खतरनाक हो सकता है एक दिन में 5 मिग्रा से ज्‍यादा नमक का सेवन, हम बता रहे हैं क्‍यों

चुटकी भर नमक खाने का स्‍वाद बढ़ा देता है, पर जब यही नमक ज्‍यादा हो जाए तो आपके जीवन को भी जोखिम में डाल सकता है। जानिए क्‍यों खतरनाक है ज्‍यादा नमक का सेवन।
Excess salt harmful hai
ज्यादा नमक का सेवन बन सकता है वॉटर वेट का कारण। चित्र-शटरस्टॉक.
अंबिका किमोठी Updated: 7 May 2021, 05:35 pm IST
  • 93

विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन (WHO) ने अभी हाल ही में चिंता व्‍यक्‍त की है कि लोग नमक की आदर्श मात्रा (5mg) से दोगुनी मात्रा का सेवन कर रहे हैं। ये हृदय रोगों और स्‍ट्रोक का कारण हो सकता है, जो हर साल 3 मिलियन लोगों की जान ले लेता है।

इसके लिए सभी देशों को अपने यहां नमक के सेवन के नियम बनाने चाहिए। लेडीज ये आपकी और आपके परिवार की सेहत का मसला है। आपको इस चेतावनी पर ध्‍यान देना चाहिए। हर दिन 5 मिग्रा से ज्‍यादा नमक का सेवन आपको कई खतरनाक बीमारियों के जोखिम में डाल सकता है।

नमक लगभग 40% सोडियम और 60% क्लोराइड से बना होता है। नमक का उपयोग आमतौर पर खाद्य पदार्थों में स्वाद लाने और उन्हें संरक्षित करने के लिए किया जाता है। सोडियम मांसपेशियों और शारीरिक कार्य के लिए आवश्यक खनिज है, जो क्लोराइड के साथ मिलकर, आपके शरीर को उचित पानी और खनिज संतुलन बनाए रखने में भी मदद करता है।

पर नमक का अधिक सेवन करना आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकता है

ज्यादा नमक आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकता है। चित्र-शटरस्टॉक।
ज्यादा नमक आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकता है। चित्र-शटरस्टॉक।

1 हाई ब्लड प्रेशर की समस्‍या

अधिक नमक खाने से हाइपरटेंशन और हाई ब्लड प्रेशर की समस्या हो जाती है। लगातार हाइपरटेंशन के बने रहने से हृदय रोग, स्ट्रोक और किडनी की बीमारियां होने की आशंका बढ़ जाती हैं।

2 नसों को नुकसान

बहुत ज्‍यादा नमक के सेवन से नसों को नुकसान होता है, इससे यूरिक एसिड बढ़ जाता है और यूरिन में एल्ब्यूमिन आने लगता है। अमेरिकन हार्ट जर्नल में आयी एक रिपोर्ट के मुताबिक, जो जितना ज्यादा सोडियम का सेवन करता है, उनमें उतना ही अधिक यूरिक एसिड व एल्ब्यूमिन समय के साथ बढ़ता जाता है।

3 ऑस्टियोपोरोसिस की समस्या

वैसे तो हम सभी जानते हैं कि हड्डियों के लिए नमक बहुत आवश्यक होता है, क्योंकि नमक में आयोडीन होता है, जो हमारी हड्डियों को ताकत देता है। लेकिन खाने में नमक की अधिकता से टखने में सूजन और मोटापे की समस्या बढ़ती है। जिस कारण हड्डियां पतली होने लगती हैं और ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा भी बढ़ जाता है।

नमक की अधिकता से टखने में सूजन और मोटापे की समस्या बढ़ती है। ।चित्र: शटरस्‍टॉक
नमक की अधिकता से टखने में सूजन और मोटापे की समस्या बढ़ती है। ।चित्र: शटरस्‍टॉक

4 पेट का कैंसर

नमक में मौजूद सोडियम अधिक मात्रा में शरीर में जाने से पेट का कैंसर होने की आशंका काफी बढ़ जाती है। सेहतमंद रहने के लिए जरूरी है कि नमक का सेवन कम करें।

5 गुर्दे की पथरी

यूनिवर्सिटी ऑफ अल्बर्ट के अलेक्जेंडर टोड और उनकी टीम ने सोडियम और कैल्शियम के बीच एक महत्वपूर्ण संबंध का पता लगाया है। अमेरिकी विज्ञान पत्रिका साइकोलॉजी-रेंटल साइकोलॉजी की रिर्पोट के अनुसार, यूरिन में कैल्शियम का उच्च स्तर गुर्दे की पथरी का विकास करता है।
इसलिए अपने भोजन में अधिक नमक का सेवन करने वाले लोग थोड़ा सावधान हो जाएं। उनकी ये आदत उन्हें गुर्दे की पथरी जैसी खतरनाक बीमारी का शिकार बना सकती है।

तो लेडीज स्वस्थ रहें और अगर आप अपने भोजन में नमक की मात्रा ज्यादा डालती है तो उसे आज से कम करें।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

इसे भी पढ़े-रात देर तक जागना आपकी इम्‍युनिटी को बर्बाद कर सकता है, हम बता रहे हैं कैसे

  • 93
लेखक के बारे में

योगा, डांस और लेखनी, यही सफर के साथी हैं। अपनी रचनात्‍मकता में देखूं कि ये दुनिया और कितनी प्‍यारी हो सकती है। ...और पढ़ें

अगला लेख