Foods to avoid in back pain : अकसर पीठ दर्द से परेशान रहती हैं? तो इन 5 फूड्स को हरगिज न खाएं, वरना बढ़ जाएगी परेशानी

जिस तरह हमारा खानपान हमें चुस्त - दुरुस्त और तंदुरुस्त रखने में मदद करता है। ठीक उसी तरह कुछ फूड्स दिन में कई समस्याओं का कारण बन सकते हैं जैसे पीठ और कमर दर्द। जानते हैं कि आपको पीठ दर्द के दौरान किन फूड्स को करना चाहिए अवॉइड।

back pain mein ye foods n khaen
सामंन्य पेट दर्द में एनस के पास दर्द होता है। चित्र : शटरस्टॉक
  • 130

आपने यह तो सुना होगा कि खराब जीवनशैली की वजह से ही गंभीर बीमारियां होती हैं, लेकिन क्या आप यह जानती हैं कि हम जो खाते हैं वह भी हमारी डेली लाइफ प्रॉब्लम्स का कारण बन सकता है? जी हां… जिस तरह हमारा खानपान हमें चुस्त – दुरुस्त और तंदुरुस्त रखने में मदद करता है। ठीक उसी तरह कुछ फूड्स दिन में कई समस्याओं का कारण बन सकते हैं जैसे पीठ और कमर दर्द।

वाकई में आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि कुछ फूड्स हैं जो आपकी लोअर बैक में अकड़न (stiff back) और पीठ दर्द (back ache) का कारण बन सकते हैं। साथ ही, अगर आप कमर दर्द का अनुभव कर रही हैं, तो हेल्दी डाइट का पालन करना महत्वपूर्ण है। पौष्टिक खाद्य पदार्थ (Healthy Food) खाने से आप तेजी से ठीक हो सकती हैं।

दूसरी ओर, हेल्दी फूड्स न लेने से दर्द की हीलिंग प्रोसेस (Healing process) धीमी हो सकती है। अनहेल्दी फूड्स सूजन को ट्रिगर कर सकते हैं, जिससे दर्द और भी बदतर हो जाएगा।

तो चलिये जानते हैं कि आपको पीठ दर्द के दौरान किन फूड्स को करना चाहिए अवॉइड

रिफाइंड ऑयल को कहें न (Refined Foods)

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के अनुसार वनस्पति तेल इंफ्लेमेशन और हृदय रोग का कारण बन सकता है। यदि आप खाना बनाते समय वनस्पति तेल का उपयोग करना चाहती हैं, तो आपको इसकी थोड़ी मात्रा का ही उपयोग करना चाहिए। जैतून का तेल हेल्दी है क्योंकि इसमें मोनोअनसैचुरेटेड फैट होता है।

प्रोसेस्ड फूड (Processed Foods)

रिफाइंड फूड के बजाय साबुत अनाज खाना सबसे अच्छा है। पिज्जा, ग्रेन और सफेद ब्रेड कुछ ऐसे फूड्स हैं जिनमें प्रोसेस्ड ग्रेन की मात्रा अधिक होती है। प्रोसेस्ड अनाज में उच्च खाद्य पदार्थ इंसुलिन स्पाइक का कारण बन सकते हैं। जिससे सूजन हो सकती है।

fried aur junk food khane se parhej karen
जंक फ़ूड केपैकेट आपको कितना भी आकर्षित करें उनसे दूर रहना ही बेहतर है। चित्र शटरस्टॉक।

डेरी फूड्स (Dairy Foods)

दूध और अन्य डेयरी उत्पादों को अक्सर हेल्दी माना जाता है, लेकिन यह हर समस्या में हेल्दी हों ऐसा ज़रूरी नहीं है। डेरी फूड सूजन को ट्रिगर कर सकते हैं। बहुत से लोग लैक्टोज इंटोलरेंट होते हैं, जिसका अर्थ है कि उनके शरीर को डेरी प्रॉडक्ट्स पचाने में मुश्किल होती है।

सभी प्रकार की मीठी चीजों से दूर रहें (Sugar)

हाई शुगर फूड्स सबसे खराब खाद्य पदार्थों में से हैं जिन्हें आप खा सकती हैं। हावर्ड हेल्थ जर्नल के अनुसार मीठे खाद्य पदार्थ न केवल सूजन को ट्रिगर कर सकते हैं, बल्कि वे वजन भी बढ़ा सकते हैं। बढ़ा हुआ वज़न पीठ दर्द का कारण बनता है और स्थिति को और खराब कर सकता है। इसलिए आपको, आर्टिफिशियल स्वीटनर वाले फूड्स से भी बचना चाहिए क्योंकि वे इंफ्लेमेशन को ट्रिगर कर सकते हैं।

रेड मीट (Red Meat)

रेड मीट प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत होता है, लेकिन अगर आप पीठ दर्द से पीड़ित हैं तो आपको इससे बचना चाहिए। हावर्ड हेल्थ जर्नल के अनुसार रेड मीट में neu5gc नामक पदार्थ होता है। यह पदार्थ इन्फ़्लेमेशन को बढ़ावा देता है।

तो यदि आपको भी पीट दर्द की समस्या है तो इन फूड्स को अवॉइड करें। इससे आपको अपने पीठ दर्द को कम करने में मदद मिलेगी और आप एक स्वस्थ जीवन जिएंगी।

यह भी पढ़ें: आपकी इम्युनिटी बढ़ाकर, मौसमी बीमारियों से बचाती है छोटी सी लौंग, जानिए इसके फायदे

  • 130
लेखक के बारे में
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
nextstory