डियर लेडीज, मॉडरेशन में ये 5 ड्रिंक्स आपको नुकसान नहीं पहुंचाएंगे

Published on: 30 December 2021, 20:30 pm IST

न्यू इयर पार्टी की है तैयारी और सेहत का रखना है ख्याल, तो ट्राई करें हमारी बताई हुई ये कम एल्कोहोलिक ड्रिंक्स। जो आपके जश्न का मज़ा किरकिरा नहीं करेंगी।

ladies ke liye kam alcoholic drinks
महिलाओं के लिए 5 कम एल्कोहोलिक ड्रिंक्स. चित्र : शटरस्टॉक

साल 2021 के खत्म होने में बस कुछ ही दिन बचे हैं और नया साल आने वाला है। हमें पता है कि आपने अपनी न्यू इयर की तैयारियां अभी से शुरू कर दी होंगी। जश्न कोई भी हो जब तक ड्रिंक्स की बात न हो, मज़ा अधूरा ही रहता है।

अब ड्रिंक्स की बात हो रही है तो हमारा मतलब इसे प्रोमोट करना बिल्कुल भी नहीं है। मगर यदि आप कभी – कभी ड्रिंक करना पसंद करती हैं, तो इसमें कोई बुराई नहीं है। मॉडरेशन में शराब का सेवन किया जा सकता है।

यदि आप ओकेजनली ड्रिंक करना पसंद करती हैं, तो अपनी सेहत का ख्याल रखना भी बहुत ज़रूरी है। क्योंकि हम नहीं चाहते कि आपको हैंगओवर (Hangover) हो या ज़्यादा नशा होने की वजह से आपकी तबियत खराब हो जाए।

Zyaada sharab peena hanikarak hai
इस न्यू इयर अपने शराब के सेवनको नियंत्रित रखें इन कम एल्कोहोलिक ड्रिंक्स के साथ।चित्र: शटरस्टॉक

इसलिए, हम आपके लिए लाएं हैं कुछ ऐसे एल्कोहोलिक ड्रिंक्स (Alcoholic Drinks) जो पार्टी का मज़ा बरकरार रखने में मदद करेंगे। साथ ही, मॉडरेशन में स्वास्थ्य के लिए भी हानिकारक नहीं हैं।

बीयर सही ऑप्शन हो सकता है

बीयर (Beer) दुनियाभर में पसंद किया जाने वाला सबसे लोकप्रिय एल्कोहोलिक ड्रिंक है। यह पानी ओर चाय के बाद तीसरा सबसे ज़्यादा पिया जाने वाला पेय पदार्थ है। कई तरह के अनाजों को फरमेंट करने के बाद बीयर को बनाया जाता है। इसमें अन्य ड्रिंक्स के मुक़ाबले अल्कोहोल की मात्रा कम होती है।

जर्नल ऑफ़ एग्रीकल्चर एंड फ़ूड केमिस्ट्री के अनुसार बीयर में प्रोटीन और विटामिन बी की मात्रा वाइन से अधिक होती है। बीयर में आयरन, कैल्शियम, फॉस्फेट और यहां तक कि फाइबर भी होता है।

व्हिसकी की जगह वोदका पिएं

वोदका (Vodka) के बजाय व्हिसकी का एल्कोहोलिक कंटैंट कम होता है। व्हिसकी का नशा वोदका के मुक़ाबले ज़्यादा होता है। आर्थराइटिस फाउंडेशन के अनुसार, कम मात्रा में वोदका पीने से रूमेटोइड गठिया विकसित होने का खतरा कम हो सकता है। तो इस न्यू इयर पर आप वर्जिन मोइतो ट्राय कर सकती हैं। यह वोदका से बना एक अच्छा ड्रिंक है।

ladies ke liye non alcoholik drinks
आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है रेड वाइन। चित्र : शटरस्टॉक

रेड वाइन स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है

रेड वाइन (Red Wine) में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जो आपकी कोशिकाओं को नुकसान से बचा सकते हैं। इसमें पॉलीफेनोल्स होते हैं, जो हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकते हैं। व्हाइट वाइन और रोज़ वाइन में भी ये होते हैं, बस थोड़ी मात्रा में। कई अध्ययन से पता चलता है कि रेड वाइन में ये सब सुधार के साथ जुड़ा हुआ है:

हृदय स्वास्थ्य
अस्थि की सघनता
मस्तिष्क स्वास्थ्य

शैंपेन के साथ करें सेलिब्रेट

शैंपेन (Champagne) बनाने के लिए उपयोग किए जाने वाले अंगूर फेनोलिक यौगिकों में उच्च होते हैं। यह एक प्रकार का एंटीऑक्सिडेंट होता है जो मस्तिष्क के स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकता है और मनोभ्रंश के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है।

वास्तव में, 2013 के एक पशु अध्ययन में पाया गया कि शैंपेन ने स्मृति में सुधार किया। तो इस बार शैंपेन ज़रूर ट्राई करें।

टकीला

चूहों पर किए गए शोध से पता चलता है कि टकीला (Tequila) का सेवन करने से कैल्शियम का अवशोषण बढ़ सकता है और हड्डियों के स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है। वोदका, टकीला, और जिन जैसी शराब चीनी और कैलोरी में सबसे कम हैं और हमारे शरीर के चयापचय के लिए सबसे आसान हैं।

तो लेडीज, पार्टी करें लेकिन शराब का सेवन मॉडरेशन में ही करें।

यह भी पढ़ें : ये लक्षण बताते हैं कि आपकी इम्युनिटी है कमजोर, जानिए क्या करना चाहिए

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें