क्या आप जानती हैं पर्याप्त पानी न पीने से भी बढ़ता है आपका वजन

पानी की कमी आपके बढ़ते वजन का कारण हो सकती है। पानी कम पीने से आपके शरीर में सूजन आने लगती है।
शायद आपने कभी नहीं सोचा होगा कि पानी कम पीने से भी आप मोटी हो सकती हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Updated: 10 Dec 2020, 12:47 pm IST
  • 69

अगर आपको लगता है कि पानी पीने से आपका शरीर ब्लोट हो रहा है तो यह बहुत बड़ी गलत अवधारणा है।

हमारे शरीर में 70 प्रतिशत पानी होता है। मेटाबॉलिज्म दुरुस्त बनाये रखने के लिए शरीर को पानी की जरूरत होती है। लेकिन व्यायाम न करने और दिन भर घर में रहने के कारण प्यास कम लगती है और हम पानी नहीं पीते। इससे हमारा शरीर डीहाइड्रेट हो जाता है।

क्लीनिकल नूट्रिशनिस्ट डॉ लवनीत बत्रा बताती हैं, “पानी की कमी हमारे शरीर को बहुत नुकसान पहुंचा सकती है, जिसमें वेट गेन भी प्रमुख है।”

डीहाइड्रेशन के कारण आप ज्यादा खाते हैं

जब शरीर में पानी की कमी होती है, तो दिमाग तक सिग्नल पहुंचने में गड़बड़ होती है। ऐसे में दिमाग को प्यास और भूख में फर्क नही पता चलता। इसलिए हम पानी पीने के बजाय खाना खाने लगते हैं।

पानी की कमी आपमें क्रेविंग बढ़ा देती है। चित्र: शटरस्‍टॉक

“इतना ही नहीं पानी की कमी होने पर हमें चीनी और फैट युक्त भोजन की क्रेविंग होती है। ऊर्जा की कमी के कारण हम चिड़चिड़े होते हैं और क्रेविंग्स को पूरा करने के लिए खाते हैं। और परिणाम होता है बढ़ा हुआ वजन।”, बताती हैं डॉ बत्रा।

आपके पाचनतंत्र को नुकसान पहुंचाती है पानी की कमी

अगर आप कम पानी पीती हैं, तो आपके शरीर में डाईजेस्टिव जूस कम बनते हैं, मेटाबॉलिज्म कम हो जाता है और वजन बढ़ता है।डॉ बत्रा कहती हैं,”डीहाइड्रेशन से कब्ज और इर्रिटेटेड बाउल मूवमेंट भी होता है।”

यही नहीं एक्सरसाइज से पहले दो गिलास पानी पीने से मेटाबॉलिज्म 30% तक बढ़ जाता है। ज्यादा मेटाबॉलिज्म का मतलब है ज्यादा वेट लॉस।

ज्यादा पानी पीने से लिपोलाइसिस नामक प्रक्रिया होती है, जिससे लिपिड और फैट टूटते हैं। पानी पीने से ओबेसिटी की संभावना भी कम होती है।

  • 69
लेखक के बारे में

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं। ...और पढ़ें

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
अगला लेख