और पढ़ने के लिए
ऐप डाउनलोड करें

Breast Cancer Awareness Month : निप्पल में दर्द के लिए जिम्मेदार हो सकते हैं ये 7 कारण

Published on:1 October 2021, 12:30pm IST
क्या आप निप्पल पेन से परेशान है? चिंता मत कारिएं क्योंकि हमारे पास है एक स्त्री रोग विशेषज्ञ जो निप्पल पेन के कारणों और उससे बचने के उपाय बता रही हैं।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 98 Likes
Nipple mein dard ke hai ye 7 kaaran
निप्पल में दर्द के हैं ये 7 कारण। चित्र: शटरस्टॉक

अक्टूबर स्तन कैंसर जागरुकता (Breast Cancer Awareness Month) के लिए समर्पित है। हर महिला का यह दायित्व है कि वह अपने स्तनों के स्वास्थ्य (Breast Health) के प्रति जागरुक रहे। प्यूबर्टी से लेकर मेनोपॉज तक आपके स्तन कई बदलावों का सामना करते हैं। ऐसे में आपको कई तरह की चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। खासतौर से स्तनपान (Breastfeeding) के दौरान आपको कुछ अतिरिक्त समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। ऐसी ही एक समस्या है निप्पल में दर्द (Nipple Pain) होना। पर हर बार इसका कारण केवल स्तनपान ही नहीं है। तो आइए जानते हैं क्यों होता है निप्पल्स में दर्द। 

क्या आप निप्पल की कोमलता और दर्द का अनुभव कर रही हैं? यदि हां, तो यह थोड़ा परेशान और असहज महसूस कराने वाली स्थिति है। वास्तव में, निप्पल दर्द अन्य लक्षणों के साथ हो सकता है। जैसे स्तन दर्द, निप्पल डिस्चार्ज (nipple discharge), खुजली या त्वचा में परिवर्तन। हालांकि, चिंता की कोई बात नहीं है।

Nipple pain de sakta hai pareshani
निप्पल पेन दे सकता हैं परेशानी।चित्र: शटरस्‍टॉक

निप्पल का दर्द इतना आम है कि यह सभी महिलाओं को उनके जीवन में कभी न कभी प्रभावित करता है। खासकर जब बात स्तनपान कराने वाली माताओं की हो। लेकिन इसके पीछे सिर्फ यही कारण नहीं है। और यह समझाने के लिए कि वास्तव में महिलाओं को निप्पल में दर्द का अनुभव किस कारण से होता है, हमने डॉ आस्था दयाल, सलाहकार स्त्री रोग विशेषज्ञ और प्रसूति रोग विशेषज्ञ, मेडडो से बातचीत की है। 

निप्पल दर्द के ये 7 सबसे आम कारण हैं:

1. स्तनपान (Breastfeeding)

यदि आप स्तनपान करा रही हैं, तो संभावना है कि आपको अपने निप्पल में कुछ दर्द का अनुभव हो रहा है। डॉ दयाल कहती हैं, “निप्पल में दर्द एक सामान्य लक्षण हो सकता है, खासकर स्तनपान कराने वाली माताओं में। जब कोई बच्चा निप्पल चूसता है, तो इससे दर्द हो सकता है। ज्यादा चूसने पर खून भी निकलता है जिसके कारण निप्पल फट भी सकता है।”

याद रखें कि निप्पल में दर्द हमेशा स्तनपान के दौरान नहीं होता है, लेकिन ऐसा होने की सबसे अधिक संभावना तब होती है जब बच्चा ठीक से दूध नहीं पीता है। 

Yadi aap stanpaan kara rahi hai toh ho sakta hai nipple pain
यदि आप स्तनपान करा रही हैं, तो हो सकता है निप्पल पेन। चित्र: शटरस्टॉक

2. संक्रमण (Infection)

निप्पल का दर्द कई कारणों से होता है। विशेष रूप से यह सूजन संबंधी विकारों के कारण भी हो सकता है। मास्टिटिस (mastitis) और स्तन फोड़ा (breast abscess) दोनों के परिणामस्वरूप निप्पल में दर्द हो सकता है। “संक्रमण के कारण होने वाला दर्द रैशेज (rashes), सूजन या कोमलता का कारण बन सकता है। इस पर आपके डॉक्टर से तत्काल संपर्क करने की आवश्यकता है, ”डॉ दयाल का सुझाव है।

