क्या आप भी अपनी उंगलियों के क्यूटिकल्स को चबाती हैं? तो अभी सावधान हो जाइए!

Published on: 5 March 2022, 14:00 pm IST

आपने कई लोगों को अपनी उंगलियों से क्यूटिकल्स काटते हुए देखा होगा, लेकिन क्या आप जानती हैं कि यह आदत गंभीर समस्या पैदा कर सकती है।

biting nails
जानिए क्यूटिकल्स को बाइट करने के साइड इफैक्ट्स। चित्र : शटरस्टॉक

नाखून कितने सुंदर लगते हैं!। फिर चाहे वे प्लेन हों या उन पर नेल पॉलिश लगी हो। हर किसी के लिए नहीं, क्योंकि कुछ लोग स्वेच्छा से या अनजाने में अपने क्यूटिकल्स को चबा लेते हैं और इससे इतनी सारी समस्याएं पैदा हो जाती हैं, जिसकी आपने कल्पना भी नहीं की होगी! क्यूटिकल्स को काटने की यह आदत बचपन में शुरू होती है और एक मनोवैज्ञानिक घटक के कारण हो सकती है। मगर, इससे पहले कि हम इस मुद्दे से निपटने के तरीके के बारे में विभिन्न समाधान प्राप्त करें, आइए पहले यह समझें कि इसके कारण कौन सी समस्याएं हो सकती हैं।

आपके क्यूटिकल्स को चबाने के क्या जोखिम हैं?

सेलिब्रिटी डर्मेटोलॉजिस्ट जयश्री शरद हेल्थशॉट्स को बताती हैं, “क्यूटिकल्स आपके नाखूनों की सुरक्षा के लिए होते हैं। वे नाखून को त्वचा से जोड़ते हैं। उन्हें काटने से बैक्टीरिया, गंदगी, जमी हुई मैल, कवक और यीस्ट नाखून में प्रवेश कर जाएंगे और संक्रमण या एलर्जी का कारण बनेंगे। ”

इस संक्रमण को पैरोनीचिया भी कहा जाता है, जिसके कारण छल्ली और आसपास का क्षेत्र लाल हो जाता है, सूज जाता है, सूजन हो जाती है और मवाद भर जाता है। इससे बुखार भी हो सकता है, और आपको डॉक्टर से एंटीबायोटिक्स लेने की आवश्यकता हो सकती है।

आइए अब समाधान पर आते हैं।

क्या क्यूटिकल्स को चबाने की आदत को रोकने का कोई तरीका है?

1. एक बैरियर बनाएं

हालांकि यह मूर्खतापूर्ण लग सकता है, कभी-कभी आपको अपने क्यूटिकल्स को चबाने से रोकने के लिए वास्तव में एक बैरियर बनाने की आवश्यकता होती है। यह बैंड-सहायता का उपयोग करने जितना आसान हो सकता है ताकि आप हर समय ऐसा करने के आग्रह का विरोध कर सकें।

2. अपने क्यूटिकल्स को हाइड्रेट करें

हम जानते हैं कि थोड़ी ड्राइनेस भी आपको उन्हें चबाने का मौका दे सकती है, लेकिन हमारे पास आपके लिए एक बेहतरीन हैक है। किनारों को चिकना करने के लिए अपने क्यूटिकल्स को पौष्टिक तेल से हाइड्रेट करें, ताकि वे नमीयुक्त रहें।

haathoin ke liye tips
रात को सोने से पहले हाथों को मॉइश्‍चराइज करना न भूलें। चित्र: शटरस्‍टॉक

3. अपने शरीर को हिलाएं

आश्चर्य है कि दोनों के बीच क्या संबंध है? ठीक है, ज्यादातर लोग क्यूटिकल्स को तब काटते हैं जब वे ऊब जाते हैं या उनके पास करने के लिए बेहतर कुछ नहीं होता है। लेकिन जब आप अपने शरीर को हिलाते हैं, तो आप एंडोर्फिन या फील-गुड हार्मोन भी छोड़ते हैं जो तनाव के स्तर को कम करते हैं।

4. अपने शरीर पर ध्यान दें

यह भी हो सकता है कि काटने वाले क्यूटिकल्स तब होते हैं जब आप नकारात्मक और तीव्र भावनाओं का अनुभव करते हैं। यदि ऐसा है, तो कोशिश करें और अपने शरीर में संवेदनाओं पर ध्यान दें, जब आप क्यूटिकल्स को चबाने की इच्छा का विरोध नहीं कर सकते।

यदि यह आदत बनी रहती है, और आप अंत में हर बार संक्रमित हो जाते हैं, तो आपका मार्गदर्शन करने के लिए त्वचा विशेषज्ञ और चिकित्सक दोनों से संपर्क करें।

यह भी पढ़ें : World Obesity Day 2022 : ग्लूटेन या एंग्जाइटी, आपको किस तरह का मोटापा है?

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें