और पढ़ने के लिए
ऐप डाउनलोड करें

दौड़ना पसंद है मगर पैरों के छाले से डरती हैं, तो यहां हैं इसे ठीक करने के 4 घरेलू उपाय

Published on:14 October 2021, 16:00pm IST
हमारे पैर हमारे पूरे शरीर का भार उठाते हैं और हम इनकी देखभाल नहीं करते हैं। जानिए क्यों हो जाते हैं पैरों में छाले और इन्हें ठीक करने के उपाय।
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ
  • 135 Likes
blisters ke liye ghrelu upaay
पैरों में छाले पड़ने के कारण और इससे बचने के 4 उपाय। चित्र : शटरस्टॉक

आपने अक्सर देखा होगा कि जब आपके पैर लंबे समय तक जूतों में बंद रहते हैं, तो पैरों में नमी आ जाती है जिससे त्वचा छिल जाती है। ऐसे में कभी – कभी आपने पैरों की उंगलियों के बीच छाले भी देखे होंगे।

पैरों में छाले होना एक आम समस्या है। यह ज़्यादा दौड़ने, पैरों के लंबे समय तक जूतों में बंद रहने, बहुत तंग हील्स पहनने से भी हो सकते हैं। इनसे आपको चलने में काफी समस्या हो सकती है। इसलिए पैरों में होने वाले छालों या ब्लिस्टर्स (Blisters) के बारे में जानना ज़रूरी है।

पहले समझिए क्या हैं पैरों के छाले यानी ब्लिस्टर?

ब्लिस्टर पैर के छालों को कहते हैं, जो गंदगी, बढ़ते तापमान, फंगल इन्फ़ैकशन या किसी एलर्जी के कारण हो सकते हैं। अगर इन छालों पर ध्यान न दिया जाए, तो इनमें पस भर सकता है। जिससे चलने-फिरने में तकलीफ हो सकती है।

janiye blisters ke karan
जूतों को लंबे वक़्त तक पहनने से पैरों में छाले हो सकते हैं। चित्र: शटरस्टॉक

आखिर क्यों हो जाते हैं पैरों में छाले?

अत्यधिक नमी या पसीना भी इन छालों को ट्रिगर कर सकता है। एथलीटों, विशेषकर धावकों के बीच गर्म मौसम के दौरान यह आम है। जब पसीने से पैरों के रोमछिद्र बंद हो जाते हैं तो छोटे-छोटे फफोले बन जाते हैं।

सनबर्न के बाद भी पैरों में छाले हो सकते हैं। पैरों के छाले के अन्य संभावित कारणों में शामिल हैं:

एलर्जी की प्रतिक्रिया
रासायनिक जोखिम (सौंदर्य प्रसाधन या डिटर्जेंट)
फंगल संक्रमण
जीवाणु संक्रमण
हरपीज
त्वचा पर छोटे छाले

अब जनिए पैरों के छालों के लिए कुछ आसान घरेलू उपाय

1. ग्रीन टी (Green Tea):

ग्रीन टी में एंटी-इंफ्लेमेंट्री गुण होते हैं जो कि दर्द को कम करने में मदद करते हैं और पैरों में पड़े छाले को ठीक करने मे मदद करते हैं। एक कप गर्म पानी में 5 मिनट तक टी-बैग डुबाकर रखें और फिर इसे निकाल लें और ठंडा होने दें। अब इस टी-बैग को छाले पर कुछ देर के लिए रखें और दिन में 3-4 बार इस प्रक्रिया को दोहराएं।

2. टी-ट्री ऑयल (Tea Tree Oil) :

टी-ट्री ऑयल में एंटी-बैक्टीरियल और एस्ट्रीजेंट होते हैं, इसलिए यह पैरों के छालों को खत्म करने के लिए उपयोगी है। बस एक कप में पानी और नारियल का तेल लेकर मिलाएं। अब इस मिश्रण में कुछ बूंद टी-ट्री ऑयल मिलाएं। एक कॉटन बॉल की मदद से इस तेल को त्वचा पर लगाएं जिससे छाला जल्दी ठीक हो जाता है।

गुनगुने पानी में टी ट्री ऑयल डालकर पैर डुबोना आपकी सूजन के लिए अच्छा हो सकता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

3. एलोवेरा (Aloe Vera):

एलोवेरा में एंटी-इंफेलेमेंट्री और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो त्वचा की सूजन को कम करते हैं और छाले को ठीक करने में मदद करते हैं। आप ताजा एलोवेरा जेल को छाले पर लगाएं और 20 मिनट बाद हल्के गर्म पानी से पैरों को धो लें।

4. एप्पल साइडर विनेगर (Apple Cider Vinegar):

एप्पल साइडर विनेगर में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-इंफ्लेमेंट्री गुण होते हैं जो कि पैरों के छाले को ठीक करते हैं और इंफेक्शन को कम करने में मदद करते हैं। सेब के सिरके को एक कटोरी में लें और इसे पानी मिलाकर कॉटन की मदद से छाले पर लगाएं। फिर पैर को हल्के गर्म पानी से धो लें।

यह भी पढ़ें : फेस्टिवल सीजन में मेरी मम्मी का पसंदीदा मसाला है काली मिर्च, क्या आप जानते हैं इसके फायदे

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।