वैलनेस
स्टोर

डियर गर्ल्स, ब्रा का आपकी हेल्थ से कोई संबंध नहीं, तो आज से रिलैक्स हो जाइए

Published on:2 July 2021, 13:39pm IST
इस चिपचिपे, उमस वाले मौसम में अगर आप ब्रा लैस रहना चाहती हैं, तो बेझिझक ऐसा करें। असल में ब्रा पहनने का आपके स्तनों की सेहत से कोई संबंध नहीं।
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ
  • 82 Likes
गर्ल्स, ब्रा न पहनने के हैं कई फायदे. चित्र : शटरस्टॉक
गर्ल्स, ब्रा न पहनने के हैं कई फायदे. चित्र : शटरस्टॉक

स्तनों के बारे में बहुत सारे मिथ्स प्रचलित हैं। इन्हीं में से एक है कि ब्रा न पहनने से वे ढीले होकर लटकने लगते हैं। इस डर से बहुत सारी लड़कियों ने लॉकडाउन में घर के अंदर रहते हुए भी ब्रा के कसाव को बर्दाश्त किया। उस पर अब जब ये उमस वाला चिपचिपा मौसम आ गया है, तब ब्रा की स्ट्रेप और भी ज्यादा तंग करती है। क्या आप ब्रा उतार फेंकना चाहती हैं? अगर हां, तो यकीनन ऐसा कीजिए। और आपका साथ देने के लिए हम यहां कुछ और वैज्ञानिक तर्क दे रहे हैं।

ब्यूटी के स्टीरियोटाइप और ब्रा

ब्रा को लेकर हमारे समाज में बहुत सारे स्टीरियोटाइप हैं। कमाल देखिए कि इसे सिर्फ खूबूसरती से ही नहीं, सभ्यता से भी जोड़ दिया गया। जबकि ब्रा सिर्फ एक अंत: वस्त्र है और इसे पहनना या न पहनना हर महिला का अपना निजी चुनाव है। देने वाले ये भी लॉजिक देते हैं कि ब्रा नहीं पहनने से ब्रैस्ट की शेप बिगड़ सकती है, इनका साइज़ बदल सकता है और भी बहुत कुछ।

क्या सेहत से कोई कनैक्शन है ?

कुछ समय पहले, कई शोधों में सामने आया कि ब्रा पहनने से ब्रैस्ट कैंसर का जोखिम बढ़ सकता है, परंतु आम धारणा के विपरीत ब्रा पहनने का स्वास्थ्य वृद्धि से कोई संबंध तय नहीं हुआ। वास्तविकता ये है कि इसे ज्यादा देर तक पहनने से आप असहज और जकड़ा हुआ ज़रूर महसूस कर सकती हैं – वो भी इतनी गर्मी में।

अगर आराम की बात की जाए तो, हर महिला यही कहेगी कि ब्रा लैस रहना ज्यादा आरामदायक है, तो चलिए आपकी ख़ुशी को बरकरार रखते हुए हम बता दें कि ब्रा न पहनने के कई फायदे भी हैं।

अगर आप ब्रा लैस रहना चाहती हैं, तो बेझिझक ऐसा करें। चित्र : शटरस्टॉक
अगर आप ब्रा लैस रहना चाहती हैं, तो बेझिझक ऐसा करें। चित्र : शटरस्टॉक

आपको यह जानकार हैरानी होगी की ब्रा न पहनने के कई फायदे हैं जैसे :

1. बेहतर स्तन त्वचा

ब्रा पहनने से स्तनों की त्वचा में नियमित रूप से गंदगी जम सकती और पसीना आ सकता है, जिससे रोमछिद्र बंद हो सकते हैं और जलन हो सकती है – खासकर स्तनों के नीचे। यद्यपि यह बड़े स्तनों वाली महिलाओं में अधिक आम है। यदि आपने कभी अपनी स्पोर्ट्स ब्रा को कसरत के बाद बहुत लंबे समय तक पहने रखा है, तो आपको इस जलन का अनुभव हो सकता है।

2. बेहतर सर्कुलेशन

कई घंटों तक लगातार ब्रा पहनने से आपको घुटन हो सकती है और असहज महसूस हो सकता है। ब्रा वास्तव में पीठ और छाती की मांसपेशियों में रक्त के प्रवाह को कम कर सकती है, जिससे दर्द हो सकता है। ब्रा ने पहनने से आप अपनी अपर बॉडी में बेहतर सर्कुलेशन बना सकती हैं।

3. हेल्दी ब्रैस्ट

ब्रा पहनने की वजह से ब्रेस्ट के टिश्यू जकड़े रहते हैं, जिसकी वजह ब्रैस्ट में ठीक से खून नहीं पहुंच पाता है। ब्रा न पहनने से ब्रेस्ट में रक्त संचार अच्छा हो जाता है, जिसकी वजह से ब्रेस्ट और भी स्वस्थ रह सकते हैं।

ब्रा न पहनकर सोने से अच्छी नींद आती है। चित्र: शटरस्‍टॉक
ब्रा न पहनकर सोने से अच्छी नींद आती है। चित्र: शटरस्‍टॉक

4. बेहतर नींद

शायद हर महिला रात को या काम से लौटने के बाद ब्रालैस सोना ही पसंद करती है। इसका कारण भी बिल्कुल साफ है। हम बिना किसी तरह की जकड़न महसूस किये सो सकते हैं।

क्रोनोबायोलॉजी इंटरनेशनल जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन में कहा गया है कि सोते समय ब्रा या पैंटी जैसे टाइट कपड़े पहनने से नींद के दौरान परेशानी हो सकती है। खासतौर से सोते समय आपके निजी अंगों को भी बेहतर सांस लेने की अनुमति होनी चाहिए।

5. श्वसन दर में सुधार

गर्मियों के मौसम में खुद को ब्रा के चंगुल में रखना बड़ा ही मुश्किल हो सकता है। ऐसे में टाइट या वायर्ड ब्रा पहनने से अप जकड़ा हुआ महसूस कर सकती हैं और आपको घुटन भी हो सकती है। इसलिए, ब्रा न पहनने से आपको हल्का महसूस होता है, साथ ही आपके डायाफ्राम पर कम दबाव पड़ता है।

तो डियर गर्ल्स, अपने स्तनों को अब रिलैक्स होने दें और ब्रा लैस रहें। एन्जॉय द डे।

यह भी पढ़ें : बेबी को फीड करवा रहीं हैं, तो जानिए हर रोज कितना प्रोटीन है आपके लिए जरूरी

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।