फॉलो
वैलनेस
स्टोर

सो नहीं पा रही हैं? नींद की दवा खाने से पहले एक बार ट्राई करें बाइनॉरल बीट्स

Updated on: 10 December 2020, 12:01pm IST
बाइनॉरल बीट्स वह टूल हो सकता है जिसकी आपको जरूरत है एक अच्छी नींद के लिए।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 89 Likes
तनाव को बेडरूम से बाहर ही छोड़ देना चाहिए। चित्र: शटरस्‍टॉक

हम में से कई लोगों के लिए तनाव से लेकर अत्यधिक कैफीन के सेवन जैसे कारणों की वजह से सोना कठिन हो रहा है। हमारी भाग दौड़ भरी जीवनशैली भी स्लीप साईकल को बिगाड़ने में दोषी हैं, जो हमारे स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव डालते हैं। खराब फोकस और चिड़चिड़ापन से लेकर हृदय रोगों के बढ़ते जोखिम तक। एक डिस्‍टर्ब स्लीप साइकल चिड़चिड़ापन और हताशा का कारण हो सकता है।

हमें जल्द से जल्द अपनी स्लीप साइकिल को ठीक करने का प्रयास करना चाहिए। जिससे हम मानसिक और शारीरिक रूप से स्वस्थ रहें। इसलिए, हम बाइनॉरल बीट्स के उपयोग को सामने लाना चाहते हैं, जिससे नींद आने में सहायता प्राप्त हो सकती है।

पाएं अपनी तंदुरुस्‍ती की दैनिक खुराकन्‍यूजलैटर को सब्‍स्‍क्राइब करें

क्या हैं बाइनॉरल बीट्स ?

बाइनॉरल बीट्स एक श्रवण भ्रम है जो थोड़ा अलग आवृत्ति के साथ संगीत के दो स्वरों को सुनकर बनाया जाता है, प्रत्येक कान में एक। आवृत्तियों में यह अंतर तीसरी ध्वनि का भ्रम पैदा करता है, जो अनिवार्य रूप से एक लयबद्ध ताल है।

यह तीसरी ध्वनि, मस्तिष्क में न्यूरॉन्स को निर्देश देती है कि वह आवृत्ति पर विद्युत संदेशों को काल्पनिक बीट के रूप में प्रसारित करे और यह लयबद्ध धड़कन तनाव और चिंता को प्रबंधित करने में मदद करने के लिए जानी जाती है।

मनोचिकित्सा में फ्रंटियर्स द्वारा प्रकाशित एक शोध के अनुसार, बाइनॉरल बीट्स का उपयोग श्रवण बीट उत्तेजना में अनुसंधान की अतिव्यापी शाखा का हिस्सा है, जिसे संज्ञानात्मक प्रक्रियाओं के हेरफेर और मनोदशा राज्यों के मॉड्यूलेशन के लिए एक नए उपकरण के रूप में कहा जाता है।

बाइनॉरल बीट्स आपकी सोने में कैसे मदद कर सकती हैं?

बाइनॉरल बीट्स मस्तिष्क की जवाबदेही को गहरा करने के लिए आपको गहरी शिथिलता की स्थिति में ले जाने के लिए, चिंता को दूर करने और नींद को बेहतर बनाने में मदद करता है। कम-आवृत्ति वाली टोन बनाने वाली इन आवाज़ों को सुनकर, यह ब्रेनवेव एक्टिविटी को धीमा कर देती है।

सुकून भरी नींद के लिए यह एक मददगार टूल हो सकता है। चित्र: शटरस्‍टॉक
सुकून भरी नींद के लिए यह एक मददगार टूल हो सकता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

जिससे आपको आराम करने में मदद मिलती है, आपकी चिंता कम होती है और आपके लिए आराम से सोना और अधिक नींद आना आसान हो जाता है।

यह चिकित्सीय उपकरण ब्रेनवेव्स को प्रभावित करता है, जैसे थीटा ब्रेनवेव, गहरी छूट के साथ जुड़ा हुआ है, जिसमें नॉन-आरईएम (एनआरईएम) नींद के हल्के चरणों को शामिल किया गया है। गहन ध्यान से थीटा तरंगें उत्पन्न होती हैं, जो धीमी और कम आवृत्ति की होती हैं, साथ ही डेल्टा ब्रेनवेव पैटर्न, जो धीमी और कम आवृत्ति वाली ब्रेनवेव होते हैं(1.5-4 हर्ट्ज के बीच), इनआरईएम नींद के लिए महत्वपूर्ण है।

संगीत हमारे तनाव के स्तर पर सकारात्मक प्रभाव डालता है। साइंस डायरेक्ट पर प्रकाशित एक अध्ययन में कहा गया है कि संगीत में कोर्टिसोल के स्तर को कम करने की क्षमता होती है और इसलिए, तनाव के स्तर को कम करता है।

अच्‍छी नींद आपको खुश और स्वस्थ रहने के लिए तैयार करती है। चित्र: शटरस्‍टॉक
अच्‍छी नींद आपको खुश और स्वस्थ रहने के लिए तैयार करती है। चित्र: शटरस्‍टॉक

लयबद्ध धड़कन जैसे द्विपक्षीय धड़कन इसलिए मन पर एक आरामदायक प्रभाव उत्पन्न कर सकते हैं, क्योंकि यह नाड़ी और हृदय गति को धीमा करने, रक्तचाप को कम करने और तनाव हार्मोन के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है।

इसलिए, बाइनॉरल बीट्स, विभिन्न अध्ययनों के अनुसार नींद की गुणवत्ता में सुधार करने के लिए दिखाया गया है, क्योंकि यह इसके अपनाने वालों में चिंता को कम करने में मदद कर सकते हैं और शायद, आप इसे आज रात के लिए पता लगा सकते हैं की ये बीट्स आपकी नींद लाने में मदद करती है या नहीं।

यह भी पढ़ें – अक्सर रात में उदास महसूस करने लगती हैं, इन 5 टिप्‍स से पाएं नाइट टाइम डिप्रेशन से छुटकारा 

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।