खाने के बाद लगने लगती है ठंड? तो जानिए क्या है इसके पीछे का कारण

कभी-कभी आप खाने के बाद अपने शरीर में गर्मी महसूस करते हैं, लेकिन अगर आप सोच रहे हैं कि खाने के बाद आपको ठंड क्यों लगती है, तो इसके 6 कारण यहां दिए गए हैं।
khana khane ke bad thand lagne ki vajah ye bhi ho sakti hai
नीमिया की स्थिति में बॉडी का ठंडा पड़ना और ठंड लगना दो सामान्य स्थितियां हैं। चित्र: शटरस्टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Updated: 29 Oct 2023, 19:45 pm IST
  • 165

कुछ मसालेदार खाने के बाद आपके शरीर में गर्मी महसूस होने की संभावना अधिक होती है। लेकिन खाना खाने के बाद ठंड लगना बहुत अजीब है। हालांकि, यह बहुत आम है यदि आप आइसक्रीम या कुछ ठंडा खाते हैं, खासकर सर्दियों के दौरान। क्या आपने कभी खाना खाने के बाद कोल्ड फ्लैशेस का अनुभव किया है? अगर हां, तो आप जानते हैं कि कैसे आपके पैर और हाथ ठंडे हो जाते हैं और आपका शरीर थोड़ा कांपने लगता है।

तो क्या खाद्य पदार्थों का शरीर के तापमान से कोई लेना-देना है?

हां, आप जो भोजन रोजाना खाते हैं उसका शरीर के तापमान पर काफी प्रभाव पड़ता है। पाचन की प्रक्रिया के दौरान, शरीर का तापमान स्वाभाविक रूप से बदलता रहता है क्योंकि शरीर के भीतर पाचन प्रक्रिया की रासायनिक प्रतिक्रिया होती है। आम तौर पर, खाने से शरीर के तापमान में मामूली वृद्धि होती है।

लेकिन अगर आपको गर्मी की जगह खाना खाने के बाद ठंड लगती है, खासकर जब आपने गर्म खाना खाया हो, तो यह आपकी चिंता बढ़ा सकता है। यह पता लगाने के लिए कि कुछ लोगों को खाने के बाद ठंड लगने का अनुभव क्यों होता है, हेल्थशॉट्स ने जेन मल्टीस्पेशलिटी अस्पताल की आहार विशेषज्ञ, प्रिया पालन, से संपर्क किया।

Khane ke bad thand lagna health problems ka sign bhi ho sakta hai
खाने के बाद ठंड लगना किसी स्वास्थ्य संबंधी स्थिति के कारण भी हो सकता है। चित्र : शटरस्टॉक

वे कहती हैं कि आपका आहार आपके शरीर के तापमान के नियमन के लिए जिम्मेदार हो सकता है। भोजन के बाद ठंड लगना अजीब हो सकता है, लेकिन यह एक अज्ञात चिकित्सा स्थिति का लक्षण भी हो सकता है।

यहां कुछ कारण बताए गए हैं कि किसी व्यक्ति को खाने के बाद ठंड क्यों लगती है:

1. कम कैलोरी खाना

कुल कैलोरी का सेवन आपके शरीर में ऊर्जा उत्पादन और शरीर के तापमान को नियंत्रित करता है। लेकिन जो लोग लंबे समय तक लो कैलोरी डाइट पर हैं, उनके शरीर का तापमान कम होगा। इसके साथ ही, अपर्याप्त पोषण का सेवन आपके शरीर के तापमान को भी कम कर सकता है।

2. इंटरमिटेंट फास्टिंग

लंबे फास्टिंग के घंटे रक्त शर्करा को कम करते हैं और शरीर को उच्च तनाव की स्थिति में डालते हैं। जिससे यह उपवास के दौरान शरीर के मुख्य तापमान को कम करता है।

3. ठंडे खाद्य पदार्थ और पेय पदार्थ

ठंडा भोजन या पेय पदार्थ खाने से कुल मिलाकर ठंडक का अहसास हो सकता है, जिससे शरीर के तापमान में थोड़ी कमी हो सकती है।

4. एनीमिया

एनीमिया से पीड़ित लोगों को अक्सर शरीर में ऑक्सीजन की कमी के कारण खाने के बाद भी ठंड लगती है।

anemia ke karan bhi apko khana khane ke bad thand lag sakti hai
एनीमिया के कारण भी आपको खाना खाने के बाद ठंड लग सकती है। चित्र: शटरस्टॉक

5. हाइपोथायरायडिज्म

थायराइड हार्मोन का निम्न स्तर पाचन क्रिया को प्रभावित करता है जिससे शरीर में पैदा होने वाली गर्मी की मात्रा में कमी आती है। इस तरह खाने के बाद भी ठंडक महसूस होती है।

6. अनियंत्रित मधुमेह

पेरिफेरल न्यूरोपैथी, एक तरह का अनियंत्रित मधुमेह के कारण होने वाली तंत्रिका क्षति है। यह नियमित भोजन करने के बाद भी शरीर में ठंड का कारण बन सकता है।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

यह भी पढ़ें – पेट की गैस से भी ज्यादा कष्टदायक है छाती में गैस फंसना, हार्ट अटैक जैसा लग सकता है दर्द

  • 165
लेखक के बारे में

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख