ऐप में पढ़ें

आपकी ओरल हेल्थ को प्रभावित कर सकते हैं दांतों को सुंदर बनाने वाले ब्रेसिज़

Published on:19 August 2021, 17:05pm IST
एक अच्छी मुस्कान आपके व्यक्तिगत और व्यावसायिक जीवन में फायदेमंद साबित हो सकती है। मगर यदि आप ब्रेसिज़ (Braces) लगवाना चाहती हैं, तो जानिए आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।
braces aur oral hygiene
ओरल हाइजीन बहुत ज़रूरी है. चित्र : शटरस्टॉक

सोशल मीडिया का आगमन और तेजी से बढ़ती डिजिटल दुनिया इस तरह से काम करती है कि हमारा चेहरा लगातार हमारे दोस्तों, परिवार और यहां तक ​​​​कि अजनबियों के सामने भी आता रहता है। इसलिए, हम कैसे दिख रहे हैं, यह बहुत मायने रखता है।

इस चलन के आधार पर, 20 और 30 की उम्र के लोगों के लिए डेंटल मेकओवर का विकल्प चुनना अब अस्वाभाविक नहीं रह गया है। दांतों के रीअलाइनमेंट की मांग करने वाले लोगों के लिए ब्रेसिज़ एक मात्र समाधान हैं। हालांकि, वर्तमान ऑर्थोडोंटिक्स लैंडस्केप (orthodontics landscape) में, अन्य विकल्प उपलब्ध हैं, जो इनविजिबल और कॉस्टमाइज्ड हैं।

प्लाक बिल्ड-अप के कारण होने वाली मसूड़ों की समस्याओं से बचें

ब्रेसिज़ पहनने के कारण दांत और मसूड़ों में कई समस्याएं आ सकती हैं। कनेक्टिंग वायर और ब्रैकेट के नीचे दांतों और मसूड़ों के क्षेत्रों तक पहुंचना मुश्किल है, और इसलिए इसे साफ करना मुश्किल है। ब्रेसिज़ के बीच में भोजन के कण फंस सकते हैं। इससे प्लाक का निर्माण होता है, जो मसूड़े की सूजन और जलन के रूप में प्रकट होता है।

कैविटी (Cavity) और डीकैल्सीफिकेशन (Decalcification) से बचें

ब्रेसिज़, में फसे हुए खाने की वजह से की वजह से कैविटी या घाव हो सकते हैं। इसे रोकने के लिए, मुलायम और लंबे ब्रेसिल्स वाले टूथब्रश का उपयोग करें।

braces aur oral hygiene
अपने दांतों को हर रोज़ ब्रश करें . चित्र : शटरस्टॉक

डीकैल्सीफिकेशन क्या है?

डीकैल्सीफिकेशन या डिमिनरलाइजेशन दांतों के खनिजों का नुकसान है, जो प्लाक के जमा होने के कारण होता है। इससे सफेद दाग और साथ ही ऐनैमल का क्षरण होता है। फ्लोराइड टूथपेस्ट का उपयोग करके और खनिजों से भरपूर सब्जियों, फलों और डेयरी उत्पादों का सेवन करके दांतों को मज़बूत किया जा सकता है।

फाइबर से भरपूर पत्तेदार सब्जियां खाने से मदद मिलती है, जिसमें कैल्शियम और फॉस्फेट के अंश होते हैं जो दांतों को मज़बूत रखने में मदद करते हैं।

तो, क्या कोई समाधान है?

ब्रेसिज़ पहनते समय ओरल डैमेज को रोकने का सबसे आसान तरीका है कि आप अपने दांतों और मसूड़ों की नियमित और पूरी तरह से सफाई करें। यदि आपका अंतिम लक्ष्य अच्छा दिखना है, तो विशेष रूप से डिज़ाइन किए गए स्माइल ट्रीटमेंट का चयन करें। आप चाहें तो टीथ अलाइनर का भी इस्तेमाल कर सकती हैं, जिसमें दर्द भी नहीं होता है और आप कम्फर्टेबल भी महसूस करते हैं।

braces aur oral hygiene
ओरल हेल्थ बनाये रखें। चित्र- शटर स्टॉक

क्लियर अलाइनर्स (Clear Aligners) में प्लास्टिक ट्रे होती है, जिसे उपयोगकर्ता के दांतों के आकार के अनुसार डिज़ाइन किया जाता है, ताकि दांत सही दिखें। डिजिटल परामर्श और इंट्रा-ओरल स्कैनिंग सेशन (intra-oral scanning sessions) की मदद से, स्माइल करेक्शन छह से आठ महीने के भीतर दिया जा सकता है।

इसके अतिरिक्त, टीथ अलाइनर( Teeth aligners) मौखिक स्वच्छता के रखरखाव में सहायता करते हैं, क्योंकि आप उन्हें हर भोजन से पहले आसानी से हटा सकते हैं, जिससे उपचार के दौरान दांतों को साफ रखा जा सकता है।

स्माइल मेकओवर, दांतों को सुन्दर दिखाने का एक शानदार तरीका है। साथ में एक अच्छा टूथब्रश इस्तेमाल करें, इसे हर दो से तीन महीने में बदलें, फ़्लॉसिंग और माउथवॉश का ज़रूर करें।

यह भी पढ़ें : आपकी चादर, तकिये के गिलाफ और तौलिया में भी हो सकते हैं बीमार करने वाले कीटाणु

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।