वैलनेस
स्टोर

कॉफी पीती हैं तो सावधान रहें : ये आपके हृदय स्‍वास्‍थ्‍य पर डाल सकती है बुरा असर

Published on:3 May 2021, 20:00pm IST
नियमित रूप से अधिक मात्रा में कॉफी पीना आपको सुबह उठने में मदद तो कर सकता है, लेकिन यह आपके हृदय स्वास्थ्य को नकारात्‍मक तरीके से भी प्रभावित कर सकता है।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 88 Likes
ज्‍यादा कॉफी आपकी हार्ट हेल्‍थ पर असर डालती है। चित्र: शटरस्‍टॉक

390,435 लोगों पर किए गए एक वैश्विक अध्ययन में दक्षिण ऑस्ट्रेलिया विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने पाया कि ज्‍यादा कॉफी पीने से रक्तचाप और हृदय गति में असंतुलन हो सकता है, जिससे हमारी कार्डियो हेल्थ प्रभावित होती है।

देखिए, अध्ययन क्या कहता है

दक्षिण ऑस्ट्रेलियाई स्वास्थ्य और चिकित्सा अनुसंधान संस्थान (SAHMRI) की टीम ने पाया कि उच्च रक्तचाप और एनजाइना वाले मरीजों को कम कॉफी पीने की आदत थी।

प्रमुख शोधकर्ता और यूनिसेफ के ऑस्ट्रेलियाई सेंटर फॉर प्रिसिजन हेल्थ के निदेशक, प्रोफेसर एलिना हाइपोनेन का कहना है कि यह एक सकारात्मक निष्कर्ष है जो हमारी आनुवंशिकी को सक्रिय रूप से कॉफी की मात्रा को नियंत्रित करता है। जिसे हम सीमित मात्रा में पीते हैं और ये बीमारी हमें ज्यादा प्रभावित नहीं कर पाती है।

ज्यादा कॉफी आपके अधिक प्यास लगने के कारण हो सकते है। चित्र: शटरस्टॉक
ज्यादा कॉफी आपके अधिक प्यास लगने के कारण हो सकते है। चित्र: शटरस्टॉक

“हाइपोनेन कहते हैं,” लोग हर तरह के कारणों से कॉफी पीते हैं – जब वे थकान महसूस करते हैं, तो उनको कॉफी पीना अच्छा लगता है। इसका स्वाद अच्छा होता है या कई बार सिर्फ इसलिए कि ये उनकी दिनचर्या का हिस्सा है।

बहुत अधिक कॉफी आपके दिल पर बुरा प्रभाव डालती है

“वहीं जो व्यक्ति कॉफी पीने वाला है, या कोई व्यक्ति जो डिकैफ़िनेटेड कॉफी पीता है, उस पर कैफीन का बुरा प्रभाव पड़ता है। जिससे वह उच्च रक्तचाप के लिए अतिसंवेदनशील हो जाता है।”
ऑस्ट्रेलिया में, चार में से एक पुरुष, और पांच में से एक महिला उच्च रक्तचाप से पीड़ित हैं। जिसकी वजह से स्ट्रोक, हार्ट फेल और क्रोनिक किडनी रोग भी हो सकते हैं।

प्रो हाइपोनेन का कहना है कि हम कितनी कॉफी पीते हैं, ये हमारे कार्डियो हेल्थ सूचक है। जो हमारी कार्डियो हेल्थ के लिए बुरा है।

अपने हृदय स्‍वास्‍थ्‍य का ख्‍याल रखें। चित्र: शटरस्‍टाॅक
अपने हृदय स्‍वास्‍थ्‍य का ख्‍याल रखें। चित्र: शटरस्‍टाॅक

आप बहुत ज्‍यादा कॉफी पीती हैं, या थोड़ी मात्रा में लेती हैं, जो भी हो आपको अपने कैफीन के सेवन पर नजर रखने की जरूरत है। इस अध्ययन में बताया गया है कि कॉफी का ज्‍यादा मात्रा में सेवन हमारी कार्डियो हेल्थ पर बुरा असर डालता है।

तो अगर आपका शरीर यह संकेत दे रहा है कि उसे और कॉफी नहीं पीनी है, तो इस संकेत को समझिए। क्‍योंकि आपकी सेहत के बारे में आपके शरीर से बेहतर कोई नहीं जानता।

यह भी पढ़ें – रॉकेट साइंस नहीं है इम्‍युनिटी बढ़ाना, बस दूध में मिलाकर पिएं ये 5 चीजें और फर्क देखें

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।