क्या आप जानती हैं पानी पीने के सही तरीका? मलाइका अरोड़ा से समझिये कैसे पीना चाहिए पानी

पानी पीना कोई रॉकेट साइंस नहीं है। लेकिन, इसे पीते वक्त हम अक्सर छोटी-छोटी गलतियां कर देते हैं। अब आप सोच रहे होंगे कि हम ऐसी क्या गलती करते हैं पानी पीते वक्त? सुनिए मलाइका अरोड़ा को वह क्या कहती हैं इस बारे में।
मलाइका अरोड़ा ने पानी पीने का सही तरीका बताया! चित्र: इंस्‍टाग्राम/ MalaikaArora
टीम हेल्‍थ शॉट्स Updated: 10 Dec 2020, 13:16 pm IST
  • 81

फिट और हेल्दी रहने के लिए आपने जितनी भी चीजों को अपनी लिस्ट में शामिल किया है, उनमें पानी तो शायद कहीं नहीं आता होगा? लेकिन पानी पीने का सही और गलत तरीका आपके वजन और आपकी सेहत पर बहुत असर डालता है।

अब इसे सुनकर आप परेशान मत हो जाइए! क्योंकि मलाइका अरोड़ा आपको पानी पीने के सही तरीके समझाएंगी।

हाल ही में मलाइका ने अपनी इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट शेयर की है। जिसमें वह इसके बारे में बता रही हैं। वे कहती हैं, “हम अक्सर उन बेसिक्स को भूल जाते हैं जिनसे हम स्वस्थ रह सकते हैं। जैसे हम एक्सरसाइज की बात करते हैं, हम खाने की बात करते हैं, हम सूरज की रोशनी की बात करते हैं और हम हर उस चीज की बात करते हैं जो हमें सेहतमंद बना सकती है।

खुद को फिट एंड फाइन बनाए रखने के लिए। लेकिन हम कभी भी पानी पीने के तरीके की तरफ ध्यान नहीं देते।”

हम कर देते हैं गलती

मलाइका अपनी इंस्टाग्राम पोस्ट पर लिखती हैं, “हम हर वक्त इसी प्रयास में रहते हैं कि हम कैसे फिट रहें और हम फिटनेस के नए-नए तरीके ढूंढते हैं। हम हर नई एक्सरसाइज चुनते हैं। हम यह भी जानने कि कोशिश करते हैं कि बाजार में कौन सा नया सुपरफूड आया है, हम क्या खाएं क्या ना खाएं कितना खाएं, किस तरीके का खाएं कौन से नए डाइट प्रोग्राम्स अपनायें।

कैसे पिएं पानी (How to drink water)

इन सबके चलते हम कुछ बेसिक चीजें भूल जाते हैं। वह आगे अपनी पोस्ट में कहती हैं गर्म पानी सबसे सिंपल लेकिन सबसे महत्वपूर्ण सोर्स ऑफ एनर्जी है। पेय पदार्थ को कैसे पिया जाए मैं आपके साथ यहां पर कुछ टिप्स सांझा कर रही हूं।”

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें
आयुर्वेद में भी बैठकर पानी पीने को सही बताया गया है। चित्र: शटरस्‍टॉक

पानी पीने का सबसे सही तरीका क्या है

इससे पहले कि आप अंदाजा लगाने लग जाएं कि सही पानी पीने का सही तरीका कौन सा है, क्या है? जरा सोचिए जब आप बाहर से खेल कर अपने घर आते हैं और दौड़कर किचन में जाकर पानी पीने लगते हैं, तब आपकी मम्मी आपसे क्या कहती हैं? वो कहती होंगी कि पहले बैठ जाओ और पानी को घूंट-घूंट करके धीरे-धीरे पियो, अब देखिए मलाइका भी हमें कुछ ऐसा ही सुझाव दे रही हैं।

घूंट घूंट कर पिएं पानी

अपनी वीडियो में वह कहती हैं कि आपको बैठकर घूंट-घूंट कर पानी पीना चाहिए। कभी भी खड़े होकर पानी को नहीं पीना चाहिए। वे कहती हैं कि वैज्ञानिक तौर पर भी यह साबित हो चुका है कि यदि आप बैठकर सिप सिप करके पानी पीती हैं, तो यह आपके पूरे दिन के लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है।

क्या घूंट भर कर पानी पीने के पीछे कोई वैज्ञानिक राज है

मलाइका अपनी पोस्ट पर कहती हैं कि यद्यपि इसके पीछे कोई साइंटिफिक इन्वेस्टिगेशन तो नहीं है। यदि आप बैठकर पानी पीते हैं तो आयुर्वेदिक चिकित्सक और प्राकृतिक चिकित्सक इसे आपके शरीर के लिए बेहतर बल्कि सबसे बेहतर एनर्जी सोर्स मानते हैं।

लवनीत बत्रा नाम की एक महिला जो कि दिल्ली निवासी हैं और एक क्लीनिकल पोषण विशेषज्ञ भी हैं। इस पर अपना समर्थन देते हुए कहती हैं, बैठकर पानी पीना आपके लिए ज्यादा बेहतर विकल्प होगा। यह आपके शरीर को बेहतर अब्जॉर्प्शन प्रदान करेगा।

हो सकती है समस्‍या

खड़े होकर पानी गटक कर पीने से श्वास नली में रुकावट होने का खतरा भी हो सकता है। मलाइका सुझाव देती हैं कि यदि आपकी मां और सभी आयुर्वेदिक एक्सपर्ट्स आपको ऐसा करने के लिए कहते हैं, तो जरा सोचिए! इसमें कुछ तो सच्चाई जरूर होगी।

तो दोस्तों बैठ जाइए! और पानी हमेशा बैठ कर ही पीजिए साथ ही ऐसी और अपडेटस के लिए जुड़े रहिए हेल्थ शॉट्स के साथ।

  • 81
लेखक के बारे में

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख