ऐप में पढ़ें

स्तनपान : एक ऐसी जिम्मेदारी जो आपकी सेहत के लिए भी है लाभदायक

Published on:3 August 2021, 10:30am IST
ब्रेस्टफीडिंग न केवल मां से शिशु की बॉन्डिंग मजबूत करती है, बल्कि यह प्रसव के बाद होने वाले मानसिक तनाव और उदासी से निपटने में भी मां के लिए मददगार साबित होती है।
यहां हैं स्तनपान के कुछ भावनात्मक और मानसिक स्वास्थ्य लाभ। चित्र : शटरसस्टॉक
यहां हैं स्तनपान के कुछ भावनात्मक और मानसिक स्वास्थ्य लाभ। चित्र : शटरसस्टॉक

मां बनना दुनिया का सबसे खूबसूरत अहसास है और स्तनपान कराना भी ईश्वर प्रदत्त एक नैसर्गिक गुण है। मगर, पाश्चात्य देशों के अन्धानुकरण ने महिलाओं की विचारधारा को बदला है। आधुनिक जीवनशैली में कुछ महिलाएं अपनी खूबसूरती को बचाने के लिए ब्रैस्टफीडिंग से बचती हैं, और अप्राकृतिक पाउडर दूध को अपनाती हैं। जबकि वे नहीं जानती हैं कि स्तनपान कराना न सिर्फ उनके शिशु के लिए महत्वपूर्ण है, बल्कि उनकी सेहत के लिए यह कहीं अधिक ज़रूरी है।

जी हां.. क्या आप जानती हैं कि स्तनपान से आपके स्वास्थ्य और सेहत को कई तरह से लाभ होता है? और माताओं के लिए स्तनपान के कई फायदे पहले फीड से ही शुरू हो जाते हैं

तो चलिए, जानते हैं कि स्तनपान कराना मां के लिए कैसे फायदेमंद है

1 प्रसवोत्तर दर्द को कम करता है

यदि आपका सी-सेक्शन हुआ है, तो शोध से पता चलता है कि स्तनपान कराने से आपको ठीक होने के दौरान दर्द से निपटने में मदद मिल सकती है। 2017 के एक अध्ययन में पाया गया कि सिजेरियन सेक्शन के बाद दो महीने या उससे अधिक समय तक स्तनपान कराने वाली माताओं को उनके स्टिच वाली जगह पर लगातार दर्द का अनुभव होने की संभावना तीन गुना कम थी।

2 यह आपके ह्रदय स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है

अमेरिकी शोधकर्ताओं ने 2018 में स्तनपान और हृदय स्वास्थ्य के बीच संबंध को देखा। उन्होंने पाया कि कम से कम चार महीने तक स्तनपान कराने वाली महिलाओं में उच्च रक्तचाप और हृदय रोग के लिए जोखिम 20 से 30 प्रतिशत कम था। इसके अलावा, स्तनपान जन्म के बाद तेजी से वजन घटाने को बढ़ावा देता है, क्योंकि इससे एक दिन में लगभग 500 अतिरिक्त कैलोरी बर्न हो सकती है।

स्तनपान कराना आपके ह्रदय स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. चित्र : शटरस्टॉक
स्तनपान कराना आपके ह्रदय स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. चित्र : शटरस्टॉक

3 मधुमेह के जोखिम को कम करता है

जामा इंटरनेशनल मेडिसिन में प्रकाशित 30 साल के एक अध्ययन के अनुसार, जो महिलाएं छह महीने या उससे अधिक समय तक स्तनपान करवाती हैं, उनके प्रसव के वर्षों के दौरान टाइप 2 मधुमेह के जोखिम में कमी आती है। यह प्रभाव उन महिलाओं के लिए भी मौजूद था, जो गर्भावधि मधुमेह से पीड़ित थीं।

क्लीवलैंड क्लिनिक (Cleveland clinic) के अनुसार स्तनपान आपको कई गंभीर बीमारियों से बचा सकता है जैसे

स्तन कैंसर (breast cancer)
डिम्बग्रंथि के कैंसर (ovarian cancer)
रूमेटाइड गठिया और ल्यूपस
एंडोमेट्रियोसिस
ऑस्टियोपोरोसिस

क्लीवलैंड क्लिनिक (Cleveland clinic) के अनुसार स्तनपान के कुछ भावनामक लाभ भी हैं

1. स्तनपान कराने वाली माताएं अपने शिशु के संकेतों को पढ़ना सीखती हैं और बच्चे देखभाल करने वालों पर भरोसा करना सीखते हैं। यह शिशु के शुरुआती व्यवहार को आकार देने में मदद करता है।

2. स्तनपान स्वाभाविक रूप से सुखदायक हार्मोन ऑक्सीटोसिन और प्रोलैक्टिन का उत्पादन करता है, जो मां में तनाव में कमी और सकारात्मक भावनाओं को बढ़ावा देता है।

यह भी पढ़ें : मानसून के दौरान बढ़ सकता है आई इंफेक्शन का जोखिम, जानिए इससे कैसे बचा जा सकता है

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।