क्या आप कैफीन लवर हैं और चमकदार सफेद दांत चाहती हैं? तो इन 6 तरीकों को आज़माएं!

अगर आप कैफीन लवर (caffeine lover) हैं और फिर भी चमकदार सफेद दांत चाहते हैं तो यह संभव है! इन 6 सरल और प्रभावी टिप्स को फॉलो करें।
Achi smile ke liye treatment karwaye
खुद को शाबासी देने के लिए ट्रीट दें। चित्र: शटरस्टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Published: 1 Nov 2021, 09:30 pm IST
  • 103

एस्प्रेसो (espresso) के गर्म कप का आनंद लेना किसे नहीं पसंद? हम जानते हैं कि सुबह की ब्लैक कॉफी (black coffee) की लत को छोड़ना आसान नहीं है। लेकिन दूसरी ओर, आप एक चमकदार सफेद मुस्कान का सपना भी देखते हैं। क्या होगा अगर हम आपसे कहें कि आपके पास अभी भी वो सफेद दांत पाने का अवसर है? जी हां, यह संभव है!

अपने दांतों पर कैफीन के प्रभाव (caffeine effects) को कम करने और उन्हें हमेशा की तरह सफेद रखने के लिए इन 6 टिप्स का पालन जरूर करें

1. दांतों को तुरंत पानी से धोएं या पानी पीयें 

आपके इनेमल (enamel) में सूक्ष्म छिद्र होते हैं और कैफीन का गहरा रंग उसमें रिसता है, जिससे दाग लग जाता है। जब आप इसे पानी से धोते हैं या कुछ भी पीते हैं, तो दांतों से दाग हट जाता है। 

2. ब्रश और फ्लॉस का इस्तेमाल करें 

दाग-धब्बों से छुटकारा पाने का सबसे आसान तरीका ब्रश करना और फ्लॉसिंग (flossing) करना है। यह पूरी तरह से सफाई करने में मदद करता है। यह सतह पर और दांतों के बीच दोनों जगह सफाई करता है। नियमित रूप से ब्रश करने और फ्लॉसिंग करने से प्लाक (plaque) की परत भी हट जाती है, जो दाग-धब्बों को आकर्षित करती है और इसमें लाखों बैक्टीरिया होते हैं। 

यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि चाय और कॉफी जैसे पेय पदार्थ अम्लीय प्रकृति के होते हैं और इनेमल (दांत की कठोर बाहरी परत) को कमजोर करते हैं। इसलिए, इन पेय पदार्थों के सेवन के तुरंत बाद ब्रश करने और फ्लॉसिंग करना चाहिए। 

Daanto ko ache se brush kare
अपने दांतों को अच्छे से ब्रश करें। चित्र : शटरस्टॉक

3. कैफीन ड्रिंक्स का घूंट लें, चुस्की नहीं 

हां, स्ट्रॉ के साथ गर्म कॉफी या चाय पीना अजीब लगता है, लेकिन इससे मदद मिलती है। यह पेय को दांतों की बाहरी सतह के सीधे संपर्क में आने से रोकता है। इसलिए, समग्र जोखिम कम हो जाता है। हम मानते हैं कि इस तरह से ड्रिंक्स को पीना अजीब है, इसलिए आप पीने के लिए ढक्कन का उपयोग भी कर सकते हैं। 

4. फल और सब्जियां खाएं

उच्च फाइबर खाद्य पदार्थ जैसे अजवाइन, मेवा और फल जैसे स्ट्रॉबेरी या सेब दांतों को सफेद और चमकदार बनाए रखने में मदद करते हैं। कच्चे फल और सब्जियां सतह से प्लाक (plaque) को हटाने में मदद करती हैं।

5. टीथ ह्वाइट्निंग का उपयोग करें 

यदि आप माइक्रोस्कोप के नीचे दांतों को देखते हैं, तो आप देख सकते हैं कि इनेमल क्रिस्टल से बना होता है। यह परत आम आंखों के लिए ठोस और चिकनी लगती है। दाग को हटाने के लिए, दंत चिकित्सक (dentist) एक समाधान का उपयोग करते हैं जो दाग के स्थान पर प्रवेश करता है और ऑक्सीकरण का उपयोग करके उन्हें तोड़ देता है।

इन टीथ ह्वाइट्निंग (teeth whitening)के उपयोग से आपके दांत लगभग एक घंटे में चमक सकते हैं। डेन्टिस्ट के बजाए आप टेक-होम व्हाइटनिंग किट भी इस्तेमाल कर सकते है। इसे आप अपनी डेंटल केयर रूटीन का हिस्सा बना सकते हैं। 

Fal aapke daanto ko safed rakhte hai
फ़ाइबर युक्त फल आपके दांतों को सफेद रखते हैं। चित्र- शटरस्टॉक।

6. समय-समय पर अपने दंत चिकित्सक से परामर्श करें 

अच्छे ओरल हेल्थ (oral health) के लिए दंत चिकित्सक से नियमित परामर्श अनिवार्य है। पूरी तरह से जांच-पड़ताल से दांतों या मसूड़ों की किसी भी समस्या का समय पर पता लगाने और उसे ठीक करने में मदद मिल सकती है। इसके अलावा, डॉक्टर आपके दांतों के दाग को हटाने और उसे साफ करने में मदद कर सकते हैं। 

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

तो लेडीज, अपनी ओरल हाइजीन (oral hygiene) को बनयें रखने के लिए इन आसान तरीकों को अपनी डेंटल केयर रूटीन में शामिल करें।  

यह भी पढ़ें: क्या वर्क फ्रॉम होम या मास्क पहनने से आपकी आंखों में जलन हो रही है? तो जानिए क्या हैं इसके कारण

  • 103
लेखक के बारे में

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख