वैलनेस
स्टोर

क्‍या वाकई नाश्‍ता स्किप करना मस्तिष्‍क को तेज करता है? जानिए क्या कहता विज्ञान

Published on:15 February 2021, 10:30am IST
सुबह की भागदौड़ और वजन बढ़ने की चिंता के कारण अगर आप भी सुबह का नाश्‍ता स्किप कर रहीं हैं, तो इसे पढ़ना आपके लिए जरूरी है।
विनीत
  • 88 Likes
आपके नाश्ते के लिए यह एक परफेक्ट रेसिपी है। चित्र-शटरस्टॉक।

नाश्ते को आमतौर पर “दिन का सबसे महत्वपूर्ण भोजन” कहा जाता है। लेकिन इससे यह सवाल उठता है कि क्या यह दावा सही है या सिर्फ एक मिथक है। हालिया आंकड़े बता रहे हैं कि लगभग 25%  लोग सुबह नाश्‍ता नहीं करते। यही कारण है कि हमने नाश्ता खाने के फायदे और नुकसानों का अध्ययन करने का निर्णय लिया। और हम आपके लिए कुछ ऐसी जानकारी लेकर आएं हैं जिसके बारे में आपके लिए जानना बेहद आवश्यक है।

यहां हम आपको बता रहे हैं नाश्‍ता स्किप करने के शरीर पर पड़ने वाले प्रभाव

  1. आपका वजन बढ़ने लगता है

इस विचार के बावजूद कि हर दिन नाश्ते को स्किप करने से वजन कम हो सकता है, यह पूरी तरह से सुरक्षित नहीं है। कुछ शोधों से पता चला है कि सुबह भूखा रहना मोटापे से जुड़ा हो सकता है, न केवल बच्चों और युवा आबादी में बल्कि बुजुर्गों में भी।

ऐसा इसलिए होता है क्योंकि नाश्ता स्किप करने से लोग बाद में अधिक खाने लगते हैं। साथ ही सोने से पहले खाने से वजन बढ़ता है। एक अध्ययन से यह भी पता चला है कि ब्रेकफास्ट को स्किप करने से वजन बढ़ता है, भले ही आपने पूरे दिन अधिक न खाया हो। क्योंकि ऐसा करने से शरीर की आंतरिक घड़ी (internal clock) बाधित होती है।

नाश्ता स्किप करने से आपका वजन बढ़ सकता है। चित्र-शटरस्टॉक
  1. आपका मूड खराब हो जाता है

नाश्ता छोड़ना वयस्कों में मूड विकारों से जुड़ा हुआ है। जो लोग सुबह खाना नहीं खाते, वे अधिक बार अवसाद का अनुभव करते हैं। इसके अलावा, सप्ताह में 4-5 बार अपने दिन के पहले भोजन को छोड़ देने से टाइप 2 डायबिटीज के विकास का खतरा 55% तक बढ़ सकता है। यह निम्न ब्लड शुगर लेवल से संबंधित भी हो सकता है।

यह भी पढ़ें: अगर आपका वेलेंटाइन 40 के दशक में रख रहा है कदम, तो ये हो सकता है उनके लिए बेस्‍ट उपहार

जब रक्त में ग्लूकोज का स्तर गिरता है, तो मूड में तेजी से बदलाव आते हैं, जैसे कि खराब मूड और सामान्य चिड़चिड़ापन। इसीलिए यह 70 मिलीग्राम प्रति डेसीलीटर (mg / dL) से कम नहीं होना चाहिए।

  1. आप दिन में 12 से 4 बजे के बीच थकान महसूस करती हैं

सुबह के समय, बिना कुछ खाये एक लंबे ब्रेक के बाद, आपके ग्लाइकोजन स्टोर कम होते हैं और आपको उत्पादक रूप से काम करने के लिए अधिक ऊर्जा की आवश्यकता होती है। जब आप नाश्ता करती हैं, तो आपका शरीर अपनी ज़रूरत की ऊर्जा का उत्पादन करने के लिए फैटी एसिड को तोड़ने लगता है।

