कोविड-19: क्या अब हम सबको पहननी चाहिए फेस शील्‍ड? जानिए क्‍या है इस पर डॉक्‍टर की राय

आजकल यह चर्चा का विषय है कि लॉकडाउन तो खुल गया, लेकिन ऐसे में अब आप खुद को कोरोना के संक्रमण से कैसे बचाएंगे?
फेस शील्‍ड पहनना उन लोगों के लिए बहुत जरूरी है, जो कोराना पॉजीटिव लोगों के सीधे संपर्क में आते हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Updated: 10 Dec 2020, 13:19 pm IST
  • 70

उसके लिए एक उपाय सामने आ रहा है जिसे कहा जाता है फेस शील्ड। पर सभी के मन में यह सवाल है कि क्या हम सभी को फेस शील्ड पहननी चाहिए ? क्या यह कोविड-19 से हमारी सुरक्षा करने में कामयाब है ?

जब तक हमें कोविड-19 महामारी की खबर मिली तब तक यह काफी फैल चुका था। इस वायरस ने पूरी दुनिया में उथल-पुथल मचा दी है। हमें इस नई सच्चाई को अपनाना पड़ा और हमने अपनी रोजमर्रा के शब्दों में कुछ नए शब्द जोड़ लिए, जैसे क्‍वारंटीन, लॉकडाउन और सोशल डिस्टेंसिंग।

कोविड-19 का डर धीरे-धीरे पूरी दुनिया में फैला, यह डर इतना ज्यादा फैल गया कि हम हर चीज को सैनिटाइज करने लगे। बार-बार हम अपने हाथ सैनिटाइज करते हैं और सिर्फ हाथ ही नहीं हमारे घर आने वाली ग्रॉसरी, पैकेट्स, डब्बे और भी ना जाने क्या-क्या हम सैनिटाइज करते है।

अब तो घर से बाहर बिना मास्क के जाने पर अपराधी जैसा महसूस होता है। किसी के साथ हाथ मिलाना या गले मिलना तो अब गुजरे जमाने की बात हो गई। जबसे कोविड-19 का जन्म हुआ है तब से कई नए-नए इक्विपमेंट का जन्म भी हो रहा है। इन्हीं में से एक है फेस शील्ड।

कोरोना के खिलाफ जंग में एक नया यंत्र सामने आया है जिसका नाम है फेस शील्ड

आपने इसके बारे में बहुत सुना होगा। इस फेस शील्ड को तब पहना जाता है जब आप घर से बाहर जाते हैं। जी हां! हम बात कर रहे हैं उस प्लास्टिक कवर की जिसे आपने काफी लोगों को पहने देखा होगा। इनमें दुकानदार, एटीएम गॉर्ड, पुलिस कर्मी और ऐसे अन्य कई लोग हैं जो इसे पहने देखे जा सकतें हैं।

क्या हमें भी इस फेस शील्ड को पहनना चाहिए? या फिर यह बहुत से लोगों द्वारा देखा देखी में कोविड-19 के इन्फेक्शन से बचने के लिए उठाया गया एक कदम है ?

हमने डॉक्टर बहराम पार्डीवाला से बात की जिन्होंने अपने विचार हमारे साथ सांझा किए। यह डॉक्टर वॉकहॉर्डट हॉस्पिटल, मुंबई में इंटरनल मेडिसिन एक्सपर्ट हैं।

डॉक्टर कहते हैं आपको फेस शील्ड पहनने की कोई आवश्यकता नहीं है

“यह और कुछ नहीं सिर्फ और सिर्फ ओवररिएक्शन है। जो लोग कोविड-19 के डर की वजह से दिखा रहे हैं। डॉक्टर का कहना है कि सिर्फ प्रोफेशनल्स ही इसे पहनते हैं, जो कोविड-19 का सैंपल टैस्ट करते हैं और इनफेक्टेड लोगों के संपर्क में आते हैं। जो थ्रोट टेस्ट या स्वैब टेस्ट लेते हैं।” डॉक्टर का मानना है, “कोविड-19 इनफेक्टेड लोगों के पास आने वाले को ही यह शील्ड पहननी चाहिए।”

जर्नल ऑफ ऑक्यूपेशनल एंड एनवायरमेंटल हाइजीन में प्रकाशित एक शोध के अनुसार, कोविड-19 होने का खतरा सबसे ज्यादा हेल्थ केयर वर्कर्स को होता है। वह इनफेक्टेड लोगों के संपर्क में आते हैं। इसलिए उन्हें यह फेस शील्ड पहननी चाहिए।

डॉक्टर पार्डीवाला का कहना है, बल्कि इन शॉपकीपर्स और पुलिस कर्मियों को भी फेस शील्ड पहनने की कोई आवश्यकता नहीं, क्योंकि वे लोग सोशल डिस्टेंकसिंग को मेंटेन कर सकते हैं। यह लोग उनके सीधा संपर्क में नहीं आते जो कोविड-19 पॉजिटिव हैं।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

फेस शील्ड कि बजाए ये हो सकते हैं कोविड-19 से बचने के बेहतर उपाय

डॉक्टर पार्डीवाला के अनुसार घर पर रहना इस वक्त सबसे अच्छा विकल्प है, जो आपको कोविड-19 के खतरे से बचा सकता है। लेकिन अगर फिर भी आपको बाहर जाना पड़े, तो आपको एक प्रॉपर ट्रिपल लेयर मास्क पहनना चाहिए या N-95 मस्क, ग्लव्स और गॉगल्स पहन कर ही बाहर निकले।

लॉकडाउन खुलने के बाद आपको अपनी सुरक्षा को और पुख्‍ता करना होगा। चित्र: शटरस्‍टॉक

डॉक्टर पार्डीवाला कहते हैं, “कपड़े का मास्क या अपने रुमाल से बनाया गया मास्क आपके लिए खतरनाक हो सकता है। इसीलिए आपको उसे अवॉइड करना चाहिए। और हाँ ! अपने मास्क को एक्सपायरी डेट के बाद जरूर बदल लें।

फेस शील्ड पर अंतिम सुझाव

चीजों को अंधे होकर फॉलो ना करें, हम समझ सकते हैं कि आप कोई भी मौका नहीं चूकना चाहते खुद को और अपने परिवार को कोरोना वायरस से सेफ रखने का। लेकिन, अफवाहों का सहारा लेने की बजाए इस समय जरूरत है सही प्रोटोकॉल को फॉलो करने की और लेटेस्ट गाइडलाइंस के साथ हर समय जुड़े रहने की।

  • 70
लेखक के बारे में

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख