लॉग इन

Bedtime beauty routine : रात को सोने से पहले बस करें ये 5 काम, सिर से पांव तक रहेंगी जवां और आकर्षक

दिन भर धूल, धूप और धुएं का सामना करने के बाद यह जरूरी है कि आप अपने शरीर को अगले दिन की चुनौतियों के लिए तैयार करें। इसके लिए हम यहां कुछ ऐसे नाइट टाइम बॉडी केयर टिप्स दे रहे हैं जो आपको नख से शिख तक जवां और खूबसूरत बनाए रखने में मदद करेंगे।
सभी चित्र देखे
त्वचा को क्लीन और हाईड्रेटिंग बनाए रखने के लिए नाईट क्रीम लगाना ज़रूरी है। चित्र : शटरकॉक
ज्योति सोही Updated: 24 Jun 2024, 12:29 pm IST
ऐप खोलें

दिनभर हाथ से लेकर पांव तक की त्वचा धूल, मिट्टी और एक्सपोज़र का शिकार होती है। जहां चेहरे पर मेकअप की लेयर स्किन सेल्स को धीरे धीरे प्रभावित करने लगती है। तो वहीं स्कैल्प का रूखापन बढ़ जाता है। साथ ही पैरों की नमी और रंगत भी कम होने लगती है। ऐसे में पूरा दिन भागदौड़ कर एक के बाद एक काम करने के बाद बॉडी केयर पर ध्यान देना भी बेहद ज़रूरी है। सिर से लेकर पांव तक स्किन को मॉइश्चराइज़ रखने के लिए रात को सोने से पहले कुछ बातों का ख्याल रखना आवश्यक है। जानते हैं कि वो कौन सी टिप्स हैं, जो नाइट टाइम बॉडी केयर के लिए हैं कारगर।

नाईट बॉडी केयर क्यों हैं आवश्यक

ये सभी जानते हैं रात को साने से पहले मेकअप उतारना चाहिए और चेहरे की त्वचा को वॉश करना आवश्यक है। मगर चेहरे के अलावा हाथों, पांव और बालों को हेल्दी बनाए रखना भी ज़रूरी है। इस बारे में ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा बताती हैं कि त्वचा को क्लीन और हाईड्रेटिंग बनाए रखने के लिए नाईट क्रीम लगाना ज़रूरी है। दरअसल, नाईट क्रीम का टेक्सचर डे क्रीम के मुकाबले थिक और रिच होता है। इससे स्किन सेल्स रिपेयर और सेलुलर रीजनरेशन में मदद मिलती है।

इसके अलावा नेक मसाज, हैंड मसाज और फुट मसाज के लिए ऑयल का प्रयोग कर सकते हैं। इससे शरीर में ब्लड का सर्कुलेशन नियमित होन लगता है, जिससे उम्र से पहले झुर्रियों की समस्या से बचा जा सकता है। इसके लिए लैवेण्डर, कोकोनट, जोजोबा और रोज़हिप ऑयल का प्रयोग कर सकते हैं। धूप में बाहर निकलने से बालों के रोम कमज़ोर पड़ने लगते हैं। ऐसे में स्कैल्प की नमी को बनाए रखने के लिए बालों की चंपी बेहद कारगर साबित होती है।

अपनी स्किन को क्लीन एंड क्लीयर बनाए रखने के लिए ओवरनाइट क्रीम अवश्य इस्तेमाल करें।। चित्र : अडोबी स्टॉक

नाईट ब्यूटी रूटीन में करें इन टिप्स को करें शामिल

1. चेहरे पर नाईट क्रीम लगाएं

एंटी एजिंग और एंटी एक्ने प्रोन स्किन के गुणों से भरपूर नाईट क्रीम में रेटिनॉल की मात्रा पाई जाती है। इससे स्किन को स्टीम्यूलेट करने और स्किन सेल्स को रिपेयर करने में मदद मिलती है। नाईट क्रीम अप्लाई करने से त्वचा ट्रांसएपिडर्मल वॉटर लॉस से बच जाती है। साथ ही स्किन का टैकसचर भी इंप्रूव होने लगता है। इसे अपने स्किन टाइप के हिसाब से चुनें और पी साईज़ लेकर चेहरे पर लगाएं।

2. बालों की चंपी करें

बालों की नरिशमेंट के लिए हेयर ऑयल कारगर उपाय है। रात को सोने से पहले 15 मिनट हेड मसाज आवश्यक है। दरअसल, ऑयके विपरीत रात भर अपने बालों में तेल लगाना परम गहरीलिंग करने से तेल बालों की जड़ों में पहुंचकर क्यूटिकल्स को सील करने में मदद करता है। इससे बालों के टूटने और झ़ड़ने की समस्या से बचा जा सकता है।

अपने बालों को रूखे और कमजोर होने से बचाना है तो ऑयल मसाज जरूर करें।चित्र शटरस्टॉक।

3. होठों पर अप्लाई करें मलाई

कुछ लोगों के होठों पर रूखापन बना रहता है। ऐसे में होठों की त्वचा को हाईड्रेट रखने के लिए मलाई को सोने से पहले होठों पर लगाएं। इससे डेड स्किन सेल्स की समस्या से बचा जा सकता है। इसमें पाई जाने वाली एक्सफोलिएटिंग प्रॉपर्टीज लिप्स को स्मूद बनाए रखने में मदद करती हैं। मलाई और शहद को मिलाकर लगाने से होठों के फटने की समस्या को रोका जा सकता है।

4. हाथों पर लगाएं पेट्रोलियम जेली

उम्र के साथ हाथों की त्वचा में ढ़ीलापन बढ़ने लगता है। ऐसे में हाथों की कोमल त्वचा को मुलायम और फर्म बनाए रखने के लिए पेट्रोलियम जेली का इस्तेमाल करे। इससे हाथ मॉइश्चराइज़ रहते हैं और क्लाइमेट चेंज का हाथों की स्किन पर कोई प्रभाव नहीं नज़र आता है। रात को सोने से पहले हाथों को धोकर इसे अप्लाई करें। इसके अलावा ग्लीसरिन, जोजोबा ऑयल और एलोवेरा जेल भी हाथों की नमी को बरकरार रखने में मदद करते हैं।

हाथों की कोमल त्वचा को मुलायम और फर्म बनाए रखने के लिए पेट्रोलियम जेली का इस्तेमाल करे। चित्र : अडोबी स्टॉक

5. पैरों की मसाज करें

पैरों की त्वचा को मुलायम बनाए रखने के लिए फुट स्क्रब बेहद कारगर है। इसके अलावा रोज़ाना रात को सोने से पहले पैरों पर असेंशियल ऑयल की मसाज फटी एड़ियों की समस्या को कम करती है। इससे पैरों का रूखापन दूर होने लगता है। साथ ही एड़ियों की स्किन में नमी बरकरार रहती है। नियमित रूप से पैरों पर तेल लगाना तनाव दूर करने में भी मदद करता है। इससे सुकूल की प्राप्ति होती है।

ये भी पढ़ें- Peach for skin : आड़ू आपको दे सकता है जवां-रेडिएंट स्किन, जानिए कैसे कर सकती हैं इसका इस्तेमाल

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें
ज्योति सोही

लंबे समय तक प्रिंट और टीवी के लिए काम कर चुकी ज्योति सोही अब डिजिटल कंटेंट राइटिंग में सक्रिय हैं। ब्यूटी, फूड्स, वेलनेस और रिलेशनशिप उनके पसंदीदा ज़ोनर हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख