथ को साफ रख कर ऐसी बेसिक हाइजीन क्रिएट कर सकते हैं, जो हमें कोरोना वायरस संक्रमण के प्रकोप से बचाने में सहायता कर सकती है। विश्व स्वास्थ संगठन और वैज्ञानिक कई बार इस बात को बता चुके हैं। कोरोनावायरस से बचाव के लिए हाथों की अच्छी तरह से सफाई बहुत जरूरी है। 

हैंड वॉश बनाम हैंड सैनिटाइजर: जानिये क्या है सबसे बेहतर. चित्र : शटरस्टॉक
हैंड वॉश और हैंड सैनिटाइजर दोनों ज़रूरी हैं। चित्र : शटरस्टॉक

दिन में जितनी बार हो सके साबुन से हाथ धोना चाहिए और यदि साबुन मौजूद न हो तो 70% एल्कोहल वाले सैनिटाइजर का उपयोग किया जाना चाहिए।

4 हाथ मिलाने और गले मिलने से करें परहेज 

क्रिसमस या न्यू ईयर की पार्टी में कुछ ज्यादा उत्सुक होकर सोशल डिस्टेंसिंग को भूल न जाएं। किसी अन्य व्यक्ति से मिलते समय हाथ मिलाने या गले मिलने से परहेज करें। आपकी थोड़ी सी सावधानी आपको संक्रमण के जोखिम से बचा सकती है। 

5 कोविड – 19 वैक्सीनेशन 

यदि आपको वैक्सीन की दोनों खुराक नहीं मिली है, तो कोई भी पार्टी या फंक्शन अटेंड न करें। यदि आप लापरवाही करती हैं, तो यह आपको भारी पड़ सकता है। सुनिश्चित करें कि अपने साथ अपने बच्चों को न ले जाएं क्योंकि बच्चों का टीकाकरण अभी शुरू नहीं हुआ है। ऐसे में तीसरी लहर बच्चों पर हावी हो सकती है। 

covid - 19 vaccine ki extra dose ke bare me vichar karna hai zaruri
कोविड -19 वैक्सीन की डोज लेना बहुत ज़रूरी। चित्र : शटरस्टॉक

चलते-चलते

कोई भी सेलिब्रेशन आपके स्वास्थ्य से बढ़कर नहीं है। इसलिए कोशिश करें कि घर पर ही रहें। कोविड-19 के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। ऐसे में कोई भी पार्टी सुपर स्प्रेडर साबित हो सकती है। आज का दौर बदल रहा है और पढ़ाई से लेकर अहम बैठकें ऑनलाइन हो रही हैं। ऐसे में इस साल न्यू ईयर या क्रिसमस पर वर्चुअल पार्टी का आयोजन करें पर एक नया अनुभव प्राप्त करें।

यह भी पढ़े : ठंड में बच्चों को भूल कर भी न दें अल्कोहल, यहां जानिए उन्हें गर्माहट देने का सही तरीका

अक्षांश कुलश्रेष्ठ अक्षांश कुलश्रेष्ठ

सेहत, तंदुरुस्ती और सौंदर्य के लिए कुछ नई जानकारियों की खोज में

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें