पीने से पहले जानिए, मुंह की दुर्गन्ध की वजह बन जाने वाले इन 5 ड्रिंक्स के बारे में

Published on: 4 August 2022, 11:56 am IST

भले ही आपने कितने ही स्टाइलिश और इम्प्रेसिव कपड़े पहने हों और आपका मेकअप भी अपीलिंग हो लेकिन मुंह की दुर्गंध आपकी अच्छी-खासी पर्सनालिटी बेड़ा गर्क कर सकती है। अ

घर से निकलते हुए बिलकुल न पीएं ये 4 ड्रिंक, चित्र: शटरस्टॉक

 मुंह से बदबू आना कई बार आपके लिए बेहद बुरा अनुभव हो सकता है। आपको पता भी नहीं होता कि आपके मुंह से बदबू (Mouth odor) आ रही है, और लोग आपसे दूरी बनाना पसंद करने लगते हैं जिसके कारण आप खुद को असहज महसूस कर सकती हैं। भले ही आपने कितने ही स्टाइलिश और इम्प्रेसिव कपड़े पहने हों और आपका मेकअप भी अपीलिंग हो लेकिन मुंह की दुर्गंध (bad breath) आपकी अच्छी-खासी पर्सनालिटी बेड़ा गर्क कर सकती है।

अगर आपके मुंह से हमेशा बदबू आती है तो लोग आपसे कटना शुरू कर सकते हैं। आपको सुनकर थोड़ा अजीब जरूर लग सकता है लेकिन आपको बता दें कि मुंह से बदबू आने का एक कारण खराब पाचन भी हो सकता है। खाना सही से न पचने के कारण जब आंतों में खाना सड़ने लगता है तो ये बदबू का कारण बन जाता है। कई बार कुछ खास खाने पीने की की चीज़ें भी इसके लिए ज़िम्मेदार हो सकती हैं। चलिए जानें ऐसी चार ड्रिंक्स के बारे में जो साँसों की बदबू की वजह बन सकती हैं। 

1 अल्कोहल 

माइक्रोबायोम जर्नल में प्रकाशित 2018 के एक अध्ययन में , शोधकर्ताओं ने 55 और 84 वर्ष की आयु के बीच 1,000 से अधिक लोगों के थूक के नमूनों में मौजूद जीवाणु प्रोफाइल की जांच की और पाया कि बीयर, शराब, कॉकटेल- ये सभी आपकी सांसों में बदबू पैदा कर सकते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि ये अल्कोहल आपके मुंह में  ड्राईनेस पैदा करते हैं जिनके कारण मुंह में ऐसे बैक्टीरिया बनने लगते हैं जो इस दुर्गन्ध के लिए ज़िम्मेदार हैं। कई बार इसकी वजह शराब की अपनी गंध भी होती है।

2  कॉफ़ी 

अत्यधिक कैफीन आपके मुंह को सुखा सकता है, जिससे आपके मुंह में दुर्गन्ध बढ़ जाती है, क्योंकि लार बैक्टीरिया और भोजन को आपके मुंह में जमा नहीं होने देता है। मुंह में जमा हो रहे भोजन के कण बाद में साँसों की बदबू का कारण बनते हैं ।

3 दूध

दूध आपकी त्वचा और हड्डियों के लिए अच्छा होता है, लेकिन बाहर जाते हुए दूध पीना एक बुरा फैसला हो सकता है क्योंकि इससे सांसों में बदबू की समस्या हो सकती है। दूध में एक खास तरह की गंध होती है जो आपके बंद मुंह में रह जाती है। यह आगे जाकर सांसों की दुर्गंध का कारण बनती है । इसकी वजह है हाइड्रोजन सल्फाइड की अधिकता जो बंद मुंह में  दुर्गंधयुक्त, खट्टी गंध पैदा करता है।

दूध की अपनी गंध भी इसे पीने के बाद आने वाली बदबू के लिए ज़िम्मेदार हो सकती है। चित्र: शटरस्टॉक

4  एसिडिक ड्रिंक्स

संतरे का जूस हो सोडा हो या कोल्ड ड्रिंक्स ये सभी आपके मुंह में बदबू पैदा कर सकते हैं क्योंकि ये अत्याधिक अम्लीय (acidic) होते हैं जिससे मुंह के भीतर नमी में कमी आ जाती है। इस कमी के कारण ऐसे बैक्टीरिया पैदा होते हैं जो आपकी साँसों की दुर्गन्ध के लिए ज़िम्मेदार हैं।

उपाय

मुंह से बदबू (Bad Breathe) आने की समस्या को दूर किया जा सकता है। अब तक आप यह तो जान ही चुकी होंगी कि सांसों की बदबू के लिए मुंह में होने वाली ड्राइनेस और इस ड्राइनेस के कारण उपजे बैक्टीरिया खास तौर पर ज़िम्मेदार हैं। इसलिए ज़रूरी है कि अपने मुंह को हाइड्रेट रखें और नियमित रूप से पानी पीती रहें। इसके अलावा सौंफ, इलाइची लौंग, तुलसी आदि जैसे हर्ब भी मुंह की दुर्गन्ध से इंस्टैंटली निपटने में कारगर हो सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Stop body shaming : बैली फैट का मतलब प्रेगनेंट होना नहीं है, जानिए आप कैसे कर सकती हैं बॉडी शेमिंग का विरोध

शालिनी पाण्डेय शालिनी पाण्डेय

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें