महिलाओं के लिए बहुत खास है अश्वगंधा, इन 5 फायदों के लिए हर रोज करें इसका सेवन

अश्वगंधा बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है ये तो हम सबको पता है लेकिन क्या आपको पता है अश्वगंधा महिलाओं को और बहुत सी चीजों में लाभ देता है आइए जानते है अश्वगंधा के फायदे
ashwagandha ke fayade jankar hp jayenge hairan
अश्‍वगंधा महिलाओं के लिए काफी फायदेमंद है। चित्र: शटरस्‍टॉक
संध्या सिंह Published: 5 Mar 2023, 09:30 am IST
  • 135

अश्वगंधा का आयुर्वेदिक औषधियों में काफी महत्व है। ब्युटी से लेकर किसी भी तरह के चिकित्सकीय इलाज में अश्वगंधा का इस्तेमाल किया जाता है। महिलाएं अपने बालों को काला, घना, मजबूत बनाने के लिए की समय से अश्वगंधा का इस्तेमाल करती आ रही है लेकिन बालों के अलावा भी अश्वगंधा आपकी कई और चीजों के लिए भी सहायक है। मार्केट में मिलने वाले कई उत्पाद भी अश्वगंधा का इस्तेमाल इन्हें बनाने के लिए कर रहे है।

अश्वगंधा संस्कृत शब्द है जो की जड़ी बूटी की गंध और ताकत बढ़ाने की क्षमता को संदर्भित करता है। अश्वगंधा का वैज्ञानिक नाम विथानिया सोमनीफेरा है और इसे इंडियन जिनसेंग और विंटर चेरी जैसे कई नामों से भी जाना जाता है। अश्वगंधा में पीले रंग के छोटे फूल भी निकलते है और ये पौधा झाड़ की तरह दिखता है। भारत और दक्षिण पूर्व एशिया में मूल रूप से ये पौधा पाया जाता है। अश्वगंधा के पौधे की जड़ और पत्तियों के एक्सट्रैक्ट और पाउडर का उपयोग कई तरह की समस्या के लिए किया जाता है। एंग्जाइटी और फर्टिलिटी जैसा समस्या में भी अश्वगंधा आपकी मदद करता है।

ये भी पढ़े- Harad : त्रिफला चूरण में सबसे खास है हरड़, प्राकृतिक चिकित्सक बता रहे हैं इसके बारे में सब कुछ

Ashwagandha benefits for hair
अश्वगंधा महिलाओं में सेक्स ड्राइव को बढ़ा सकता है। यह एक कामोत्तेजक के रूप में काम करता है। चित्र: शटरस्टॉक

महिलाओं के लिए फायदेमंद है अश्वगंधा 

1 तनाव और एंग्जाइटी को कम करता है

एडाप्टोजेन के रूप में, अश्वगंधा शरीर को तनाव से निपटने के लिए तैयार करता है। यह कोर्टिसोल और हीट शॉक प्रोटीन (तनाव हार्मोन के खिलाफ रक्षा कोशिकाओं में सबसे ऊपर) जैसे प्रोटीन को नियंत्रित करने में मदद करता है। कई अध्ययन के अनुसार अश्वगंधा तनाव हार्मोन कोर्टिसोल के लेवल को कम करके स्ट्रेस और एंग्जाइटी को कम करता है। अश्वगंधा महिलाओं को अत्यधिक थकान, अनिद्रा आदि जैसे पुराने तनाव के लक्षणों से राहत देने में काफी मदद करता है।

2 महिलाओं में लीबिडो को बढ़ा सकता है

अश्वगंधा महिलाओं में सेक्स ड्राइव को बढ़ा सकता है। यह एक कामोत्तेजक के रूप में काम करता है। अश्वगंधा उत्तेजना को बढ़ाता है और ओर्गास्म को प्राप्त करने में मदद करता है। एक चिकित्सकिय अध्ययन किया गया जिसमे महिलाओं को अश्वगंधा की खुराक एक महीने तक दी गई और देखा गया कि महिलाओं ने कामोत्तेजना का अनुभव किया। अश्वगंधा एण्ड्रोजन डेफिसियंसी सिंड्रोम से पीडित महिलीओं में टेस्टोस्टेरोन के उत्पादन को बढ़ा सकता है।

ये भी पढ़े- सिर्फ काली मिर्च ही नहीं, इसका एसेंशियल ऑयल भी है बहुत फायदेमंद, हम बता रहे हैं इसके 7 कारण

3 वजन घटाने मे मददगार

अश्वगंधा एटीआक्सीडेंट से भरपूर होता है जो हमारे शरीर में मेटाबॉलिज्म को ठीक तरह से काम करने और तेज करने में मदद करता है। मेटाबॉलिज्म के तेजी से काम करने पर ये तेजी से फैट को बर्न करता है। अश्वगंधा शरीर में चर्बी और वजन बढ़ाने वाले जैसे रक्त शर्करा के स्तर और ट्राइग्लिसराइड्स को भी नियंत्रित करता है।

4 कैंसर से बचाव

अश्वगंधा कैंसर के जोखिम को कम करता है। साथ ब्रेस्ट कैंसर को ठीक करने के लिए अश्वगंधा मदद करता है। कुछ अध्ययनों में ये बताया गया कि अश्वगंधा स्तनों के कैंसप में मदद कर सकता है। खासकर की ईआर/पीआर पॉजिटीव स्तन कैंसर और ट्रिपल-नेगेटिव स्तन कैंसर रोगियों में अश्वगंधा फायदा पहुंचा सकता है। अश्वगंघा ट्यूमर कोशिकाओं को खत्म करके एंटी कैंसर की तरह शरीर की रक्षा करता है।

balon ke liye jaruri hai aswagandha
अश्वगंधा हेयर ऑयल और शैंपू ड्राई स्कैल्प और डैंड्रफ के लिए बेहतरीन इलाज हैं।

5 बालों के लिए फायदेमंद

हम अपने बालों से बहुत प्यार होता है। डर ये होता है कि कहीं बाल टूटने न लगें और तनाव बालों के झड़ने का बहुत बड़ा कारण होता है। अश्वगंधा का नियमित सेवन आपके तनाव को कम करने में मदद कर सकता है, जिससे आपके बाल झड़ना बंद हो जाते है।
अश्वगंधा हेयर ऑयल और शैंपू ड्राई स्कैल्प और डैंड्रफ के लिए बेहतरीन इलाज हैं। यह मेलेनिन के नुकसान को भी रोकता है जो समय से पहले बालों को सफेद होने से बचा सकती है।

ये भी पढ़े- यहां हैं एक्सपर्ट की बताई 4 हर्ब्स जो चुटकियों में दूर कर सकती हैं ब्लोटिंग की समस्या

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

  • 135
लेखक के बारे में

दिल्ली यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट संध्या सिंह महिलाओं की सेहत, फिटनेस, ब्यूटी और जीवनशैली मुद्दों की अध्येता हैं। विभिन्न विशेषज्ञों और शोध संस्थानों से संपर्क कर वे  शोधपूर्ण-तथ्यात्मक सामग्री पाठकों के लिए मुहैया करवा रहीं हैं। संध्या बॉडी पॉजिटिविटी और महिला अधिकारों की समर्थक हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख