कफ और खांसी से परेशान हैं, तो इन टेस्टी पर अनहेल्दी फूड्स से करें परहेज

Updated on: 17 December 2021, 13:36 pm IST

अगर फ्राइड फूड आपकी कमजोरी है, तो इन पर ललचना बंद करिए! खांसी और कफ के समय इनका सेवन करना आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है।

sujan ke samay ye khane se bache
सूजन की समस्या में इसे खाने से बचें। चित्र:शटरस्टॉक

सर्दियों में डीप फ्राइड पकौड़े हों या गोभी के परांठे, इनके लिए क्रेविंग बढ़ती जाती है। मगर इस मौसम में संक्रमण का खतरा ज्यादा रहता है। अमूमन इसी वक्त अधिकतर लोग सर्दी-जुकाम, खांसी, गले की खराश और कफ से पीड़ित होते हैं। ऐसे समय सेहत का अधिक ख्याल रखना पड़ता है। खांसी से पीड़ित लोगों को बहुत सारे खाद्य पदार्थों का परहेज करना पड़ता है। 

जब आप खांसी से पीड़ित हों तो तले हुए खाद्य पदार्थों (oily food) से बचें क्योंकि उनमें मौजूद तेल आपकी खांसी के लिए  ट्रिगर प्वाइंट हो सकते है। डीप-फ्राइंग खाद्य पदार्थ (deep fry food) भी एलर्जी के रूप में कार्य करते हैं। जो खांसी को बढ़ाते हैं और गले में खुजली का कारण बनते हैं।

फ्राइड फूड आपकी खांसी को ट्रिगर कर सकता है 

खांसी के समय ठंडे खाने-पीने की मनाही तो होती ही है। इसके साथ ही  खांसी के दौरान आपको तला हुआ खाना खाने से भी बचना चाहिए।  खांसते समय तले हुए खाद्य पदार्थ का सेवन करने से आपको अधिक खांसी का अनुभव हो सकता है।

Aise samay diet ka khyal rakhe
ऐसे समय अपने आहार का ख्याल रखें। चित्र:शटरस्टॉक

ऐसा इसलिए है क्योंकि जब भोजन को गर्म तेल में तला जाता है, तो भोजन एक्रोलिन (acrolein) नामक कंपाउंड का उत्पादन करेगा।

एक्रोलिन एक एलर्जेन (allergen) के रूप में कार्य करता है, जो खांसी और कफ की स्थिति को खराब कर सकता है। यह गले में खुजली का कारण भी बन सकता है।

अब, जब आप खांस रहे हों, तो आपको उन खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए जिनमें बहुत अधिक तेल होता है। ताकि आपकी सेहत अधिक  खराब न हो।

खांसी और कफ में इन चीजों से भी परहेज करें 

1. कैफीनयुक्त ड्रिंक्स

सर्दी जुकाम या खांसी में अक्सर अदरक वाली मसाला चाय या कॉफी पीने का बहुत मन होता है। लेकिन यदि आप खांसी से पीड़ित हैं तो चाय और कॉफी जैसे कैफीन युक्त पेय से आपको बचना चाहिए। यह आपके गले को अधिक सुखा सकता है और निगलते समय असुविधा पैदा कर सकता है। यह गले की खराश का कारण बन सकता है।

2. प्रोसेस्ड फूड 

ऐसे समय प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थों का सेवन न करें, क्योंकि यह आपकी इम्युनिटी को कम कर सकता है और संक्रमण के प्रति अधिक संवेदनशील बनाता है। इसके कुछ केमिकल कंपाउंड शरीर के लड़ने की क्षमता को दबा सकते है। इसलिए, व्हाइट सॉस पास्ता, ब्रेड, चिप्स और पैकेज्ड स्नैक्स जैसे खाद्य पदार्थों से बचें।

3. शराब

अगर आप सर्दी-जुकाम से पीड़ित हैं तो उस दौरान शराब पीने से बचें, क्योंकि यह आपकी इम्युनिटी पर असर करती है। अल्कोहल का सेवन आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर कर सकता है। यह आपको बहुत जल्दी डिहाइड्रेट भी कर सकता है, जिससे आपकी सर्दी और भी खराब हो सकती है।

Winters mein tahnde khane se bache
सर्दियों में ठंडे खानों का परहेज करें। चित्र: शटरस्टॉक

4. ठंडे खाद्य पदार्थ

जब आप खांसी से पीड़ित हों तो आइसक्रीम और ठंडे पेय जैसे कोल्ड ड्रिंक और शेक पीने से बचें। इससे आपका रेस्पिरेटरी ट्रैक सूख जाता है जिससे यह संक्रमण के लिए अतिसंवेदनशील हो जाता है। श्वसन नली सूखने के कारण जलन हो सकती है और  खांसी बढ़ जाता है।

यह भी पढ़ें: क्या साल भर फूला रहा आपका पेट? तो साल के अंत में जानिए वे 5 कॉमन कारण जो ब्लॉटिंग देते हैं

अदिति तिवारी अदिति तिवारी

फिटनेस, फूड्स, किताबें, घुमक्कड़ी, पॉज़िटिविटी...  और जीने को क्या चाहिए !

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें