वैलनेस
स्टोर

सेलिब्रिटी फिटनेस ट्रेनर यास्मीन कराचीवाला घर पर कोरोना वायरस को मैनेज करने के लिए 6 टिप्स बता रही हैं

Published on:6 May 2021, 11:58am IST
यास्मीन कराचीवाला, सेलिब्रिटी फिटनेस ट्रेनर अच्छे स्वास्थ्य के लिए नियमों के साथ वापस आ गई हैं! इस बार उन्होंने हमारे साथ कुछ टिप्स साझा की हैं, जो कोरोनावायरस से जल्दी रिकवर होने में मदद करेंगी।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 82 Likes
जानिये कोरोना वायरस से जल्दी रिकवर होने के लिए टिप्स. चित्र : शटरस्टॉक

वर्तमान में हम कोरोनावायरस की दूसरी लहर का सामना कर रहे हैं। इसलिए, न केवल सावधानियों के बारे में और अधिक जागरूक होने की जरूरत है, बल्कि यह भी जानना ज़रूरी है कि बीमारी का प्रबंधन कैसे करें। वास्तव में, हल्के लक्षण वाले अधिकांश लोगों को घर पर खुद की देखभाल करने की सलाह दी जाती है, जब तक कि वे नेगेटिव परीक्षण न करवा लें।

इस बात को ध्यान में रखते हुए, सेलिब्रिटी फिटनेस ट्रेनर यास्मीन कराचीवाला ने घर पर बीमारी को कैसे प्रबंधित किया जाए, इस पर टिप्स साझा करने के लिए इंस्टाग्राम का सहारा लिया।

यास्मीन एक फिटनेस विशेषज्ञ हैं, जो कैटरीना कैफ और दीपिका पादुकोण जैसी हस्तियों के साथ काम करती हैं। उन्हें हाल ही में कोविड -19 हुआ था, लेकिन अब वह ठीक हैं। उन्होंने हाल ही में इंस्टाग्राम पर एक रील पोस्ट की, जिससे दर्शकों को कुछ चीजें समझने और वायरस से निपटने में मदद मिलेगी।

कैप्शन में, उन्होंने लिखा, “मैं आपके साथ छह चीजें साझा करना चाहूंगी, जिन्होंने कोविड – 19 दौरान वास्तव में मेरी मदद की।”

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Yasmin Karachiwala | Fitness (@yasminkarachiwala)

 

यास्मीन द्वारा सुझाए गये 6 टिप्स:

1. भाप (दिन में 2-3 बार)

वीडियो में आप यास्मीन को स्टीमर का इस्तेमाल करते हुए देख सकते हैं। हम एक cauldron से सीधे भाप लेने से बचने की सलाह देते हैं, क्योंकि इससे जलन और चोट लग सकती है।

2. विटामिन सी (कम से कम 1000 मिलीग्राम हर रोज)

विटामिन सी को प्रतिरक्षा बनाने में मदद करने के लिए जाना जाता है, जिसकी आवश्यकता आपको कोरोना वायरस से लड़ने में होती है।

3. जिंक (एक दिन में 1 पूरक)

इस खनिज के एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण आपको ताकत हासिल करने में मदद करने में एक लंबा रास्ता तय कर सकते हैं। खासकर जब आप कोविड -19 के साथ संक्रमित हैं।

4. ऑक्सीजन की जांच करें (एक पल्स ऑक्सीमीटर का उपयोग करके दिन में 2 बार)

कोरोना वायरस के प्रमुख लक्षणों में से एक ऑक्सीजन के स्तर में अचानक गिरावट है। इसलिए, यह सलाह दी जाती है कि आप एक ऑक्सीमीटर का उपयोग करके अपने ऑक्सीजन के स्तर पर नजर रखें।

5. प्रोनिंग (यदि आपके ऑक्सीजन का स्तर कम है)

ऑक्सीजन के स्तर को बढ़ाने के लिए इस तकनीक को सोशल मीडिया पर व्यापक रूप से साझा किया जा रहा है।

6. घर से एक चिकित्सक से परामर्श करें (आपको जिन दवाइयों की जरूरत है, स्वयं इलाज न करें!)

इससे पहले कि आप ऊपर बताई गई पांच चीजों में से कोई भी करें, सुनिश्चित करें कि आप डॉक्टर से बात करें और सभी लक्षणों पर चर्चा करें।

यास्मीन, छठे बिंदु पर सबसे अधिक जोर देती है। उनके अनुसार, खुद दवाई लेने से निश्चित रूप से बचना चाहिए। वह एक विश्वसनीय चिकित्सक के साथ नियमित संपर्क में रहने की सलाह देती है, जो आपके मामले के लिए विशिष्ट चिकित्सा मार्गदर्शन प्रदान कर सकता है।

ऐसी स्थिति में, बिना किसी चिकित्सकीय सलाह के दवाओं का सेवन करने से वास्तव में अधिक नुकसान हो सकता है। यही कारण है कि आपको इससे बचना चाहिए!

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।