सुबह की ये 5 गलतियां खराब कर सकती हैं आपका पूरा दिन और सेहत, कल से न दोहराएं

विशेषज्ञ मानते हैं कि अगली सुबह की तैयार आज रात से ही करके सोना चाहिए। ताकि सुबह की हड़बड़ाहट में आप उन गलतियों से बच सकें, जो आपका दिन और सेहत दोनों खराब कर रहीं हैं।

things- not-to-do-after-waking-up
सुबह उठने के बाद हरगिज न दोहराएं ये 5 गलतियां। चित्र शटरस्टॉक।
अंजलि कुमारी Published on: 2 November 2022, 21:00 pm IST
  • 135

सभी की लाइफस्टाइल, स्लीपिंग पैटर्न और खान पान अलग-अलग होते हैं। परंतु कुछ ऐसी चीजें हैं जिसे एक स्वस्थ जीवन शैली के लिए सभी को अपने जीवन में लागू करना पड़ता है। ऐसे ही रात की पर्याप्त नींद लेना सभी के लिए आवश्यक है। परंतु सुबह उठने के बाद सभी का लाइफस्टाइल और रुटीन अलग हो सकते हैं। पर क्या आप जानती हैं कि सुबह की बेहतर शुरुआत जहां आपका पूरा दिन बना सकती है, वहीं कुछ गलतियां (things not to do after waking up) आपका पूरा दिन खराब कर सकती हैं। सिर्फ इतना ही नहीं, लंबे समय तक ऐसा लगातार करना आपकी सेहत को नुकसान पहुंचाता है। आइए जानें उन 5 गलतियों के बारे में, जिन्हें छोड़ने का संकल्प आपको आज रात से ही कर लेना है।

भारतीय योगा गुरु, योगा इंस्टीट्यूट की डायरेक्टर और टीवी की जानी-मानी हस्ती डॉक्टर हंसाजी योगेंद्र पूरे दिन को हेल्दी बनाने के लिए सुबह उठते के साथ की जाने वाली इन 5 गलतियों से दुरी बनाये रखने की सलाह देती हैं। तो चलिए जानते हैं आखिर वह कौन सी गलतियां है जिनपर काम करना हमारे लिए जरुरी है।

यहां जानें सुबह उठते के साथ की जाने वाली 5 गलतियों के बारे में

1. सुबह उठने के बाद अंधेरे में लेटे रहना

अक्सर लोग उठने के बाद बेड पर लेटे लेटे मोबाइल फोन का इस्तेमाल करते हैं। ऐसा करना बिल्कुल भी उचित नहीं है। सुबह आंख खुलते ही अपने खिड़की खोलें और परदों को हटाकर प्राकृतिक रोशनी की संपर्क में आएं। यदि आपके पास थोड़ा समय है तो कुछ देर खुले वातावरण में टहलना और भी प्रभावी रहेगा। सुबह प्राकृतिक रोशनी के संपर्क में आने से शरीर कोर्टिसोल हार्मोन को रिलीज करता है। जो आपकी नींद को पूरी तरह खोलती हैं और मेलाटोनिन को रिलीज करती हैं।

sleep
सुबह उठने के बाद अंधेरे लेती न रहें। चित्र : शटरस्टॉक

2. पानी न पीना

सुबह उठने के बाद दूसरी चीज जो आपको करनी है वह है एक गिलास गुनगुना पानी पीना। यदि आप सुबह उठकर वॉक पर बाहर जाती हैं, तो अपने मॉर्निंग रूटीन में इसे सबसे आगे रखें। यह आपके शरीर को रिहाइड्रेट करता है और आपके डाइजेस्टिव सिस्टम को भी सक्रिय कर देता है। यदि आप सुबह बिना पानी पिए किसी तरह के खाद्य पदार्थ का सेवन करती हैं, तो यह आपके पाचन क्रिया पर अधिक दबाव डालता है। जिस वजह से आपका डाइजेस्टिव हेल्थ प्रभावित हो सकता है। यदि आप चाहें तो सुबह उठने के 15 से 20 मिनट के बाद पानी में नींबू, हल्दी या फिर शहद मिलाकर भी पी सकती हैं।

3. सुबह उठने के बाद ऑफिस जाने के लिए जल्दबाजी में रहना

सुबह आपका दिमाग जिस स्थिति में रहता है वही आपके पूरे दिन की उर्जाशक्ति को तय करता है। इसलिए सुबह के समय दिमाग को शांत रखें और जितना हो सके उतना रिलैक्स रहने की कोशिश करें। यदि आपको हर रोज सुबह काम पर जाने के लिए जल्दबाजी करनी पड़ती है, तो हमेशा 1 दिन पहले अपनी अगली सुबह की योजना बना लें। तो ऐसे में कम से कम आपके पास कुछ समय खुद के लिए होगा जिसमें आप योगा, वॉकिंग, मेडिटेशन इत्यादि से अपने दिन की शुरुआत कर सकती हैं।

smartphone-damaging
आपका स्मार्टफोन आपकी स्किन को रिंकल और प्रीमेच्योर फाइन लाइन दे रहा है। चित्र: शटरस्टॉक

4. सुबह उठते के साथ मोबाइल फोन का इस्तेमाल करना

सुबह उठते के साथ 80% स्मार्टफोन यूजर सबसे पहले अपने फोन को हाथ में लेते हैं। जिस वजह से नींद से प्राप्त की गई पूरी शांति तुरंत भर में भंग हो जाती है। सुबह उठते के साथ मोबाइल फोन के इस्तेमाल करने से आपके दिमाग पर तनाव बढ़ता है। इसके साथ ही उठने से पहले लंबे समय तक हम अंधेरे के संपर्क में रहते हैं जिस वजह से अचानक से फोन की ब्राइटनेस आंखों पर पड़ने से आंखों की सेहत भी बुरी तरह प्रभावित होती है। इसलिए कम से कम सुबह जगने के 1 घंटे बाद तक मोबाइल चलाने से बचें।

5. ब्रेकफास्ट स्किप करने की आदत

हममें से ज्यादातर लोग भागदौड़ और जल्दबाजी में कई बार ब्रेकफास्ट स्किप कर देते हैं। हालांकि, ऐसा नहीं करना चाहिए क्योंकि यह आपकी सेहत को प्रभावित कर सकता है। सुबह उठते के साथ कुछ मात्रा में कैलोरी लेना जरूरी है।

यह हार्ट अटैक, डायबिटीज से लेकर कई अन्य स्वास्थ्य समस्याओं को नियंत्रित रखने में मदद करता है। इसी के साथ यदि आप ब्रेकफास्ट स्किप करती हैं, तो आपको पूरे दिन में ज्यादा भूख लगती है। वहीं सुबह ब्रेकफास्ट करने की आदत आपके शरीर को जरूरी पोषक तत्वों को सोखने में मदद करती हैं।

यह भी पढ़ें : एक्ने और ड्राई स्किन का एक प्रभावी इलाज है हल्दी, आपके काम आएंगे ये 2 हल्दी फेस मास्क

  • 135
लेखक के बारे में
अंजलि कुमारी अंजलि कुमारी

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
nextstory