स्तनपान कराने वाली माताओं में यह सबसे आम है, इसलिए जब कोई बच्चा ठीक से नहीं दूध नहीं पी रहा है, तो इसका मतलब स्तन में संक्रमण हो सकता है। 

3. हार्मोनल परिवर्तन (Hormonal Changes)

“स्तनपान नहीं कराने वाली महिलाओं में निप्पल में दर्द के अन्य सामान्य कारण हार्मोनल परिवर्तन हो सकते हैं। यह आमतौर पर यह मासिक धर्म से कुछ दिन पहले या गर्भावस्था की शुरुआत में भी होता है, ”डॉ दयाल कहते हैं।

हार्मोन असंतुलन के कारण एस्ट्रोजन (estrogen) और प्रोजेस्टेरोन (progesterone) का उत्पादन गड़बड़ा जाता है, जिसके परिणामस्वरूप निप्पल में दर्द होता है।  विशेषज्ञ का सुझाव है कि एक पौष्टिक आहार ,नियमित  व्यायाम, एंटीऑक्सिडेंट युक्त भोजन , कैफीन को सीमित करना, धूम्रपान और शराब इस मासिक धर्म से पहले होने वाले स्तन दर्द को रोकेगा। 

4. चोट (Injury) 

डॉ आस्था कहती है कि कभी-कभी स्तन या छाती पर लागि चोट (उदाहरण के लिए, मांसपेशियों में खिंचाव या पसलियों में सूजन) भी निप्पल दर्द का कारण बन सकती है। 

5. गलत साइज की ब्रा पहनना (Wrong Bra Size) 

सही ब्रा अक्सर भविष्य में निप्पल के दर्द  से बचने में मदद करेगी। ठीक से फिट न होने वाली ब्रा पहनने से , आपके निपल्स ब्रा से रगड़ सकते है। यह आपकी त्वचा को भी परेशान कर सकती है। खासकर जब आप कार्डियो (cardio) जैसे फिटनेस रूटीन को फॉलो करते है। यह बहुत अधिक फ्रिक्शन (friction) का कारण बनता है और आपके निपल्स को खराब कर सकता है और खून बह सकता है।

Sahi bra size aapko nipple pain se raahat dega
सही ब्रा साइज़ आपको निप्पल पेन से राहत देगा। चित्र: शटरस्टॉक

6. निप्पल के बालों को वैक्स करना (Waxing) 

शेविंग, वैक्सिंग और निप्पल के आस-पास के बालों को तोड़ने से दर्द हो सकता है। जर्नल ऑफ फिजिकल एक्टिविटी एंड हेल्थ द्वारा प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, निप्पल क्षेत्र के आसपास रेजर का उपयोग करने से संक्रमण हो सकता है। इसके अलावा, बालों को हटाने से सूजन का खतरा भी बढ़ सकता है और गंभीर दर्द और परेशानी हो सकती है।

7. कुछ दवाओं का असर (Certain Medication) 

डॉ दयाल कहती हैं, “कुछ दवाएं भी स्तन दर्द या निप्पल दर्द का कारण बन सकती हैं।” निप्पल दर्द में वृद्धि से जुड़ी दवाओं में शामिल हैं:

  • दवाएं जो रीप्प्रोडक्टिव हार्मोन को प्रभावित करती हैं 
  • मानसिक स्वास्थ्य के लिए कुछ उपचार 
  • कुछ हृदय संबंधी उपचार।

क्या निप्पल या स्तन दर्द ब्रेस्ट कैंसर (breast cancer) के शुरुआती संकेत है? 

स्तन में दर्द स्तन कैंसर के लक्षणों में से एक हो सकता है, लेकिन यह बीमारी की पुष्टि नहीं है। डॉ दयाल बताती हैं, “बहुत ही कम, निप्पल दर्द और स्तन दर्द भी स्तन कैंसर से जुड़ा हो सकता है। यह इन्फ्लैमटोरी ब्रेस्ट कैंसर के लक्षण हो सकते है। यह लाली, सूजन और कोमलता से जुड़ा होता है। लगातार हो रहे स्तन दर्द की जांच करवानी चाहिए और आपको अपने डॉक्टर से मिलने की जरूरत है।”

यह भी पढ़ें: गर्भ धारण करने की योजना बना रहीं हैं, तो कटहल का सेवन करना न भूलें

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।