पार्टी में खुद को रोक नहीं पातीं, तो आपको 5 गुना ज्यादा है घातक बीमारियों का जोखिम 

हर दिन शराब पीने की तुलना में एक दिन में बहुत ज्यादा शराब पीना स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से सही विचार लग सकता है, लेकिन एक हालिया अध्ययन कुछ और ही बताता है।

wine
एक दिन में बहुत ज्यादा शराब पीना स्वास्थ्य के लिए खतरनाक हो सकता है। चित्र: शटरस्टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Published on: 11 June 2022, 18:30 pm IST
  • 123

डियर पब क्रॉलर, अगर आपको लगता है कि आप पूरे हफ्ते शराब से दूर रहने से खुद को कोई नुकसान नहीं पहुंचा रहे हैं और सिर्फ एक शुक्रवार या शनिवार की रात को बहुत ज्यादा शराब पी रहे हैं, तो आपको नुकसाना नहीं होगा। तो फिर सावधान हो जाएं। ऑस्टिन के टेक्सास विश्वविद्यालय का एक अध्ययन आपको चौंका सकता है। यहां हम आपको बिंज ड्रिंकिंग (Binge drinking health hazards) के नुकसान बताने वाले हैं। 

क्या है बहुत ज्यादा शराब पीना (binge drinking) और यह हानिकारक क्यों है

अमेरिकन जर्नल ऑफ प्रिवेंटिव मेडिसिन में प्रकाशित अध्ययन के अनुसार, कम शराब पीने वालों में शराब से होने वाली स्वास्थ्य समस्या का खतरा उन लोगों की तुलना में अधिक होता है, जो रोज समान मात्रा में पीते हैं। वे एक दिन में बहुत ज्यादा शराब नहीं पीते हैं।

विश्वविद्यालय के मनोविज्ञान के प्रोफेसर चार्ल्स होलाहन के नेतृत्व में अध्ययन के निष्कर्ष वयस्कों के नेशनल सैम्पल पर आधारित हैं। विशेष रूप से चौंकाने वाली बात यह है कि औसत शराब पीने वालों की तुलना में बिंज ड्रिंकिंग या ज्यादा शराब पीने वालों को स्वास्थ्य समस्याओं का अनुभव होने की संभावना लगभग पांच गुना अधिक थी। 

alcohol apke heart ko bimar kar sakta hai
एल्कोहॉल यानी शराब आपके दिल को बीमार कर सकता है? चित्र : शटरस्टॉक

उनमें नौ साल बाद अधिक शराब पीने की समस्या होने की संभावना दोगुनी थी। यह विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट पर एक बयान से पता चलता है।

मध्यम शराब पीने को महिलाओं के लिए औसतन एक दिन में एक से अधिक बार न पीना और पुरुषों के लिए दो से अधिक बार नहीं पीने के रूप में परिभाषित किया गया है। दूसरी ओर बिंज ड्रिंकिंग का अर्थ एक ही अवसर पर पांच बार या उससे भी अधिक बार शराब का सेवन करना है।

होलाहन ने कहा, “इसका मतलब यह है कि एक व्यक्ति जो शनिवार की रात सात बार शराब पीता है, उसे किसी ऐसे व्यक्ति की तुलना में अधिक स्वास्थ्य जोखिम हो सकता है, जो रोज रात को एक बार पीता है। यह स्पष्ट रूप से इंगित करता है कि वयस्कों के बीच बिंज ड्रिंकिंग एक बढ़ती हुई स्वास्थ्य चिंता है।

क्यों सभी को छोड़ देनी चाहिए बिंज ड्रिंकिंग 

कुछ युवा व्यस्त लाइफस्टाइल के स्ट्रेस को दूर करने, तो कुछ युवा सप्ताहांत पर सोशल कम्यूनिकेशन बढ़ाने के लिए भी शराब लेते हैं। कुछ लोग चिंता या अवसाद से निपटने के लिए शराब की ओर रुख करते हैं। अधिकांश बिंज ड्रिंकिंग 30 वर्ष से अधिक उम्र के एडल्ट में ही देखी गई है। 

इस अध्ययन के लिए, 30 वर्ष और उससे अधिक उम्र के 1,229 पीने वालों के रिएक्शन का एनालिसिस किया गया। शराब पीने से होने वाली स्वास्थ्य समस्याओं को सभी जानते हैं। यह कई पुरानी बीमारियों के साथ-साथ अन्य स्वास्थ्य समस्याओं को भी जन्म दे सकता है।

सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल ऐंड प्रिवेंशन के अनुसार, अत्यधिक शराब के सेवन से कई बीमारियां हो सकती हैं-

wine ke nuksan
अत्यधिक शराब से दिल की गंभीर बीमारी हो सकती है। चित्र: शटरस्टॉक
  1. हाई ब्लड प्रेशर
  2. हार्ट डिजीज
  3. लिवर डिजीज
  4. पाचन संबंधी समस्याएं
  5. कुछ कैंसर के लिए संवेदनशीलता में वृद्धि
  6. इम्यून सिस्टम का कमजोर होना
  7. मेंटल हेल्थ के मुद्दे जैसे अवसाद और चिंता
  8. व्यक्तिगत और व्यावसायिक जीवन को प्रभावित करने वाली सामाजिक समस्याएं

यदि आप खुशहाल जीवन जीना चाहते हैं, तो शराब से तुरंत तौबा कर लें।

यहां पढ़ें:-यहां हैं भोजन आधारित 5 मुहावरे, जो आपके लिए हो सकते हैं सेहत की चाबी 

  • 123
लेखक के बारे में
टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
nextstory