ऐप में पढ़ें

क्रिसमस या नए साल पर हॉलीडे प्‍लान कर रहीं हैं, तो कोविड-19 के सेफ्टी टिप्‍स को न करें इग्‍नोर

Updated on: 17 December 2020, 19:03pm IST
हम समझ सकते हैं कि कोरोनावायरस ने आपका पूरा साल बर्बाद कर दिया पर यह आपके हॉलीडेज को बर्बाद न करें, इसके लिए जरूरी है कि आप इन सेफ्टी टिप्‍स के साथ प्‍लान करें क्रिसमस या नए साल की छुट्टियां।
कोविड-19 के दौरान न्यू ईयर पार्टी भी प्लान कर रही हैं तो इन टिप्स को फॉलो करें। चित्र-शटरस्टॉक

कोरोनावायरस ने हमारे जीवन को पूरी तरह से बदल दिया है। विश्व भर में अभी भी कोरोनावायरस का कहर जारी है। ऐसे में लोगों को बहुत ज्यादा जरूरी होने पर ही घर से बाहर निकलने की सलाह दी जा रही है। लेकिन अगर आप कोविड-19 के दौरान छुट्टियां प्लान करने के बारे में सोच रही हैं तो ऐसे में निश्चित ही अधिक सावधानी बरतने की जरूरत है। इसलिए हम आपको बता रहे हैं कि कोविड-19 के दौर में आप किस तरह एक सुरक्षित ट्रिप प्लान कर सकती हैं। चलिए जानते हैं आपको क्या-क्या सावधानियां बरतने की जरूरत है।

  1. सेहतमंद हों तो ही करें हॉलीडे प्लान

अगर आप कोविड-19 के दौर में छुट्टियां प्लान करने के बारे में सोच रहीं हैं, तो आपको अपनी सेहत के बारे में पूरी जानकारी रखना बहुत जरूरी है। अगर आप सर्दी, जुकाम, गले में खराश या बुखार महसूस कर रही हैं, तो ऐसे में आपको अधिक सतर्क रहेने की आवश्यकता है। आपकी छुट्टियों के दौरान इस तरह की समस्या होने पर, आप जल्दी ही संक्रमण की चपेट में आ सकती हैं।

यह भी पढ़ें: बेहतर नींद चाहती हैं, तो चार तकिये लेकर सोएं, हम बताते हैं इसके 5 कारण

  1. जगह की लें पूरी जानकारी

आप जिस स्थान पर अपनी छुट्टियां प्लान कर रहीं हैं, उस स्थान की अच्छी तरह जानकारी लें। यह सुनिश्चित करें कि वहां फिलहाल कोविड-19 की क्या स्थिति बनी हुई है। अगर वहां की स्थिति सामान्य नहीं है, तो आपके लिए ऐसे स्थान पर छुट्टियां प्लान करना अधिक जोखिम भरा हो सकता है। तो ऐसी जगह पर छुट्टियां न प्लान करना ही बेहतर है।

यात्रा करना जरूरी है तो इन सावधानियों को इग्‍नोर न करें। चित्र: शटरस्‍टॉक
यात्रा करना जरूरी है तो इन सावधानियों को इग्‍नोर न करें। चित्र: शटरस्‍टॉक
  1. पैकिंग पर विशेष ध्यान दें

छुट्टियां प्लान कर रही हैं, तो आपको कुछ जरूरी सामान को अपने साथ रखना बहुत जरूरी है। आपको अपने कपड़ों के अलावा भी कोविड-19 के दौर में कुछ अन्य जरूरी समान की आवश्यकता होगी। कोरोनावायरस के इस दौर में मास्क पहनना और अपने हाथों को बार-बार सैनिटाइज करना हमारे जीवन का एक हिस्सा बन गया है। इसलिए छुट्टियों के दौरान अपने बैग में एक्‍स्‍ट्रा मास्क और हैंड सैनिटाइजर जरूर रखें।

नई जगह पर आपके लिए इन चीजों को ढूंढना थोड़ा मुश्किल हो सकता है। ऐसे में आपको अपनी छुट्टियों के दौरान किसी भी तरह की परेशानी हो, इसके लिए अपने बैग में जरूरी सामान के साथ एक्‍स्‍ट्रा मास्क और हैंड सैनिटाइजर जरूर रखें।

  1. खान-पान का ध्यान रखें

कोरोनावायरस के दौर में छुट्टियां प्लान कर रही हैं, तो आपको अपने खानपान का विशेष ध्यान रखने की जरूरत है। क्योंकि इन दिनों आप बाहर के खाने की गुणवत्ता पर बिल्कुल भी भरोसा नहीं कर सकती। कोशिश करें कि छुट्टियों के दौरान ऐसा भोजन करें जिसमें हाइजीन का विशेष ध्‍यान रखा गया हो। स्‍ट्रीट फूड से परहेज करना ही अच्‍छा है।

यह भी पढ़ें: आपकी सेहत के लिए अच्‍छा है गर्म पानी पीना, पर ज्‍यादा पीना हो सकता है नुकसानदायक 

  1. अपनी दवाइयों को अपने पास रखें

अगर पहले से किसी प्रकार की स्वास्थ्य संबंधी समस्या की दवा ले रही हैं, तो आपको अपनी दवाओं को हमेशा अपने पास रखना चाहिए। वैसे तो ऐसी स्थिति में आपको बाहर घूमने-फिरने की सलाह नहीं दी जाती। क्योंकि बीमार व्यक्ति के संक्रमित होने का जोखिम सबसे ज्‍यादा होता है।

कुछ बुनियादी बातें जिनका आपको अपनी छुट्टियों के दौरान ध्यान रखने की जरूरत है

  • छुट्टियों के दौरान मास्क पहनकर ही रहें, आप इस दौरान मास्क को फेस से बिल्कुल न निकालें
  • कोशिश करें कि भीड़-भाड़ वाली जगहों से दूर रहें, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें।
  • किसी से भी हाथ न मिलाएं, और अगर ऐसा करती भी हैं, तो अपने हाथों को तुरंत सैनिटाइज करें।
  • किसी भी सामान को छूने के बाद अपने हाथों को सैनिटाइज जरूर करें। थोड़े-थोड़े समय के बाद अपने हाथों को  बार-बार धोती रहें। 
  • अपने हाथों को बार-बार अपने फेस पर न लगाएं, साथ ही मास्क को भी बार-बार न छुएं। ऐसा सिर्फ तब ही करें जब आप आपके हाथ धुले हुए हों या सैनिटाइज हों।

विनीत विनीत

अपने प्यार में हूं। खाने-पीने,घूमने-फिरने का शौकीन। अगर टाइम है तो बस वर्कआउट के लिए।