बिना डॉक्टर की सलाह के सप्लीमेंट्स का सेवन पड़ सकता है भारी, जानिए इनसे जुड़े कुछ फैक्ट्स

बिना किसी डॉक्टर की सलाह के लिए गए सप्लीमेंट्स आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसलिए आज इस लेख में जानेंगे सप्लीमेंट से जुड़े कुछ फैक्ट्स।

supplements ke baare me kuch facts
जानिए सपलीमेंट के बारे में कुछ फैक्ट्स । चित्र: शटरस्टॉक
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ Published on: 6 December 2022, 11:00 am IST
  • 125

कोविड – 19 (covid – 19) के बाद से ही हम अपनी सेहत के प्रति काफी सजग हो गए हैं। आजकल आपको हर कोई जिम जाता हुआ घर पर एक्सरसाइज़ करता हुआ और हेल्दी फूड ऑप्शन (healthy food options) की तलाश में दिख जाएगा। हेल्दी रहने की वजह से आपको सुपरमार्केट में लोग अलग – अलग हेल्दी चीजों को खोजते और नई चीज़ें ट्राई करते हुये दिखा जाएंगे। ऐसे में लोगों की देखा – देखी कई लोग सप्लीमेंट्स भी लेने लग जाते हैं। सप्लीमेंट्स (supplements) सेहत में सुधार करने के लिए होते हैं, लेकिन बिना किसी डॉक्टर की सलाह के लिए गए सप्लीमेंट्स आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसलिए आज इस लेख में जानेंगे कि क्या हो सकते हैं कुछ सप्लीमेंट के साइड इफेक्ट्स (side effects of supplements)।

गलत सप्लीमेंट्स (wrong supplements) लेने के बारे में लोगों को अवेयर करने के लिए इंस्टाग्राम पर फेमस डॉ. अक्षत चड्ढा ने कुछ सप्लीमेंट्स के साइड इफेक्ट्स और इससे जुड़े कुछ फैक्ट्स के बारे में जानकारी दी। क्योकि अक्सर लोग खुद से ये सप्लीमेंट्स लेना शुरू कर देते हैं और बच्चों को भी इनका सेवन करवाते हैं, जो कि काफी हानिकारक है।

डॉ. अक्षत से जानिए सप्लीमेंट्स से जुड़े कुछ फैक्ट्स के बारे में

1. एक ही टाइम पर दो सप्लीमेंट्स लेना

डॉ. अक्षत का कहना है कि कभी भी एक ही समय पर दो सप्लीमेंट्स न लें। जैसे आयरन और कैल्शियम को कभी भी एक साथ न लें क्योंकि एक साथ लिए जाने पर ये एक दूसरे के साथ रीएक्ट कर सकते हैं। इसके अलावा, कैल्शियम आयरन के अवशोषण को बाधित कर सकता है।

2. लो बीपी वाले न लें मैग्नीशियम के सप्लीमेंट

डॉ. का कहना है कि मैग्नीशियम बीपी कम करने के लिए जाना जाता है इसलिए लो बीपी वाले लोगों को ज़्यादा मैग्नीशियम खाने या इसके सप्लीमेंट लेने से बचना चाहिए। यदि आपका ब्लड प्रैशर बहुत कम है तो आपको बिना डॉक्टर की सलाह के कुछ भी नहीं लेना चाहिए।

3. ब्लड टेस्ट से पहले बायोटिन न लें

बायोटिन सप्लीमेंट बालों की ग्रोथ को अच्छा करने के लिए लिया जाता है। मगर किसी भी लैब टेस्ट से पहले इसका सेवन न करें क्योंकि यह टेस्ट में हस्तक्षेप कर सकता है जिससे रिपोर्ट अलग-अलग हो सकती है। इसलिए ब्लड टेस्ट से 5-7 दिन पहले बायोटिन सप्लीमेंट बंद कर दें।

blood test se pehle supplements n lein
ब्लड टेस्ट से पहले सपलीमेंट न लें। चित्र: शटरस्‍टॉक

4. ब्लड थिनर भी होते हैं कुछ सपलीमेंट्स

कुछ सप्लीमेंट्स का ब्लड थिनिंग इफेक्ट होता है। यह लिवर या किडनी के कार्य में हस्तक्षेप कर सकते हैं और एनेस्थीसिया में भी। जैसे – करक्यूमिन रक्त को पतला कर सकता है, इसलिए इससे बचना चाहिए। इसलिए हमेशा डॉ से पूछकर ही इन्हें लेने का निर्णय लें।

5. ज़्यादा विटामिन्स लेना

किसी भी चीज़ का ज़्यादा सेवन ठीक नहीं है। विटामिन का लंबे समय तक ओवरडोज, बालों के झड़ने का कारण बन सकता है। जैसे करक्यूमिन ज़्यादा लेने से दर्द और परेशानी हो सकती है, साथ ही यह पित्त प्रवाह में वृद्धि का कारण बन सकता है।

6. मल्टीविटामिन उतने भी उपयोगी नहीं होते हैं

हर कोई आपको मल्टीविटामिन खाता हुआ नज़र आ जाएगा। मगर, डॉ. अक्षत के अनुसार यह बहुत उपयोगी नहीं होते हैं, क्योंकि इनमें डोज़ बहुत कम होती है। तो अपना पैसा बर्बाद न करें सिर्फ यह सोचकर कि यह आपकी इम्युनिटी बढ़ा रहे हैं। इसके बजाय अच्छी डाइट लें और एक्सरसाइज़ करें।

7. सेल्फ मेडिकेशन गलत है

डॉ. अक्षत कहते हैं कि कुछ से कोई भी दवाई या सप्लीमेंट्स लेने की गलती न करें, क्योंकि आपको नहीं पता है कि क्या चीज़ किस तरह से बॉडी पर रीएक्ट कर सकती है। इसलिए हमेशा कोई भी दवाई बिना चिकित्सीय सलाह के न लें।

यह भी पढ़ें : सूजन से परेशान हैं आपके एजिंग पेरेंट्स, तो इन 5 फूड्स को करें उनके आहार में शामिल

  • 125
लेखक के बारे में
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
nextstory

हेल्थशॉट्स पीरियड ट्रैकर का उपयोग करके अपने
मासिक धर्म के स्वास्थ्य को ट्रैक करें

ट्रैक करें