क्या वाकई करेले जैसे कड़वे फूड्स कंट्रोल कर सकते हैं आपका ब्लड शुगर लेवल

आपने देखा होगा कि जब लोगों को डायबिटीज़ की शुरुआत होती है, तो वे करेले खाना शुरू कर देते हैं, क्योंकि ऐसा माना जाता है कि कड़वी चीज़ें ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद कर सकती हैं। मगर क्या यह वकाई सच है?

karela juice ke fayde
क्या कड़वी चीज़ें कर सकती हैं डायबिटीज़ कम। चित्र : शटरस्टॉक
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ Published on: 12 November 2022, 08:00 am IST
  • 101

डायबिटीज़ एक लाइफस्टाइल डिजीज है, जिसे सही जीवनशैली अपनाकर कंट्रोल किया जा सकता है। जिसमें सबसे ज़्यादा महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है सही खानपान। सिर्फ अच्छी डाइट की मदद से आप लगभग हर बीमारी के जोखिम को कम कर सकते हैं या उसे कंट्रोल कर सकते हैं। इसलिए, आपने देखा होगा कि जब लोगों को डायबिटीज़ की शुरुआत होती है, तो वे करेले खाना शुरू कर देते हैं, क्योंकि ऐसा माना जाता है कि कड़वी चीज़ें ब्लड शुगर लेवल (blood sugar level) को कम करने में मदद कर सकती हैं।

मगर क्या यह वकाई सच है? क्या कड़वी चीजों का सेवन करने से डायबिटीज़ कंट्रोल हो सकती है? यदि आपके मन में भी यही सवाल है, तो चलिये इस लेख के माध्यम से जनने की कोशिश करते हैं।

जानिए क्या वाकई डायबिटीज़ को कंट्रोल करने में मदद कर सकती हैं कड़वी चीज़ें

जानिए इस विषय में क्या कहता है आयुर्वेद

आयुर्वेद के अनुसार, कड़वे खाद्य पदार्थ कफ और पित्त दोष को संतुलित करते हैं। ये खाद्य पदार्थ शरीर से विषाक्त पदार्थों और अतिरिक्त वसा को हटाने में मदद करते हैं। इसके अलावा, ये शुगर क्रेविंग्स को भी कम करने में मदद करते हैं। शरीर में कफ दोष का असंतुलन डायबिटीज़ कारण बन स्साकता है। इसलिए आयुर्वेद कड़वे फूड्स का सेवन करने की सलाह देता है।

जानिए क्या कहता है विज्ञान

पॉलीपेप्टाइड – पी

नेशनल हेल्थ जर्नल में प्रकाशित लेख के अनुसार ज़्यादा कड़वे फूड्स में पॉलीपेप्टाइड – पी मौजूद होता है, जो एक तरह इंसुलिन के रिपलेसमेंट के तौर पर काम करता है। तो आप भी अपनी डाइट में कड़वी चीजों को शामिल कर सकती हैं।

गैलेक्टोमैनन

नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इन्फॉर्मेशन के अनुसार जिन भी फूड्स में गैलेक्टोमैनन नामक फाइबर मौजूद होता है। वे सब रक्त शर्करा को कम करने में मदद कर सकते हैं। यह फाइबर खून में शुगर को अवशेषित होने से रोकता है।

blood sugar control karne ka sahi tareeka
मधुमेह को नियंत्रित रखना ज़रूरी है। चित्र : शटरस्टॉक

अमीनो एसिड 4

अमीनो एसिड 4 यानी हाइड्रॉक्सी आइसोल्यूसीन शरीर में इंसुलिन संवेदनशीलता को बढ़ाने और कोशिकाओं द्वारा शर्करा के अवशोषण में सुधार करने में मदद करता है। जिससे ब्लड शुगर लेवल नहीं बढ़ता है।

जानिए ऐसे ही कुछ कड़वे फूड्स के बारे में जो आपका ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने में कर सकते हैं मदद

करेला

करेले के बारे में सब जानते हैं कि यह पॉलीपेप्टाइड – पी और एंटीऑक्सीडेंट्स के बेहतर स्त्रोत में से एक है, जो डायबिटीज़ को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है। एस्टर आधार अस्पताल के कंसल्टेंट जनरल मेडिसिन, डॉ अविनाश कुम्भर, ने बताया कि करेले का जूस डायबिटीज को कम करने में मदद कर सकता है। इसलिए आप इससे अपनी डाइट में शामिल कर सकती हैं।

आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है मेथी। चित्र: शटरस्टॉक

कलौंजी और मेथी 

कलौंजी भी ब्लड शुगर लेवल में स्पाइक को कंट्रोल करने के लिए जानी जाती है, क्योंकि उसमें कसैले गुण होते हैं। मेथी दना भी गैलेक्टोमैनन नामक फाइबर का अच्छा सोर्स से इसलिए, यह मधुमेह को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है।

तो आप भी आज ही इन कड़वे फूड्स को करें अपनी डेली डाइट में शामिल।

यह भी पढ़ें : बच्चे की ग्रोथ ठीक से नहीं हो रही, तो जिंक कीजिए उसकी डाइट में शामिल

  • 101
लेखक के बारे में
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
nextstory

हेल्थशॉट्स पीरियड ट्रैकर का उपयोग करके अपने
मासिक धर्म के स्वास्थ्य को ट्रैक करें

ट्रैक करें