वैलनेस
स्टोर

अगर आपके एजिंग पेरेंट्स को है ब्‍लड प्रेशर की समसस्‍या, तो इन 6 चीजों से करें परहेज

Published on:21 February 2021, 14:00pm IST
भारत में हर दूसरे व्यक्ति को ब्लड प्रेशर की शिकायत हो रही है। खराब खानपान और अव्‍यवस्थित जीवनशैली से जन्‍मी इस समस्‍या से बचाव का रास्‍ता भी यही है।
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ
  • 82 Likes
अगर ब्लड प्रेशर की समस्या है तो ये 6 चीजें बिलकुल न खाएं. चित्र : शटरस्टॉक

ब्‍लड प्रेशर कम हो ज्‍यादा, दोनों ही आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए नुकसानदेह है। बढ़ती उम्र में यह समस्‍या और भी ज्‍यादा जोखिम भरी हो सकती है। स्थिति गंभीर होने पर डॉक्‍टर दवाओं के लिए परामर्श देते हैं। पर इसके साथ आहार में परहेज बहुत महत्‍वपूर्ण है। अगर आपके एजिंग पेरेंट्स को भी ब्‍लड प्रेशर से संबंधित कोई समस्‍या है, तो इन फूड्स को उनके आहार से हटाना या कम करना बहुत जरूरी है।

ये फूड्स हो सकते हैं ब्‍लड प्रेशर में नुकसादेह

1 नमक कम ही खाएं

हाई ब्लड प्रेशर वाले लोंगों को नमक का सेवन कम ही करना चाहिए। ज्यादा नमक का सेवन ब्लड प्रेशर में ज़हर का काम करता है और हृदय संबंधी समस्याओं का कारण बन सकता है। साथ ही ब्लड में सोडियम की मात्रा कम और पोटेशियम की मात्रा अधिक होनी चाहिए। नमक में सोडियम अधिक होता है।

2 अंडे की ज़र्दी न खाएं

अंडे का पीला भाग न खाएं। उसमें कोलेस्ट्रोल की मात्रा काफी अधिक होती है, जिससे ह्रदय रोगों का खतरा बढ़ सकता है। अंडे का यह हिस्सा खाने से न केवल बीपी हाई होता है, बल्कि वज़न भी तेज़ी से बढ़ने लगता है।

कॉफ़ी ह्रदय रोग के जोखिम को बढाती है. चित्र : शटरस्टॉक

3 कैफीन का सेवन न करें

ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए बेहद जरूरी है कि वह कैफीन से दूर रहें। उनके लिए कॉफी और सोडा जैसे पेय पदार्थ नुकसानदेह साबित हो सकतें हैं। अगर चाय की आदत है, तो ध्‍यान रखें कि उन्‍हें दिन भर में दो कप से ज्‍यादा चाय न दी जाए।

4 ज्‍यादा चीनी भी हो सकती है खतरनाक

हाई ब्लड प्रेशर के रोगियों को चीनी या मीठी चीजों से भी दूरी बनानी चाहिए। ज्यादा चीनी खाने से मोटापा बढ़ता है, जो हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए हानिकारक साबित हो सकता है।

5 अचार न खाएं

हालांकि अचार नुकसानदायक नहीं है, भारतीय परंपरा में अचार में बहुत सारे मसाले और नम‍क मिलाया जाता है। इसलिए यह ब्‍लड प्रेशर में नुकसानदायक हो सकता है। नमक में मौजूद सोडियम की मात्रा हाई ब्लड प्रेशर वाले मरीजों के लिए हानिकारक है।

अचार का सेवन कम करें, इससे ब्लड प्रेशर की समस्या बढ़ सकती है। चित्र: शटरस्‍टॉक

6 मसालों का सेवन कम ही करें

ब्लड प्रेशर के मरीज को ज्यादा मसालेदार भोजन नहीं खाना चाहिए। खाने में ज्यादा मसाले ब्लड प्रेशर की समस्या को और बढ़ा सकते हैं इसलिए, कम मसालों वाला सादा खाना ही खाएं।

हाई ब्लड प्रेशर वाले मरीजों को क्या खाना चाहिए

  • हरी पत्तेदार सब्जियों ज्यादा से ज्यादा खाएं
  • सूखे मेवों और नट्स का सेवन किया जा सकता है
  • विटामिन-C युक्त फल खाएं जैसे- संतरा, अंगूर, कीवी आदि
  • दिन भर में कम से कम 10 से 12 ग्लास पानी पिएं

यह भी पढ़ें : हृदय रोगों के जोखिम से बचना है तो खाने में करें सूरजमुखी के तेल का उपयोग, यहां हैं इसके 7 फायदे

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।