क्या रात का बासी पानी आपकी सेहत खराब कर सकता हैं? एक विशेषज्ञ से जानिए इसका जवाब

Published on: 12 April 2022, 08:00 am IST

रात भर रखे पानी को पीने से बचने की सलाह आपने सुनी होगी। आइए जानें कि यह सच है या नहीं!

raat ka basi pani bhulkar bhi na piyen
रात का बासी पानी भूलकर भी न पिएं। चित्र : शटरस्टॉक

अगर आप स्वस्थ रहना चाहते हैं, तो आपको रोजाना पानी पीना चाहिए। लेकिन क्या आप रात भर या लंबे समय से रखा हुआ पानी पी सकते हैं? क्या आप रखे हुए पानी के सेवन से बीमार हो सकते हैं? हां, हमारे माता-पिता का सुझाव है कि हमें रखा हुआ पानी पीने से बचना चाहिए, लेकिन उन्होंने हमें कभी नहीं बताया कि क्यों! इसलिए हमने इस मामले में और जानने के लिए एक विशेषज्ञ से संपर्क किया।

रात का बासी पानी आपकी सेहत खराब कर सकता है, ये सच है या अफवाह?

जब पीने के पानी की बात आती है, तो पानी की शुद्धता की जांच के अलावा, हम शायद ही उन अन्य कारकों पर ध्यान देते हैं जिन पर ध्यान देने की आवश्यकता है। आप एक दिन में कितने गिलास पानी पी रहे हैं, कितना पुराना पानी आप पी रहे हैं, इसका बहुत महत्व है।

हम में से ज्यादातर लोगों की आदत होती है कि रात को सोते समय प्यास लगने पर अपने पास एक गिलास पानी रखें। यह गिलास रात भर वहीं रहता है। पर क्या यह सुबह तक सुरक्षित होता है? इस बारे में और विस्तार से जानने के लिए हेल्थशॉट्स ने आहार विशेषज्ञ हरि लक्ष्मी, मदरहुड हॉस्पिटल, अलवरपेट, चेन्नई से बात की।

उन्होंने कहा, इस सवाल का जवाब इस बात पर निर्भर करता है कि पानी कैसे स्टोर किया जाता है। चूंकि हमारा पर्यावरण धूल के कणों और प्रदूषकों से भरा है, इसलिए अगर पानी का गिलास पूरी रात खुला छोड़ दिया जाए, तो वह दूषित हो जाएगा। हालांकि, एक स्वस्थ व्यक्ति के लिए रात भर बचा हुआ पानी पीना सुरक्षित है, अगर इसे ठीक से ढक कर रखा जाए। फिर भी, कम प्रतिरक्षा वाले अस्वस्थ या बीमार व्यक्ति को बासी पानी नहीं पीना चाहिए, क्योंकि इससे संदूषण के माध्यम से दूसरा संक्रमण हो सकता है।

basi pani peene ke nuksaan
रात का रखा हुआ पानी पीना आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है. चित्र: शटरस्टॉक

क्या बासी पानी नाम की कोई चीज होती है?

क्या आपने कभी उस पानी का स्वाद चखा है जो रात भर बचा रहता है? इसमें पहले जैसा स्वाद नहीं आता है। “ऐसा इसलिए है क्योंकि पानी एक ही दिन में बासी होने लगता है, लेकिन आम धारणा के विपरीत, बैक्टीरिया या सूक्ष्मजीवों को दोषी नहीं ठहराया जाना चाहिए।

लक्ष्मी इसके लिए हवा में कार्बन डाइऑक्साइड के पानी के साथ मिलने को जिम्मेदार ठहराती हैं। जिससे पीने के पानी में पीएच स्तर कम हो जाता है।

हालांकि यह पानी पीने के लिए पूरी तरह से सुरक्षित है। ज्यादातर लोग एक गिलास ताजा पानी लेना पसंद करते हैं, क्योंकि उन्हें इसका स्वाद पसंद नहीं आता है।

पानी स्टोर करने का सबसे अच्छा तरीका क्या है?

पानी को स्टोर करने का सबसे अच्छा तरीका कंटेनरों में स्टोर करना है, जो जहरीले रसायनों को उनके द्वारा संग्रहित पानी में स्थानांतरित नहीं करते हैं। पानी को स्टोर करने के लिए प्लास्टिक की बोतलों के इस्तेमाल से सख्ती से बचना चाहिए। उनमें अक्सर जहरीले पदार्थ होते हैं। पानी को स्टोर करते समय, बर्तन या बोतल को अच्छे से धोएं, क्योंकि उपयोग के कारण वे थोड़ी देर में बदबूदार हो सकते हैं।

यह भी पढ़ें : डियर लेडीज, आपके पार्टनर के स्पर्म काउंट को भी प्रभावित कर सकता है कोराेनावायरस

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें