वैलनेस
स्टोर

रात को नींद नहीं आती? आइए जानते हैं कि आपका शरीर आपको क्या बताने की कोशिश कर रहा है

Published on:14 June 2021, 16:22pm IST
यदि आपको रात में सोने में कठिनाई हो रही है, तो संभावना है कि आपको कुछ महत्वपूर्ण सुधार करने की आवश्यकता है, क्योंकि आपका शरीर आपको कुछ बताना चाह रहा है। अधिक जानने के लिए पढ़े।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 78 Likes
क्या आपको भी रात में नींद नही आती है? चित्र : शटरस्टॉक

हम में से बहुत से लोग एक आरामदायक नींद पाने के लिए संघर्ष करते हैं और अक्सर रात को बहुत देर तक करवट बदलते हुए कुछ न कुछ सोचते रहते हैं। अलग-अलग लोगों की नींद की गुणवत्ता अलग-अलग होती है। इससे किसी की जीवनशैली और स्वास्थ्य की स्थिति का भी पता चलता है। स्‍कर्डेशियन लय में सुधार और आराम से सोने के लिए नींद की गुणवत्ता को खराब करने वाले कारकों का पता लगाना और उन्हें ठीक करना महत्वपूर्ण है।

हमारा शरीर हमारे साथ संचार करता है और संकेत प्रकट करता है कि हम अच्छी नींद नहीं ले रहे हैं। इसलिए, हम 7 ऐसे संकेत प्रस्तुत करते हैं, जो खराब नींद चक्र में योगदान करते हैं:

1. आप रात में वर्कआउट करती हैं

परंपरागत रूप से यह माना जाता है कि रात में व्यायाम करना एक स्वस्थ अभ्यास है। हालांकि, यह आपकी स्थिर हृदय गति को बाधित कर सकता है, जो प्रमुख कारकों में से एक है जो आपके नींद चक्र को प्रभावित कर सकता है।
इसके अलावा, वर्कआउट करने से स्ट्रेस हार्मोन रिलीज होते हैं और जिम में तेज रोशनी मेलाटोनिन (स्लीप हार्मोन) को बनने से रोक सकती है।

2. आप सोते समय कॉफी पीती हैं

कैफीन का नियमित सेवन करने से आपको अनिद्रा की समस्या हो सकती है। इसलिए आपका बेड टाइम कॉफी पीने का आइडिया बुरा है, क्योंकि यह शरीर की घड़ी को बाधित कर सकती है। साथ ही, नींद न आना, चिंता, बुरे सपने और नींद की गुणवत्ता को कम कर सकता है।

3. आप बहुत अधिक रोशनी के संपर्क में हैं

नींद के दौरान बहुत अधिक प्रकाश के संपर्क में आने से मस्तिष्क के लिए गहरी अवस्था में विश्राम प्राप्त करना मुश्किल हो जाता है, क्योंकि रोशनी आपकी प्राकृतिक नींद और जागने के चक्र (स्‍कर्डियन रिदम) को नियंत्रित करती है। वास्तव में, आपके मोबाइल से निकलने वाली नीली रोशनी भी इसमें एक प्रमुख कारक है। यह प्रकाश मेलाटोनिन को दबा सकता है, जिससे रात में सोने की क्षमता कम हो सकती है।

4. आप अक्सर देर रात तक कुछ न कुछ खाती रहती हैं

देर रात को स्नैक्स खाने से आपका शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य प्रभावित हो सकता है। जब आप सो रहे हों तो स्नैकिंग आपके शरीर की नींद के हार्मोन का उत्पादन करने की क्षमता को बदल सकता है, जिसके परिणामस्वरूप नींद की कमी, धीमी मानसिक प्रतिक्रिया और ध्यान की कमी हो सकती है। साथ ही, यह अनिद्रा, अवसाद और वजन बढ़ने का कारण बन सकता है।

5. आप तनावग्रस्त हैं

शायद सबसे आम बात जो आपकी खराब नींद का संकेत दे सकती है वह यह है कि आप तनाव और चिंताओं से घिरे हैं। बहुत से लोगों ने रात में ज्‍यादा एंग्‍जायटी महसूस की है, जो आपके मन और शरीर को सोने पर ध्यान केंद्रित करने से विचलित कर सकते हैं। तनाव से निपटने के लिए, और तनाव के स्तर को कम करने के लिए योग या ध्यान का प्रयास करें।

6. कमरे के तापमान की भूमिका

सुनिश्चित करें कि आपके बेडरूम का तापमान हल्का ठंडा है। स्वस्थ नींद के लिए आरामदायक वातावरण जरूरी है। नहीं तो गर्म कमरा आपके शरीर के तापमान को बढ़ा सकता है, जिससे आपके लिए सोना मुश्किल हो जाता है। इसी तरह, एक ज्‍यादा ठंडे कमरे से भी असुविधा हो सकती है और नींद की गुणवत्ता में बाधा आ सकती है।

7. आपको नींद संबंधी बीमारी है

नींद संबंधी विकार जैसे रेस्टलेस लेग सिंड्रोम, जेट लैग और अनिद्रा आपको आराम से सोने से रोक सकते हैं। अपने आहार में सुधार करने का प्रयास करें और इन विकारों से निपटने के लिए तनाव प्रबंधन का अभ्यास करें और प्रभावी उपचार के लिए डॉक्टर से परामर्श लें।

तो लेडीज, इन कारकों से सावधान रहें और अपनी जीवन शैली और खाने की आदतों में बदलाव करें। ताकि आप अधिक आरामदायक नींद ले सकें।

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।