आपको भी अक्सर सुबह उठकर जुकाम रहता है? तो जानिए इसका कारण और घरेलू उपाय

यदि आपको भी सुबह उठकर हो जाता है जुकाम, तो हम आपके लिए लाएं हैं कुछ घरेलू उपाय जो आपको बंद नाक से छुटकारा पाने में मदद करेंगे।
जानिए सुबह उठकर जुकाम का कारण और घरेलू उपाय। चित्र : शटरस्टॉक
अक्षांश कुलश्रेष्ठ Updated on: 8 November 2021, 10:20 am IST
ऐप खोलें

जुकाम किसी को भी, कभी भी हो सकता है। पर कभी आपने यह गौर किया है कि कुछ लोगों को हर दिन सुबह उठकर जुकाम का अहसास होता है। जबकि सोकर उठने के कुछ घंटे बात उनकी स्थिति सामान्य हो जाती है। क्या आपके साथ भी ऐसा है? अगर हां, तो आपको जानना चाहिए कि इसके लिए कौन से कारक जिम्मेदार हैं? क्योंकि कारण जानने के बाद ही आप इसके समाधान तक पहुंच सकते हैं। हम हमेशा से सलाह देते हैं कि उपचार से परहेज भला।

क्यों बंद हो जाती है नाक ?

सर्दियों के मौसम में सुबह व रात के समय नाक बंद होने का कारण नाक के मार्ग में अधिक बलगम का जमा हो जाना है। हालांकि जानकार कहते हैं कि वास्तव में यह साइनस में मौजूद नसों में सूजन हो जाने के कारण होती है। जो कि सर्दी, एलर्जी या फ्लू के कारण होता है। कभी-कभी यह साइनस संक्रमण के कारण भी हो जाता है।

सर्दी और जुकाम के लिए काली मिर्च है रामबाण इलाज। चित्र: शटरस्टॉक

यहां हैं बंद नाक के लक्षण

बंद नाक की समस्या बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक किसी को भी हो सकती है। अगर इसको लाइलाज छोड़ दिया जाए तो यह काफी नुकसानदायक भी साबित हो सकती है। बंद नाक से सांस लेने में समस्या होती है और रात को सोते समय खर्राटे आने लगते हैं। अगर बंद नाक के लक्षणों के बारे में बात करें तो इसमें –

सांस लेने में कठिनाई
नाक के मार्ग में बलगम महसूस होना
साइनस में दर्द
बार-बार छींक आना

जानिए बंद नाक खोलने के घरेलू उपाय

1 . भाप लें

कोरोना वायरस संक्रमण के काल में यह घरेलू नुस्खा हर संक्रमित मरीज के काम आया है। मार्केट में आज के टाइम पर बहुत से स्ट्रीमर मौजूद है जिसके सहायता से आप भाग ले सकते हैं। हालांकि आप घर पर भी गर्म पानी में खुशबूदार तेल की कुछ बूंदें या फिर विक्स डालकर स्टीम ले सकते हैं। भाप लेने से आपकी नाक खुल जाएगी और सर्दी में भी आराम रहेगा।

भाप लेना आपके श्वसन तंत्र के लिए फायदेमंद है। चित्र: शटरस्‍टॉक

2. अपनाएं यह योग आसन

नाक से जुड़े योगासन की सहायता से भी आप बंद नाक को खोलने में सक्षम होंगे। इसके लिए आपको अपनी नाक बंद करके सिर को पीछे की तरफ झुकाना है और कुछ समय के लिए सांस को रोके रखना है। इसके बाद नाक खोलकर सांस लेने में आसानी महसूस होगी। जुखाम के दौरान इस तरीके दोहराने से लाभ होगा।

3. गर्म पानी

पानी को हल्का गुनगुना कर ले, इतना जितना आप सहन कर सके, अब सर झुका के किसी ड्रॉपर की सहायता से कुछ बूंद नाक में अपनी नाक में डालें । कुछ देर में फिर सिर को नीचे करें और पानी को बाहर निकाल दें। ऐसा महज चार पांच बार करने से आपकी नाक खुल जाएगी।

4. नारियल का तेल

नारियल का तेल बंद नाक को खोलने के लिए बेहतरीन उपाय है। कभी भी आपको नाक बंद होने की समस्या महसूस हो तो अपनी उंगली में नारियल का तेल लेकर नाक में लगाएं। इसकी सहायता से आपकी नाक जल्दी खुल जाएगी।

नारियल तेल आपकी बंद नाक में सुधार कर सकता है। चित्र: शटरस्टॉक

5. कपूर

बंद नाक को खोलने के लिए कपूर की महक काफी काम आ सकती है। कपूर लगभग हर घर में मिल जाता है लोग इसे पूजा के लिए इस्तेमाल करते हैं। आप चाहे तो नारियल के तेल में कपूर मिलाकर भी नाक के भीतर लगा सकते हैं।

6 आयुर्वेदिक काढ़ा

आयुर्वेद के अनुसार बंद नाक और साइनस जैसी बीमारी से काढ़ा भी निजात दिलाने में सक्षम है। आयुर्वेदिक काढ़ा बनाने के लिए आपको तुलसी, अदरक, पानी, मिश्री, और काली मिर्च का उपयोग करना है। सुबह खाली पेट गरमा गरम इस काढ़े का सेवन करना है।

यह भी पढ़ें : Winter Care Tips : सर्दियों में खांसी और जुकाम से रहना है दूर, तो अपनाएं ये कुछ घरेलु उपाय

लेखक के बारे में
अक्षांश कुलश्रेष्ठ

सेहत, तंदुरुस्ती और सौंदर्य के लिए कुछ नई जानकारियों की खोज में

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
Next Story