यदि आप सुबह नाश्ता करना छोड़ देते हैं, भले ही आप सुबह ठीक महसूस करते हों, तो ऐसे में आप कुछ घंटों बाद बहुत ड्राई महसूस कर सकती हैं। आपको चीजों पर ध्यान केंद्रित करना मुश्किल हो सकता है। साथ ही आप दोपहर में थकान महसूस कर सकती हैं।

  1. आपका दिमाग तेज हो सकता है

शोधकर्ताओं ने पाया कि इंटरमिटेंट फास्टिंग के कई लाभकारी प्रभाव हैं। इस प्रकार के आहार का मतलब है कि आप हर दिन उपवास की अवधि से गुजरते हैं (आमतौर पर खाने के 8 घंटे और उपवास के 16 घंटे)।

अधूरी डाइट आपको मानसिक और शारीरिक दोनों रूपों से करती है कमजोर। चित्र: शटरस्‍टॉक
अधूरी डाइट आपको मानसिक और शारीरिक दोनों रूपों से करती है कमजोर। चित्र: शटरस्‍टॉक

इसलिए यदि आप उन 16 घंटों को पूरा करने के लिए नाश्ता छोड़ती हैं, तो यह आपके मस्तिष्क के लिए अच्छा हो सकता है और आपकी याददाश्त में सुधार कर सकता है।

हालांकि, अगर इंटरमिटेंट फास्टिंग के रूप में नाश्ता स्किप नहीं कर रही हैं, तो एक अन्य अध्ययन में पाया गया कि भोजन को स्किप करने से मस्तिष्क की गतिविधि पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।

  1. आपकी एजिंग प्रक्रिया उलट सकती है

यह विश्वास करना कठिन हो सकता है, लेकिन नाश्ता स्किप करना उम्र बढ़ने को उलट सकता है। कैलोरी प्रतिबंध और इंटरमिटेंट फास्टिंग विकास हार्मोन और कम इंसुलिन के स्तर को बढ़ाने में मदद कर सकता है।

हालांकि, कुछ लोग इसके बजाय रात का खाना छोड़ना के विकल्प चुनते हैं।

  1. आप सिरदर्द से चक्कर और पीड़ित महसूस कर सकती हैं

खराब आहार और भोजन को स्किप करना सिरदर्द या माइग्रेन का कारण बन सकता है। विशेषज्ञों का कहना है कि देर से या अनियमित नाश्ता भी आपके शरीर को प्रभावित कर सकता है। आमतौर पर ऐसा इसलिए होता है क्योंकि लोगों का ब्लड शुगर लेवल बहुत कम हो जाता है।

वेट लॉस करना है तो तनाव से दूर रहें । चित्र: शटरस्‍टॉक
ब्रेकफास्ट स्किप करने के चलते अक्सर सिरदर्द की समस्या होती है । चित्र: शटरस्‍टॉक

भोजन की कमी के कारण होने वाला सिरदर्द आमतौर पर गंभीर होता हैं और हल्की मतली के साथ आता हैं। कुछ अन्य लक्षण भी हैं जिनमें उबासी आना, पेट फूलना और पसीना आना शामिल हो सकते हैं।

  1. आपके कोर्टिसोल का स्तर बढ़ सकता है

नाश्ता छोड़ने से आपके फ्री कोर्टिसोल स्तर में वृद्धि हो सकती है क्योंकि आपका शरीर इसे एक तनावपूर्ण घटना के रूप में देख सकता है। नतीजतन, आप चिंता और चिड़चिड़ेपन का अनुभव कर सकती हैं।

आप यह देखने के लिए रक्त परीक्षण करवा सकती हैं कि आपकी मनोवैज्ञानिक स्थिति आपके कोर्टिसोल स्तर से संबंधित है या नहीं।

यह भी पढ़ें: दिन भर में कितने कप कॉफी पीना होता है सेहत के लिए फायदेमंद ? जानिए क्‍या कहते हैं अध्‍ययन

विनीत विनीत

अपने प्यार में हूं। खाने-पीने,घूमने-फिरने का शौकीन। अगर टाइम है तो बस वर्कआउट के लिए।