फॉलो
वैलनेस
स्टोर

अगर आपके एजिंग पेरेंट्स हैं गठिया से परेशान, तो इस तरह कंट्रोल करें उनका यूरिक एसिड

Updated on: 13 December 2020, 14:05pm IST
सर्दियों में यूरिक एसिड बढ़ने पर गठिया की समस्‍या भी परेशान करने लगती है। ऐसे में जरूरी है कि यूरिक एसिड को कंट्रोल करने पर ही ध्‍यान दिया जाए। 
विनीत
  • 97 Likes
घुटनों व जोड़ों में दर्द से राहत पाने में मदद करेंगी ये टिप्स। चित्र- शटरस्टॉक।

सर्दियों के मौसम में गठिया के रोगियों (Arthritis Patients) को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। क्योंकि इन दिनों उनके शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा अधिक हो जाती है, जिससे उन्हें जोड़ों में दर्द, अकड़न और उनमें सूजन जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इसलिए इन दिनों गठिया के रोगियों को अपने यूरिक एसिड का खास ध्यान रखने की जरूरत होती है। जिससे कि वे सर्दियों के मौसम में इस समस्या से राहत पा सकें।

सर्दियों में गठिया (Arthritis) के रोग से राहत पाने के लिए लोग क्या कुछ नहीं करते, वह तरह तरह के वर्काउट करते हैं और कई तरह की डाइट्स का पालन करते हैं, और अनेक उपाय करते हैं लेकिन कुछ खास असर देखने को नहीं मिलता है। लेकिन हम आपके साथ 5 ऐसे टिप्स शेयर करने वाले हैं, जिनसे आप सर्दियों के मौसम में अपने यूरिक एसिड को कंट्रोल कर सकती हैं और गठिया की समस्या से राहत पा सकती हैं। जानें इन 5 तरीकों के बारे में-

पाएं अपनी तंदुरुस्‍ती की दैनिक खुराकन्‍यूजलैटर को सब्‍स्‍क्राइब करें

  1. विटामिन से भरपूर फूड्स का सेवन शुरू करें

शरीर में यूरिक एसिड मात्रा को घटाने के लिए आपकी डाइट का विटामिन से भरपूर होना बहुत जरूरी है। विशेष तौर पर विटामिन-सी की भरपूर मात्रा वाले फूड। यूरिक एसिड को कम करने और गठिया संबंधी समस्याओं से राहत पाने के लिए विटामिन-सी का सेवन करना बेहद फायदेमंद होता है।

ऐसे में आप सर्दियों के मौसम में पालक, साग, नींबू, संतरा, अमरूद, कीवी जैसे फूड्स को अपनी डाइट में शामिल कर सकती हैं। क्योंकि इन सभी फूड्स में विटामिन-सी बहुत ही अच्छा मात्रा में होता है। यह यूरिक एसिड को कम करने के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है।

यह भी पढ़ें: क्‍या आहार में से नमक हटाने का प्‍लान बना रहीं हैं, तो पहले इसके साइड इफेक्ट भी जान लें

विटामिन-सी की कमी से होने वाली समस्याओं को जानना जरूरी है। चित्र- शटरस्टॉक।
  1. हर्बल या ग्रीन-टी पीने की आदत डालें

हम सभी को अपने दिन की शुरुआत चाय या कॉफी के साथ करना बहुत पसंद है। लेकिन इनके नुकसान भी होते हैं। इसलिए इनकी जगह आप हर्बल-टी या ग्रीन-टी का सेवन कर सकती हैं। ये एंटिऑक्सीडेंट से भरपूर होती हैं। जो कि आपके यूरिक एसिड को कम करने के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। साथ ही यह सर्दियों में गठिया संबंधी परेशानियों को दूर करने में भी मदद करता है। यह आपके पाचन तंत्र को बूस्ट करती हैं, जिससे आपको वजन कम करने में भी मदद मिलती है।

  1. अल्कोहल का सेवन बिल्कुल न करें

अगर आप अल्कोहल का सेवन करती हैं, तो ऐसे में आपके यूरिक एसिड के बढ़ने की संभावना काफी अधिक हो जाती है। क्योंकि अलकोहल या शराब का सेवन करने से हमारे शरीर में प्यूरीन की मात्रा बढ़ जाती है जो कि बाद में यूरिक एसिड में परिवर्तित हो जाता है। यह आपके यूरिक एसिड को बढ़ाने और आपकी गठिया की समस्या को बढ़ाने में बहुत अहम भूमिका निभाता है। इसलिए बेहतर है कि आप अल्कोहल का सेवन पूरी तरह से बंद कर दें।

  1. चीनी से करें परहेज

हम आमतौर पर जिन फूड्स को खाते हैं, उनमें चीनी भी मौजूद होती है। इसलिए हमें इस तरह के फूड्स का सेवन कम करना चाहिए, जिससे कि शरीर में ब्लड शुगर का स्तर अधिक बढ़े। हमारे शरीर में ब्लड शुगर लेवल के ज्यादा होने की वजह यूरिक एसिड का उत्पादन भी तेजी से होता है। इसलिए गठिया की समस्या से राहत पाने के लिए आपको शुगर के सेवन से परहेज करने की आवश्यकता है।

यह भी पढ़ें: क्‍या 30 की उम्र में ही होने लगा है घुटनों और जोड़ों में दर्द? तो इन 5 कारणों को चैक कीजिए

  1. अपने वजन को कंट्रोल रखें।

जब आपके शरीर में वजन बढ़ता है तो ऐसे में आपका शरीर अनेक स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को बुलावा देता है। आपका मोटापा या वजन बढ़ना यूरिक एसिड के बढ़ने का एक मुख्य कारण हैं। जो आपकी गठिया की समस्या के लिए बहुत ही नुकसानदायक साबित हो सकता है। इसलिए आपको अपने वजन को कंट्रोल में रखने की बहुत अधिक जरूरत है।

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

विनीत विनीत

अपने प्यार में हूं। खाने-पीने,घूमने-फिरने का शौकीन। अगर टाइम है तो बस वर्कआउट के लिए।