और पढ़ने के लिए
ऐप डाउनलोड करें

क्या काले चने का पानी डायबिटीज कंट्रोल कर सकता है? आइए जानते हैं इसके फायदे

Published on:21 September 2021, 08:00am IST
क्या आप अपने लिए एक डायबिटिक - फ्रेंडली डाइट की तलाश कर रहे हैं? ऐसे में काले चने का पानी आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ
  • 101 Likes
black gram water diabetes mein
क्या काले चने का पानी डायबिटीज कंट्रोल कर सकता है? चित्र : शटरस्टॉक

भारत में काले चने (Black gram) का सेवन कई प्रकार से किया जाता है। कभी चने की चाट बनाकर तो कभी इसकी सब्जी बनाकर हम इसके पोषक तत्वों को ग्रहण कर सकते हैं। कुछ लोग सुबह – सुबह भीगे हुये चने खाते हैं क्योंकि ऐसा माना जाता है कि भीगे हुये चने सेहत के लिए सबसे ज़्यादा फायदेमंद होते हैं।

मगर क्या आपने कभी सोचा है कि उस पानी का क्या जिसमें हम चने भिगोते हैं? आपको बता दें कि चने के साथ-साथ इसका पानी भी शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसके रोजाना सेवन से कई बीमारियां दूर रहती हैं।

इतना ही नहीं काले चने का पानी (Black gram water) डायबिटीज के मरीजों के लिए भी फायदेमंद साबित हो सकता है! चलिये पता करते हैं कैसे?

मधुमेह (Diabetes) इन दिनों एक आम स्वास्थ्य स्थिति बन गई है। हर दूसरा व्यक्ति मधुमेह से पीड़ित है जिससे सामान्य जीवन जीना मुश्किल हो रहा है। मधुमेह के रोगी को क्या खाना चाहिए और क्या नहीं, इसका बहुत ध्यान रखना पड़ता है।

ऐसे में काले चने और इसका पानी डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। मधुमेह और रक्त शर्करा के स्तर को प्राकृतिक रूप से नियंत्रित करने के लिए इसे अपने दैनिक आहार में शामिल किया जा सकता है।

नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इन्फॉर्मेशन (National Centre for Biotechnology Information) के अनुसार काला चना मधुमेह रोगियों के लिए एक आदर्श भोजन है। काले चने की एक सर्विंग में 13 ग्राम डाइटरी फाइबर होता है। उच्च फाइबर सामग्री बेहतर रक्त शर्करा के स्तर में योगदान करती है और शरीर में ग्लूकोज की मात्रा कम करती है।

black gram water
सुबह खली पेट चने का पानी पीने से पेट की चर्बी कम हो सकती है. चित्र : शटरस्टॉक

समग्र स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है काले चने का पानी (Black gram water benefits)

इसके पानी में घुलनशील और अघुलनशील दोनों तरह के फाइबर होते हैं। सिर्फ मधुमेह ही नहीं, यह आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को प्रबंधित करने में भी आपकी मदद करेगा। अगर आप वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं तो काला चना आपके लिए एक अच्छा विकल्प है। इसकी फाइबर सामग्री वजन घटाने को भी बढ़ावा देगी और आपकी पोषण संबंधी जरूरतों को पूरा करेगी।

यह एंटीऑक्सिडेंट का एक अच्छा स्रोत है जो हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देगा और हृदय रोगों के जोखिम को कम करेगा। इनके रोजाना सेवन से कई बीमारियां दूर रहती हैं।

काले चने का पानी बनाने का तरीका

आप रातभर चने को पानी में भिगोकर रख सकती हैं और सुबह उठकर इसे छानकर पी सकती हैं। आप चाहें तो चनों को पानी के साथ उबाल कर भी इसका पानी तैयार कर सकती हैं।

चने के पानी को स्वादिष्ट बनाने के लिए इसमें काला नमक, पुदीना और जीरा पाउडर मिलाकर भी पी सकते हैं। काले चने के पानी का सेवन सुबह खाली पेट किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें : नेचुरल फैट बर्नर है मौसंबी? जानिए यह कैसे आपका वजन घटाने में मदद करती है

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।