Over hydration : कलरलेस यूरिन का मतलब है कि आप जरूरत से ज्यादा पी रहीं हैं पानी, जानिए इसके साइड इफेक्ट

पेशाब का रंग यह बता देता है कि आप हाइड्रेटेड हैं या डिहाइड्रेटेड। अगर यह बिल्कुल पानी जैसा साफ है, तो आपको हर दिन पिए जाने वाली पानी की मात्रा कंट्रोल करनी चाहिए।

over hydration ke side effect
यहां जानिए जरूरत से ज्यादा पानी पीने के स्वास्थ्य जोखिम। चित्र : एडॉबीस्टॉक
अंजलि कुमारी Published: 4 May 2023, 18:48 pm IST
  • 136

“जल ही जीवन है” यह तो हम सभी जानते हैं। ऊपर से गर्मी का मौसम शुरू हो गया है और गर्मी में मां, दादी, डॉक्टर हों या डाइटिशियन सभी पर्याप्त मात्रा में पानी पीने की सलाह देते हैं। गर्मी में शरीर को हाइड्रेटेड रखना बहुत जरूरी है, जिसका एक सबसे अच्छा तरीका है उचित मात्रा में पानी पीना। परंतु जिस प्रकार किसी भी चीज की अधिकता उचित नहीं है, जरूरत से ज्यादा पानी पीना भी सेहत के लिए हानिकारक (Side effects of drinking too much water) हो सकता है। जरूरत से ज्यादा पानी पीने (Over hydration) पर कुछ साइड इफेक्ट देखने को मिलते हैं।

चलिए आज हेल्थ शॉट्स के साथ जानते हैं आखिर वह कौन से साइड इफेक्ट हैं, जो बताते हैं कि आप आवश्यकता से अधिक पानी का सेवन कर रही हैं।

न पिएं बिना प्यास के पानी

नेशनल योगा इंस्टीट्यूट की डायरेक्टर हंसा जी योगेंद्र के अनुसार हमें हमेशा प्यास लगने पर पानी पीना चाहिए। वह बताती हैं कि प्यास लगने पर पानी पीना हमारी नियमित पानी की आवश्यकता को पूरा कर देता है, तो बिना प्यास लगे पानी न पियें।

यदि आप बिना प्यास के पानी पी रही हैं, तो इसका मतलब यह है कि आप अपने शरीर की आवश्यकता से अधिक पानी का सेवन कर रही हैं। जो बिल्कुल भी उचित नहीं है, इसलिए इस बात का हमेशा ध्यान रखें।

PANI APKI SEHAT KE LIYE BHUT JARURI HAI
पर्याप्त मात्रा में पानी पीकर खुदको हाइड्रेटेड रखें, अधिक पानी नुकसान पहुंचा सकती है। चित्र : एडोबी स्टॉक

पेशाब का रंग बताता है आप हाइड्रेटेड हैं या ओवरहाइड्रेटेड

नेशनल लाइब्रेरी ऑफ़ मेडिसिन द्वारा प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार हल्के पीले रंग यानी कि लेमोनेट के रंग का पेशाब हेल्दी हाइड्रेशन की निशानी है। गहरे पीले रंग का पेशाब डिहाइड्रेशन को दर्शाता है, इसका मतलब यह नहीं कि क्लियर यूरिन हेल्दी है।

कलरलेस यूरिन बताती है कि आपका शरीर ओवरहाइड्रेशन का शिकार हो चुका है और आप आवश्यकता से अधिक पानी पी रही हैं। इसलिए पेशाब करते वक्त अपने पेशाब की रंग की जांच जरूर करें।

यहां हैं ओवरहाइड्रेशन या ज्यादा पानी पीने के साइड इफेक्ट

1. सिर दर्द और जी मचलाना

नेशनल लाइब्रेरी ऑफ़ मेडिसिन द्वारा प्रकाशित अध्ययन के अनुसार जरूरत से ज्यादा पानी पीने से शरीर में सोडियम लेवल का गिरना शुरू हो जाता है, जिसकी वजह से सिर दर्द, घबराहट और जी मचलने की समस्या होती है।

यह भी पढ़ें : रहना है हेल्दी और फिट, तो जानिए अपने फूड के पीएच लेवल के बारे में सब कुछ

2. पैर, हाथ और होठों पर सूजन आ सकती है

जरूरत से ज्यादा पानी पीना पैर, हाथ और होठों पर सूजन का कारण बन सकता है।यह असंतुलित इलेक्ट्रोलाइट का एक संकेत हो सकता है। आवश्यकता से ज्यादा पानी पीने से खून में सोडियम की मात्रा कम हो जाती है, जिसकी वजह से शरीर के सेल में सूजन आ जाता है और पानी जमा होने लगता है। वहीं कुछ लोगों में चेहरे की त्वचा और शरीर के अन्य कुछ अंग फ्लफी और सूजे हुए नजर आते हैं।

chehre ki soojan ko kaise kam karein
चेहरे पर सूजन आ सकती है. चित्र : शटरस्टॉक

3. मांसपेशियों में महसूस होती है कमजोरी

आवश्यकता से अधिक पानी पीने से मांसपेशियां कमजोर हो जाती है और इनमें अधिक दर्द का अनुभव होता है। ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि खून में मौजूद सोडियम डाइल्यूटेड हो जाते हैं। यदि आपके बाजू और पैरों में झनझनाहट और दर्द महसूस होता है, तो हो सकता है आपका इलेक्ट्रोलाइट असंतुलित हो गया हो। मांसपेशियों का दर्द लंबे समय तक बना रहे तो पानी के सेवन को थोड़ा कम कर दें और डॉक्टर से मिलें।

4 फ्लश आउट हो जाते हैं जरूरी विटामिन

अधिक पानी पीने से शरीर में मौजूद जरुरी पोषक तत्व पेशाब के माध्यम से शरीर से बाहर निकल जाते हैं। इसलिए आवश्यकता से अधिक पानी नहीं पीना चाहिए। ओवरहाइड्रेशन आपके शरीर के लिए बिल्कुल भी उचित नहीं है।

यह भी पढ़ें : Buddha Purnima : महात्मा बुद्ध के ये 5 मंत्र आपको तनाव और बीमारियों से छुटकारा दिला सकते हैं

  • 136
लेखक के बारे में
अंजलि कुमारी अंजलि कुमारी

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं। ...और पढ़ें

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
nextstory

हेल्थशॉट्स पीरियड ट्रैकर का उपयोग करके अपने
मासिक धर्म के स्वास्थ्य को ट्रैक करें

ट्रैक करें