Cold plunge : सिर्फ सूजन ही कम नहीं करती, डिप्रेशन से भी बचाव करती है ये मजेदार थेरेपी

बर्फ जैसे ठंडे पानी में डुबकी लगाना आपको शॉकिंग लग सकता है। पर क्या आप जानती हैं कि सोशल मीडिया का ये नया ट्रेंड आपको कई समस्याओं से बचा सकता है।

.- यहां जानिए कोल्ड प्लंज या आइस बाथ के बेहतरीन फायदे।चित्र :शटरकॉक
निशा कपूर Published on: 17 August 2022, 20:22 pm IST
  • 122

कोल्ड प्लंज या आइस बाथ, आप अपनी इच्छा से इसे कुछ भी कहें, पर इन दिनों ये सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला ट्रेंड बन गया है। जिसे हर कोई आजमाना चाहता है। चाहे वह आइस बकेट चैलेंज की वजह से था, जो साल 2014 में जंगल की आग की तरह फैल गया था (जो ALS रोग के बारे में जागरूकता फैलाने की एक पहल थी) या फिर यह किसी न किसी सेलिब्रिटी के कारण से है, जो अपने सोशल मीडिया हैंडल पर इसके बारे में पोस्ट करते हैं।

हॉलीवुड अभिनेत्री इन्ना सरकिस, जो एक फिटनेस एप भी चलाती हैं, ने अपनी इंस्टाग्राम स्टोरीज के माध्यम से आपके वर्कआउट के बाद कोल्ड प्लंज के फायदों के बारे में बताया। प्रसिद्ध एथलीट विम हॉफ, जिन्हें बर्फ के नीचे तैरने के अपने गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड की वजह से आइसमैन के रूप में भी जाना जाता है, वे भी कोल्ड प्लंज का एक ट्रेंड सेटर हो सकते हैं।

भारतीय अभिनेत्री कल्कि कोचलिन ने भी कुछ महीने पहले कोल्ड प्लंज का अनुभव किया था। जोकि 90 सेकंड तक चला था। कल्कि कोचलिन ने दावा किया कि यह “शॉकिंग” है।

जानिए असल में क्या है कोल्ड प्लंज और ये कैसे काम करता है

कोल्ड प्लंज मूल रूप से आपके दिमाग और शरीर के लिए एक थेरेपी है, जिसमें आपको अपने शरीर को एक बार में कम से कम 2 मिनट के लिए ठंडे पानी (3 से 4 डिग्री सेल्सियस) से भरे बाथटब में डुबोना है। आपको इस 2 मिनट की डुबकी को तीन बार दोहराना है। आप अपने आप को अपनी छाती तक डुबाना चाहते हैं या पूरी डुबकी लगाना चाहते हैं, यह आप पर निर्भर करता है, लेकिन पूरी डुबकी लगाने से आपके फेफड़ों की ताकत को बढ़ाने में मदद मिलती है।

कोल्ड प्लंज के क्या लाभ हैं?

1. आपकी ऊर्जा के स्तर को बढ़ाता है

अधिकांश वयस्कों को अपने दिन की शुरुआत करने और नींद से बाहर आने के लिए एस्प्रेसो या गर्म चाय के प्याले की आवश्यकता होती है, लेकिन कोल्ड प्लंज लेना उसके लिए एक स्वस्थ प्रतिस्थापन हो सकता है। अध्ययनों से पता चला है कि ठंडा पानी शरीर को झकझोर देता है और नॉरपेनेफ्रिन पैदा करता है, जो हमारे ध्यान और ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने में मदद करता है!

कई बार बहुत ज्यादा एक्सरसाइज से भी यह समस्या हो सकती है। चित्र-शटरस्टॉक.
ठंडे पानी की चिकित्सा आपके शरीर की सभी दर्द संबंधी समस्याओं का समाधान है।चित्र-शटरस्टॉक.

2. मांसपेशियों के दर्द से राहत दिलाता है

यदि आप एक एथलीट हैं या अत्यधिक व्यायाम करना पसंद करते हैं, तो ठंडे पानी की चिकित्सा आपके शरीर की सभी दर्द संबंधी समस्याओं का समाधान है। कोल्ड प्लंज का उपयोग वर्षों से खिलाड़ियों के लिए एक चिकित्सा के रूप में किया जाता रहा है क्योंकि यह उनकी मांसपेशियों को ठीक करने में मदद करता है।

जब आप अपने शरीर को ठंडे पानी में डुबोते हैं, तो आपकी रक्त वाहिकाएं सिकुड़ जाती हैं, जिससे रक्त हमारे अंगों के करीब आ जाता है। जब आप बाहर निकलते हैं, तो रक्त वाहिकाएं फिर से खुल जाती हैं जिससे रक्त परिसंचरण में सुधार होता है।

3. डिप्रेशन को कम करने में मदद कर सकता है

नॉरपेनेफ्रिन के उत्पादन से न केवल ऊर्जा का स्तर बढ़ता है, बल्कि कुछ हालिया अध्ययनों के अनुसार, इस हार्मोन की कमी से डिप्रेशन हो सकता है। इसलिए, कोल्ड प्लंज से डिप्रेशन के लक्षण कम हो सकते हैं और आपके मूड को सामान्य रूप से ऊपर उठा सकते हैं।

swelling foot
कोल्ड प्लंज से सूजन को कम करने में मदद मिल सकती है । चित्र: शटरस्टॉक

4. सूजन से राहत दिलाने में मददगार

एथलीटों की टांगों और पैरों में सूजन आम है। तापमान में गिरावट के कारण कोल्ड प्लंज से सूजन को कम करने में मदद मिल सकती है जिससे उन्हें तेजी से ठीक होने और अपनी दिनचर्या में वापस आने में मदद मिलती है।

यदि आप फिटनेस के दीवाने हैं और नहीं चाहते कि आपके वर्कआउट रूटीन में कोई शरीर का दर्द आए, तो इसे निश्चित रूप से ठंडा करने की कोशिश करें!

  • 122
लेखक के बारे में
निशा कपूर निशा कपूर

देसी फूड, देसी स्टाइल, प्रोग्रेसिव सोच, खूब घूमना और सफर में कुछ अच्छी किताबें पढ़ना, यही है निशा का स्वैग।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
nextstory