क्या दर्द को कम करने के लिए इस्तेमाल की जा सकती है भांग? विशेषज्ञ से जानिए इसके बारे में

Published on: 17 March 2022, 20:00 pm IST

भांग का इस्तेमाल न सिर्फ ठंडाई में होली का नशा बढ़ाने के लिए किया जा सकता है, बल्कि इसका इस्तेमाल दर्द को कम करने के लिए भी किया जा सकता है।

bhang dard kam karne mein madad kar sakti hai
दर्द को कम करने के लिए भांग का कैसे करें इस्तेमाल। चित्र : शटरस्टॉक

होली (Holi 2022) के दौरान आपने कई लोगों को भांग का अलग – अलग तरीके से इस्तेमाल करते हुए देखा होगा। कोई इसे ठंडाई (Holi Thandai) के रूप में लेना पसंद करता है तो कोई इसके लड्डू बड़े चाव से खाता है। मगर क्या आप जानती हैं कि भांग (Cannabis) का इस्तेमाल दर्द निवारक यानी पेन किलर के रूप में भी किया जा सकता है।

जी हां… भांग के तेल और इसके बीजों का उपयोग सिरदर्द से लेकर बच्चे के जन्म के दर्द तक कई तरह की दर्दनाक स्थितियों के इलाज के लिए किया जाता है। एनसीबीआई के रिसर्च जर्नल में आपको कई ऐसे लोगों के उधाहरण मिल जाएंगे, जिन्होनें यह बताया है कि कैसे मारिजुआना (Marijuana) ने उनके दर्दनाक लक्षणों को दूर करने में मदद की।

इसलिए आज इस लेख में हम यह समझेंगे कि दर्द का इलाज करने के लिए भांग कैसे फायदेमंद है। इसके लिए हमने डॉ. मिलन बालकृष्णन, मनोचिकित्सक, मनोवैज्ञानिक मसिना हॉस्पिटल, मुंबई से बात की।

तो चलिये जानते हैं दर्द दूर करने में कैसे फायदेमंद है भांग

आयुर्वेद में पारंपरिक रूप से भांग का इस्तेमाल पाचन संबंधी मुद्दों, सिरदर्द, दर्द और चिंता के इलाज के लिए उपयोग किया जाता है। भांग को तंत्रिका दर्द, गठिया दर्द, अनिद्रा और बवासीर जैसे स्वास्थ्य संबंधी मुद्दों में राहत देने के लिए भी माना जाता है।

डॉ. मिलन के अनुसार – ”ये मैग्नीशियम, जिंक और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं। भांग में फाइबर की उच्च सांद्रता होती है। इनमें ओमेगा -3 और ओमेगा -6 फैटी एसिड भी होते हैं।”

ghutnon ke dard ko kam kar sakti hai bhaang
घुटनों के दर्द को कम कर सकती है भांग। चित्र : शटरस्टॉक

भांग में मौजूद कैनबिडिओल है पेन किलर

कैनबिडिओल (CBD) एक प्रकार का कैनाबिनोइड (Cannabinoid) है, एक रसायन जो प्राकृतिक रूप से भांग (मारिजुआना और भांग) के पौधों में पाया जाता है। कैनबिडिओल अक्सर भांग से जुड़ी “high” फीलिंग नहीं देता है। यह भावना टेट्राहाइड्रोकैनाबिनोल (THS), एक अलग प्रकार के कैनबिनोइड के कारण होती है।

दर्द से जूझ रहे लोग अपने लक्षणों को प्रबंधित करने के लिए सीबीडी उत्पादों, विशेष रूप से सीबीडी तेल का उपयोग करते हैं। जैसे

दर्द
सूजन
विभिन्न स्वास्थ्य स्थितियों से संबंधित समग्र असुविधा

बिना डॉक्टर की सलाह के पेन किलर के रूप में कभी न इस्तेमाल करें भांग

सीबीडी उन लोगों के लिए एक विकल्प की पेशकश कर सकता है जिन्हें लंबे समय से दर्द है और दवाओं पर भरोसा करते हैं। जैसे कि ओपिओइड,जिसकी लत लग सकती है और अधिक दुष्प्रभाव पैदा कर सकता है। हालांकि, सीबीडी तेल और अन्य उत्पादों के दर्द निवारक लाभों को सत्यापित करने के लिए और अधिक शोध की आवश्यकता है।

bhaang dard ko kam kar sakti hai
भांग दर्द को कम कर सकती है । चित्र : शटरस्टॉक

डॉ. मिलन बालकृष्णन बताते हैं कि ”आपको दर्द को कम करने के लिए भांग के बीज का इस्तेमाल खुद से नहीं करना चाहिए। क्योंकि भांग के बीज को मुंह से लेने से कई दुष्प्रभाव हो सकते हैं, जिनमें शामिल हैं:

गले में जलन
दस्त
मितली बीमारी और उल्टी
ब्रैडीकार्डिया, या धीमी गति से हृदय गति
उच्च रक्तचाप”

दर्द के इलाज के रूप में भांग को अधिक महत्व दिया जाता है

डॉ. मिलन बालकृष्णन बताते हैं कि – ”कैनबिस में कई घटक होते हैं जिनमें से टेट्राहाइड्रोकैनाबिनोल एक मनो-सक्रिय पदार्थ है (जिसे आपको नशा होती है) और कैनबिडिओल (सीबीडी) अन्य पदार्थ है जो दर्द से राहत में कुछ भूमिका निभा सकता है।”

”दुर्भाग्य से, सीबीडी की प्रभावशीलता के बारे में मानवी अध्ययन की कमी है। हालांकि, यह मधुमेह, अवसाद और कैंसर रोगियों का इलाज करने में भी फायदेमंद है। भांग के बीज में केवल सीबीडी और टीएचसी की मात्रा होती है, इसलिए इस से आपको नशा नहीं होता है।”

यह भी पढ़ें : हार्ट हेल्थ से लेकर फर्टिलिटी तक, आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है खसखस

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें